in

अलर्ट : अब साइबर अपराधी व्हाट्सएप के जरिए बना रहे कंगाल, ICICI बैंक ने अपने खाताधारकों को किया सचेत

अलर्ट : अब साइबर अपराधी व्हाट्सएप के जरिए बना रहे कंगाल, ICICI बैंक ने अपने खाताधारकों को किया सचेत

इन दिनों मोबाइल पर फिशिंग हमले और ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। जिसमें जाल साजी के मामले में सबसे बड़ा केन्द्र ईमेल, स्पैम कॉल के साथ व्हाट्सएप बन चुका है।

जिसमें लोगों को बड़ी ही असानी के साथ ठगा जा रहा है। अब ICICI बैंक के अकाउंट होल्डर्स भी धोखा खा रहे है, जिसको लेकर बैंक ने Facebook और WhatsApp मनी फ्रॉड को लेकर चेतावनी दी है।

जबकि लोगों का आधे से ज्यादा समय सोशल मीडिया के साथसाथ WhatsApp में ज्यादा रहता है। और इनके ग्रुप में आने वाले लोगों से बात करना या उनके मैसेज को बिना सोचे समझे खोल लेना कई लोगो की आदत में है।

लेकिन क्या आप जानते है कि इस तरह के अनजाने वाले मैसेज आपके लिए कितने घातक सिद्ध हो सकते है। कि इनके लिंक पर क्लीक करते ही आप पूरी तरह से कंगाल हो सकते है।

Plot for sale
Plot for sale

जानें कैसे धोखा खा रहे है लोग, आप भी हो सकते हैं शिकार..

Kidzee 02
Kidzee 02

बैंक के मुताबिक, कई स्कैमर्स ग्राहकों को कई तरह के ऑफर्स देकर व्हाट्सएप या फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल रिझाने की कोशिश कर रहे हैं। जिसके बाद उनसे लिक को क्लीक करने का आग्रह किया जा रहा है। ICICI ने ग्राहकों को चेतावनी दी, ‘ऐसे मामलों में, सतर्क रहें और हमेशा पुष्टि करें।

यदि आपका WhatsApp या Facebook अकाउंट किसी भी तरह से हैक हो गया है, तो कृपया अधिकारियों को सूचित करें’ एक अन्य ब्लॉग में आईसीआईसीआई ने मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग से सुरक्षित रहने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किए।

Republic Day 01
Republic Day 01

मोबाइल बैंकिंग से सुरक्षित रहने के टिप्स

यदि आपके व्हाय्सएप पर कोई पास मैसेज आता है और उसमें URL है तो उसे क्लिक न करें।

– अगर आपको अपना मोबाइल किसी और के साथ शेयर करना है, तो ब्राउज़िंग हिस्ट्री, कैशे, अस्थायी फ़ाइलों को डिलिट करना ना भूलें। अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दें।

– केवल आधिकारिक ऐप स्टोर जैसे ऐप्पल ऐप स्टोर, Google Play Store, और अधिक से ऐप डाउनलोड करें.

– कभी भी अपने मोबाइल में अपनी व्यक्तिगत जानकारी या ऑनलाइन बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को ई-मेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से ना भेजें। इनका उपयोग पहचान की चोरी के लिए किया जा सकता है.

– ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग या एप्लिकेशन को हमेशा बंद करके रखें।

– किसी दूसरे का वाई-फाई नेटवर्क लेकर काम करने से बचें यदि आप किसी भी प्रकार की बैंकिंग धोखाधड़ी का सामना करते हैं, तो तुरंत बैंक को रिपोर्ट करें।

ICICI Bank प्रबंधन ने दी अपने खाताधारकों को चेतावनी

लगातार ICICI बैंक के ग्राहकों के साथ हो रही
धोखाधड़ी को देखते हुए ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ट्वीट में चेतावनी देते हुए कहा है, ‘धोखेबाजों से सावधान रहें जो आपको फोन पर अपना UPI Pin किसी के साथ शेयर ने करें। उनसे सुरक्षित रहें, #SafeBanking का अभ्यास करें।’ यह ट्वीट काफी वायरल हो रहा है।

Written by Newsghat Desk

अब हिमाचल के स्कूलों में ये सुविधा देनी होगी अनिवार्य, निदेशालय ने जारी किए आदेश…

शर्मसार : 50 हजार घुस लेते हिमाचल पुलिस का सब इंस्पेक्टर रंगे हाथों गिरफ्तार…