अगर आपके फोन में हैं ये 14 Apps तो खतरे में है व्यक्तिगत जानकारी

अगर आपके फोन में हैं ये 14 Apps तो खतरे में है व्यक्तिगत जानकारी

Google Play Store पर हैं ऐसे App जिससे लीक हो रही है आपकी जानकारी

पढ़ें, कौन चुरा रहा है आपका व्यक्तिगत जानकारी

हम सभी जानते हैं कि Google Play Store लाखों Apps का घर है, जो मुफ़्त या न्यूनतम खर्च पर उपलब्ध हैं। Android Smartphone users को अपने डिवाइस का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देता है। हम सभी इनका खूब लाभ उठाते हैं।

यहां कई से Apps ऐसे भी होते हैं तो कई बार Android Apps यूजर्स के लिए ऐसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिनकी जानकारी आमतौर पर उपभोक्ताओं को नही होती। इनमें से बहुत से Apps हमारी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन लीक कर देते हैं।

बेस्ट स्मार्ट वॉच पर शानदार ऑफर, क्यों है खास ये स्मार्टवॉच और क्या है ऑफर

Amazon Great Indian Festival Sale का लाभ उठाएं, इन स्मार्टफोन पर भारी छूट

इनमें से कई Aaps बस गलत तरीके से कॉन्फ़िगर किए गए होते हैं। जिसका मतलब ये होता है कि इनके डेवलपर्स इन्हें ठीक भी कर सकते हैं। जब तक इन्हें ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं करते, तब तक इनका इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

14 एप्स कर रहे हैं डाटा लीक

साइबर विशेषज्ञों के अनुसार Google Play Store से 14 एंड्रॉयड Aaps फायरबेस गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण उपभक्ताओं की जानकारी ऑनलाइन लीक कर रहे हैं।

फायरबेस प्लेटफॉर्म Google द्वारा प्रदान किया गया है ताकि डेवलपर्स बिना अधिक प्रयास के अपने ऐप्स में कई क्षमताओं को जोड़ सकें।

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ये एप लोकप्रिय थे और इन्हें 140 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

बड़ा झटका : क्या आप PhonePe यूज करते है ? तो ये न्यूज़ आपके लिए है…

इसलिए लीक हो रहा है डाटा

एक रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं ने प्ले स्टोर पर 55 कैटेगरीज में सबसे लोकप्रिय एप्स में से 1,100 का विश्लेषण किया। इनका विश्लेषण डिकंपाइल करके और प्रत्येक एप को उनके डिफ़ॉल्ट फायरबेस पते के निशान के लिए खोज कर किया गया था।

एप्स ने Firebase को ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किया था। इसलिए रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स का डाटा लीक हो सकता है – जिसमें खातों के लिए यूजर का नाम, ईमेल एड्रेस और साथ ही यूजर का वास्तविक नाम शामिल है।

रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि जो कोई भी सर्टिफिकेशन के बिना इन डाटाबेस तक पहुंचने के लिए यूआरएल जानता है-कुछ ऐसा जो यूआरएल का अनुमान लगाकर काम करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि Google ने पहुंचने के प्रयासों का जवाब नहीं दिया, इसलिए इन एप्स को इंस्टॉल करने का मतलब यह हो सकता है कि इन ऐप्स द्वारा डेटा अभी भी लीक किया जा रहा है।

टीवी पर भी मिल रही धमाकेदार ऑफर, बिना ब्याज के किस्तों पर खरीदें अपना पसंदीदा TV

Amazon Great Indian Festival Sale का लाभ उठाएं, इन स्मार्टफोन पर भारी छूट

आपके लिए ये एप्स हैं काफी खतरनाक…

अगर आपके फोन में Universal TV Remote Control एप है, तो रिपोर्ट के अनुसार, आपका व्यक्तिगत डेटा लीक हो सकता है।

इसी तरह, फाइंड माई किड्स :चाइल्ड जीपीएस वॉच ऐप और फोन ट्रैकर जैसे कई एप्स गलत कॉन्फ़िगरेशन से प्रभावित हुए हैं।

यूजर्स को Hybrid Warrior: Dungeon of the Overlord और Remote for Roku जैसी एप्स से भी सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि वो भी सेक्योर नहीं हैं।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: