in

ऐसे दूर होगा मानसिक तनाव, जीवन मे आयेगी खुशहाली…

ऐसे दूर होगा मानसिक तनाव, जीवन मे आयेगी खुशहाली…

कैसे समझें कि कोई व्यक्ति तनाव में है…

जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है और इसके बचाव हेतु एक लंबे समय तक लॉक डाउन लगाया गया तब से मानसिक तनाव के मामले काफी बढ़ गये हैं।

अकेलापन, अलगाव ऐसे तमाम कारण हैं जिनके चलते लोग अवसाद में जा रहे हैं,इस पर की गई स्टडी में अवसाद के कारणों और लक्षणों तथा उपायों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है।

BKD School
BKD School

क्यों होता है मानसिक तनाव…

मनुष्य एक अत्यंत संवेदनशील प्राणी है और जब इसकी संवेदनाओं तो ठेस पहुँचती है तो यह तनाव की तरफ बढ़ने लगता है।

मनुष्य की मनपसंद क्रियाओं पर रोक लगा देना या उसको दुनिया से अलग थलग कर देना अथवा उसे यह एहसास हो जाना कि वह किसी बड़ी मुसीबत में है जिसका कोई हल नहीं है और फिर इन सब के चलते उसके मन की जो दशा होती है उसे किसी से व्यक्त न कर पाना उसे मानसिक तनाव की ओर ले जाता है और मनुष्य अत्यधिक्त मात्रा में सोचने लगता है जिसका उसके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है,कोरोना के समय मे ऐसे बहुत से मामले दर्ज किये गए हैं।

कैसे समझें कि कोई व्यक्ति तनाव में है…

आम तौर पर हम यह पहचान नहीं पाते हैं और सिम्टम्स को इग्नोर करते रहते हैं जिससे स्थिति और भयावह होती चली जाती है।

आम तौर पर जो व्यक्ति किसी तरह के तनाव में होता है वह अक्सर शांत और गुमसुम से रहता है भीड़ भाड़ वाले इलाके में भी प्रायः वह व्यक्ति सबसे अलग थलग रहता है अथवा कभी कभी ऐसा होता है कि किसी चीज को देखते देखते वह व्यक्ति इतना गहराई से सोचने लगता है कि अगर आप उसे आवाज भी दें तो वह सुन नहीं पाता और जिस विषय को लेकर वह चिंतित होता है वह विषय सामने आते ही वह चिड़चिड़ाने लगता है, तो यह कुछ सामान्य से लक्षण हैं जो हमे यह संकेत देते हैं कि व्यक्ति मानसिक तनाव की ओर बढ़ रहा है,जिसे हम सही समय पर रोंक सकते हैं।

क्या है उपाय, कैसे बचें तनाव से…

डॉक्टर की दी हुई दवायें तनाव को कम कर सकती हैं परंतु इसे पूरी तरह खत्म नही कर सकती इसलिये यह जरूरी है कि उन उपायों पर ध्यान दिया जाए जो मानसिक तनाव को जड़ से खत्म कर सकें।

सबसे पहली बात यह कि हमे किसी भी बात को लेकर तनावग्रस्त व्यक्ति का मजाक नही उड़ाना चाहिये, दूसरा उसे उसकी मन पसंद एक्टिविटी करने देना चाहिये।

आपको चाहिये की आप कारण का पता लगाकर उसका निवारण करें और उसको यकीन दिलायें कि सब कुछ सही है इसके अतिरिक्त आप उसे हरे भरे मैदानों में टहलाने ले जायें, गीत संगीत की महफिलों में ले जाएं और उससे बाते करें और बात करने से ज्यादा उसकी बात सुने।

इन सबके अतिरिक्त योग और प्राणायाम तनावग्रस्त व्यक्ति को तनाव से उबरने में बहुत मदद कर सकता है।

तो यह कुछ खास बातें हैं जिनका ध्यान रखकर आप किसी भी तनावग्रस्त व्यक्ति को तनाव से बाहर ला सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

Amazon Great Republic Day Sale : आधी कीमत पर मिलेंगे स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स

नाबालिग बच्ची संदिग्ध परिस्थितियों में लापता