in

अब बिना खतरा उठाए कैसे करें शेयर बाजार से कमाई

अब बिना खतरा उठाए कैसे करें शेयर बाजार से कमाई

ये है इसका खास तरीका, जान कर रह जाएंगे दंग…

शेयर बाजार में हमेशा जोखिम रहता है लेकिन यह उच्च रिटर्न के कारण लोगों को आकर्षित करता है। शेयर मार्केट ही एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से कम पैसों से भी करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं। क्योंकि मार्केट ने लंबे समय में काफी बेहतरीन रिटर्न दिया हैं।

यदि आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन पैसे खोने का डर बना रहता है तो बिना रिस्क की कमाई का एक तरीका है। यहां हम आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप एक अच्छा रिटर्न ले सकते हैं।

BKD School
BKD School

मिला 18 फीसदी रिटर्न

विशेषज्ञों का कहना है कि बीते वर्ष बाजार ने 18% का रिटर्न दिया है। नए निवेशक चाहे तो छोटे निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना है। यदि आप अच्छे शेयर में निवेश करते हैं तो वह लंबे समय में आपको जरूर फायदा देगा।

टैक्स फ्री है निवेश

शेयर मार्केट में 1 वर्ष के बाद आपकी कमाई पर टैक्स नहीं लगता है। इसलिए इक्विटी में निवेश करने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि सिर्फ टैक्स बचाने के लिए शेयर मार्केट में निवेश नहीं करना चाहिए। इसे एक अच्छा कमाई के साधन के रूप में देखें।

लंबे समय के लिए लगाएं पैसे

शेयर बाजार के विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि आप इसमें कम समय के लिए अपने पैसे निवेश कर रहे है तो उनका जोखिम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि कम समय के लिए पैसे लगाना इसमें जुए के समान है।

शेयर बाजार में कुछ घंटों या दिनों के लिए पैसे निवेश ना करें। इसमें जोखिम को कम करने का पहला तरीका यह है कि आप लंबे समय तक इसमें निवेश करें। लंबी अवधि से तात्पर्य है कि कम से कम 3 साल या इससे अधिक आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

इन शेयर से रहे दूर

शेयर बाजार में आपको ऐसे ही सैकड़ों शेयर मिल जाएंगे जो ₹1 से भी कम के हैं। तो नए निवेशक सोचते हैं कि इन शेयर्स में पैसा निवेश किया जाए जिससे कि जल्द ही पैसा डबल हो जाए। लेकिन यदि यह शेयर्स इतने ही अच्छे होते तो आज इनका यह प्राइस नहीं होता। वास्तव में देखे तो यह कंपनियां फंडामेंटल रूप से स्ट्रांग नहीं होती है। ऐसी स्थिति में अच्छा यही होगा कि आप इन शेयर से दूरी बनाकर रखें।

समझे और फिर करें निवेश

आपने अक्सर कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि उन्होंने फ्यूचर और ऑप्शंस के जरिए काफी पैसे बनाए हैं। यही लोग आगे कहते हैं कि आप मार्जिन पर काम करके कम पैसे से एक मोटा पैसा बना सकते हैं।

लेकिन आपको इन भुलाओ में नहीं आना है। इन तरीकों का आपको तब इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप बाजार में एक अच्छी समझ बना ले और उनके फायदे और नुकसान के बारे में पर्याप्त जानकारी रखते हो।

जानकारी बढ़ेगी, रिस्क घटेगा

आपसे एक प्रश्न पूछना चाहेंगे कि क्या आप बाजार से सब्जी लाते समय अपने पड़ोसी से सलाह लेते हैं कि आज कौन सी सब्जी लानी चाहिए ? शायद नहीं, तो फिर आप शेयर खरीदते समय अपने परिचितों या ब्रोकर का कहना क्यों मानते हैं ?

सब्जी लेते समय आप अपना स्वयं का मोलभाव करते हैं और लेकर आते हैं। उसी प्रकार, शेयर खरीदते समय भी अपनी स्वयं की रिसर्च करें और उसी अनुसार आगे बढ़े। इसलिए अपनी जानकारी बढ़ाने पर फोकस करें जैसे-जैसे आपकी जानकारी बढ़ती जाएगी आपका जोखिम कम होता जाएगा।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें। पॉप

Written by Newsghat Desk

पुलिस की दादागिरी, पहले दुकानदार का किया चालान, फिर महिलाओं बच्चों के सामने घसीटा

PNB Loan : खुशखबरी अब इन लोन पर PNB दे रहा है छूट