in

आपकी शादीशुदा जिंदगी को पूरी तरह तहस नहस कर सकती है ये 8 आदतें, जान लें कि कैसे बदलें अपने तौर तरीके

आपकी शादीशुदा जिंदगी को पूरी तरह तहस नहस कर सकती है ये 8 आदतें, जान लें कि कैसे बदलें अपने तौर तरीके

 

किसी भी रिश्ते को जन्म जन्मांतर तक बनाए रखने के लिए बनाए रखने की जिम्मेदारी दोनों पार्टनर की होती है। यूं तो हर एक शादीशुदा जिंदगी में नोकझोंक चलना एक आम बात है।

लेकिन कई बार ऐसी छोटी-छोटी नोकझोंक ही बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन जाती है,और कई बार तो मामूली कहासुनी इतनी हो जाती है की नौबत तलाक तक आ जाती है।

आपने सुना होगा कि पुराने युग में इस तरह तलाक आदि के मामले बहुत कम देखने को मिलते थे। लेकिन बीते कुछ सालों में भारत में तलाक के मामले काफी ज्यादा बढ़ने लगे हैं। क्योंकि आजकल जरा सी बात पर ही लोग आपा खो देते हैं और लड़ाई करने लगते हैं।

Plot for sale
Plot for sale

आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों से अवगत कराने जा रहे है, जो रिलेशनशिप में तलाक का कारण बनती हैं।

Kidzee 02
Kidzee 02

इन्हे ध्यान में रख आप अपना रिश्ता टूटने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं इन कारणों के बारे में..

1) एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

Republic Day 01
Republic Day 01

अगर पार्टनर अपने जीवनसाथी को धोखा देता है और किसी अन्य के साथ रिश्ता रखता है।तो ऐसे में तलाक की नौबत आना संभव है ऐसे में एक बार बदलाव आने के बाद भी ऐसे जीवन साथी पर भरोसा करना मुश्किल हो जाता है। अधिकतर तलाक का कारण एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर ही होता है।

2) फाइनेंस को लेकर दिक्कत

पैसा रिश्तों में अक्सर कड़वाहट का कारण बनता है जब दो लोगों में से कोई एक ज्यादा या कम कमाता है तो इससे सामने वाले के मन में हीन भावना आने लगती है। क्योंकि कई बार रिलेशनशिप में एक पार्टनर खर्चीला तो दूसरा सेविंग के प्रति अलर्ट होता है तो ऐसे में खर्चे का बैलेंस ना बनने पर अक्सर लड़ाई झगड़े का माहौल बना रहता है।

3) बात ना करना

कम्यूनिकेशन गैप लड़ाई झगड़े केवल अहम वजह होती है,कम्यूनिकेशन गैप की वजह कई बार घर परिवार भी बन जाता है। वहीं कई बार अपने मन की बात ना कह पाने और एक दूसरे के लिए समय ना निकालने से भी तलाक की नौबत आ जाती है।

4) प्यार और इन्टिमेसी में कमी

जर्नल फॉर सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी में तलाक को लेकर एक स्टडी प्रकाशित हुई थी। स्टडी के लिए तलाक ले चुके 2371 लोगों से बातचीत की गई। कपल से पूछा गया कि तलाक के पीछे सबसे बड़ी वजह क्या रही ?

स्टडी का रिजल्ट चौंकाने वाला था। लगभग आधे यानी 47 फीसदी लोगों ने प्यार और इन्टिमेसी की कमी को तलाक की वजह बताया। साथ ही यह भी पता चला कि एक या दोनों पार्टनर का अपने साथी के लिए प्रेम खत्म हो गया था।

5) सेल्फ रिस्पेक्ट

दो लोग जब आपस में एक साथ रहना शुरू कर देते तो बहुत सी ऐसी बातें वह एक दूसरे से शेयर करते हैं जो अच्छी भी होती है और बुरी भी ऐसे में वे एक दूसरे के प्रति काफी खुल जाते हैं,कई बार एक व्यक्ति कुछ ऐसी बात कह देता है जिससे सामने वाले के दिल को ठेस पहुंचती है।

ऐसे में महिलाएं इस चीज का ज्यादा शिकार पाई जाती हैं क्योंकि अक्सर पति या ससुराल पक्ष से कुछ ऐसी बात पत्नी को कह दी जाती है,जो उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंच जाती है और अक्सर तलाक का कारण बनती है।

6) फैमिली की जिम्मेदारियां

फैमिली में अक्सर तलाक का कारण पारिवारिक जिम्मेदारियां भी होता है,क्योंकि
फैमिली में पति-पत्नी के अलावा बच्चे भी होते हैं और जब दोनों ही पति-पत्नी वर्किंग होते हैं तो उन्हें बहुत सी चीजों को खुद ही मैनेज करना पड़ता है जैसे कि घर की साफ-सफाई, खाना बनाना, बच्चों की जिम्मेदारी जैसी चीजें, मेरी दोनों तरफ से कम्युनिकेशन बराबर नहीं होता और पति पति एक दूसरे को कॉर्पोरेट नहीं करते तो ऐसे ही रिश्ते में कड़वाहट आना मामूली बात है।

7) कम्युनिकेशन प्रॉब्लम

कम्युनिकेशन के समय में कपल्स के बीच में एक बहुत सेंसटिव मामला है, बता दें कि 44 फीसदी लोगों ने तलाक के लिए आपस में होने वाली बातचीत को लेकर समस्या जताई। जो पहले की कपल्स में से लड़का और लड़की दोनों की आदतें अलग होती हैं ऐसे में दोनों का बात करने का और व्यवहार अलग अलग होता है इसी आपसी तालमेल के ना बनने के कारण बात तलाक तक जा पहुंचती है।

8) जरूरत से ज्यादा उम्मीदें

रिलेशनशिप में अपने जीवनसाथी से जरूरत से ज्यादा उम्मीद तलाक का एक मुख्य कारण है वही मान लीजिए यदि आपका पार्टनर आपकी उम्मीद के हिसाब से कोई कार्य नहीं करता तो दूसरे के मन में कड़वाहट आ जाती है ऐसे में तलाक होना संभव है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

 

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब रोटरी द्वारा चलाया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान….

Vastu Tips: घर के इस कोने में रखी मूर्ति है आपकी कंगाली का कारण,तुरंत हटाए और फायदा पाएं….