Paonta Cong
in

आर्मी में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, पहले होगी आनलाइन परीक्षा, भर्ती रैली बाद में, 15 मार्च तक करें आवेदन

आर्मी में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, पहले होगी आनलाइन परीक्षा, भर्ती रैली बाद में, 15 मार्च तक करें आवेदन

JPERC
JPERC

 

Admission notice

सेना भर्ती कार्यालय शिमला के भर्ती निदशक कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी दी है कि भारतीय थल सेना मे अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया मंे एक बड़ा बदलाव किया गया है।

अब पहले चरण में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण में ऑनलाइन परीक्षा में मेरिट में चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों का जन्म 01 अक्तूबर 2002 से 01 अप्रैल 2006 के बीच हुआ हो, वे भर्ती के लिये आवेदन कर सकते हैं।

कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि आगामी अग्निवीर भर्ती रैली क लिये ऑनलाइन वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डाट एनआईसी डाट आइएनपर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया 16 फरवरी 2023 से आरंभ हो चुकी है।

आवदेन 15 मार्च 2023 तक स्वीकार किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिये वेबसाइट मे वीडियो लिंक उपलब्ध करवाया गया है जिसमे बदली हुई प्रक्रिया के तहत पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, समझा जा सकता है।

अग्निवीर जनरल डयूटी, क्लर्क/स्टोर कीपर टैक्निकल, टेªडसमैन तथा टैक्निकल के यिे आॅनलाइन परीक्षा 27 अप्रैल 2023 से 4 मई 2023 के बीच विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपना पसंदीदा केन्द्र चुन सकते हैं।

भर्ती निदेशक ने कहा कि आॅनलाइन परीक्षा के लिये शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। पंजीकरण के लिये उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डाटा की सुरक्षा के लिये आवश्यक सावधानी बरतने की भी उन्होंने सलाह दी है।

कर्नल ने कहा कि एनसीसी प्रमाण पत्र धारकों को भी ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी और उन्हें परीक्षा में बोनस अंक प्रदान किये जाएंगे।

उम्मीदवारों को उन्होंने सलाह दी है कि वे आवदेन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि उनका आधार डाटा उनके दसवीं पास के प्रमाण पत्र के साथ मेल खाता हो ताकि उन्हें पंजीरकण प्रक्रिया में समस्याओं का सामना न करना पड़े।

Written by Newsghat Desk

Electric Vehicle in Himachal: इलैक्ट्रिक वाहनों की दस्तक से हरित ऊर्जा राज्य की ओर बढ़ता हिमाचल, इलैक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की कवायद

जेसी जुनेजा अस्पताल ने फ्रेंड्स क्लब के सहयोग से सतौन में लगाया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, 321 का स्वास्थ्य जांचा