in

इस शानदार स्कूटर को न पैट्रोल की जरूरत न इलेक्ट्रिसिटी की, भारत में जल्द लॉन्चिंग की तैयारी…

इस शानदार स्कूटर को न पैट्रोल की जरूरत न इलेक्ट्रिसिटी की, भारत में जल्द लॉन्चिंग की तैयारी…

आज के इलेक्ट्रॉनिक्स के दौर में यूं तो दुनिया काफी आगे निकल आई है लेकिन इसी के एक दूसरे पहलू में हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग की घोषणा हुई है।कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही ईवी निर्माता इन मॉडलों का निर्माण भारत में करेगा लेकिन इसका कोई निर्धारित समय नहीं रखा गया है।

को बता दें कि इसका मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कंपनी गुजरात के भुज में बनाने जा रही है जिसकी घोषणा सीईओ हिमांशु पटेल ने की है।

आपको बता दें की कंपनी का मुख्य लक्ष्य देश में इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी लॉन्च करना है।

यूएस बेस्ड ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी….

Plot for sale
Plot for sale

यह कंपनी भारत में अपने पहले मॉडल लॉन्च करने जा रही है कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों को लॉन्च करेगी।

Kidzee 02
Kidzee 02

आपको बता दें कि ईवी निर्माता इन मॉडलों का निर्माण भारत में करेगा। इन वाहनों के लॉन्च समय अभी निर्धारित नहीं किया गया है लेकिन इससे पहले मार्च में कंपनी ने इसे लांच करने की घोषणा की थी।

ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल के सीईओ और सह-संस्थापक हिमांशु पटेल का कहना है कि….

Republic Day 01
Republic Day 01

उनका कहना है की “बहुत जल्द हमारे पास भारतीय सड़कों पर हमारा पहला दोपहिया वाहन होगा,” जैसा कि उन्होंने पुष्टि की कि ईवी निर्माता वर्तमान में आगामी दोपहिया और तिपहिया के उत्पादन चरण में है।

उन्होंने यह भी कहा क्यू, “चूंकि हमारी प्राथमिकता नए युग की गतिशीलता को चलाना है, इसलिए हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले वाहन ट्राइटन ईवी के लिए स्वाभाविक प्रगति हैं.”

600 एकड़ में बना है कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

ट्राइटन ईवी का भुज प्लांट 600 एकड़ से ज्यादा में फैली भूमि पर स्थापित किया गया है तथा पूरा होने पर यह प्लांट 30 लाख वर्ग फुट आकार का होगा।

भारत में ट्राइटन ईवी द्वारा निर्मित किए जाने वाले हाइड्रोजन आधारित वाहनों का विकास गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के निकट आणंद में इसके अनुसंधान एवं विकास केंद्र में किया जा रहा है।

यह प्लांट ट्राइटन ईवी के वैश्विक अनुसंधान एवं विकास केंद्र के रूप में भी दोगुनी हो जाएगी। वैश्विक बाजारों के लिए ट्राइटन ईवी इलेक्ट्रिक कारों, ट्रकों और विशेष प्रयोजन वाहनों की पेश कर रहा है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी ट्राइटोन ईवी को पहले तेलंगाना में अपने प्लांट स्थापित करने की इच्छा थी लेकिन कंपनी ने अपनी भारत योजना की घोषणा करते हुए पिछले साल हैदराबाद में अपनी आठ-सीटर एच इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया।

सर करते हुए कंपनी ने कहा कि पूरे देश में इलेक्ट्रॉनिक कार एसयूवी और पिकअप एवं ट्रक बनाने के लिए एक स्थानीय विनिर्माण सुविधा स्थापित करना एक मुख्य उद्देश्य है जिसे भारत के अलावा दक्षिण पूर्व और एशियाई बाजारों में भी बेचा जाएगा।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

Best Gaming Headphones Under 3000 in India | Bharat में बेस्ट गेमिंग हेडफोन 3000 से कम

Google द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग बैन के बाद अब कैसे करें कॉल रिकॉर्ड, जानने के लिए एक क्लिक पर पढ़ें पूरी जानकारी