in

कर्ज चुकाना हो रहा है मुश्किल, ये वित्तीय टिप्स आपकी करेंगे मदद

कर्ज चुकाना हो रहा है मुश्किल, ये वित्तीय टिप्स आपकी करेंगे मदद

अपनी जीवन में सभी को कभी ना कभी पैसों की तंगी का सामना जरूर करना पड़ता है। वैसे सभी कोशिश करते है की ऐसी स्थिति उत्पन्न ना हो। अधिकांश लोग आर्थिक तंगी के कारण कर्ज की तरफ कदम बढ़ाते हैं। लेकिन कर्ज को वापस चुकाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता।

कई बार देखा गया है कि लोग अपने पुराने कर्ज से मुक्ति पाने के लिए नया कर्ज ले लेते है और इसी तरह यह चक्र चलता रहता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप इस कर्ज के चक्र से बाहर नहीं निकल सकते तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर कर्ज के इस चक्र से बाहर निकला जा सकता है।

छोटे कर्ज

यदि आप कर्ज के चक्र में फंसे हुए हैं तो आपको सबसे पहले आप अपने छोटे कर्जो को चुका सकते हैं जिन्हें एक मुफ्त राशि द्वारा चुकाया जा सकता है। ऐसे कर्जो को आपको पहले चुकाने का प्रयास करना चाहिए।

Holi-2
Holi-2

यदि एक से अधिक कर्ज हो

यदि आपने एक से अधिक कर्ज को ले रखा है तो उन सभी के लिए एक अलग-अलग बजट तय कर सकते हैं। यदि अचानक आपके पास पैसों की व्यवस्था हो जाती है या कहीं से पैसे आ जाते हैं तो यह तय करके रखे कि पहले कौन सा कर्ज चुकाना है।

लोन रीस्ट्रक्चर

यदि आपने कोई बड़ा लोन ले रखा है तो उसे रिस्ट्रक्चर भी करवाया जा सकता है। ऐसी सुविधा कई बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। इस प्रोसेस के भीतर क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को आपके पर्सनल लोन में परिवर्तित कर दिया जाता है साथ ही पेनल्टी भी समाप्त कर दी जाती है।

टैक्स बेनिफिट वाले लोन

कई लोन पर हमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है ध्यान रहे ऐसे लोन को तय अवधि से पहले ना चुकाएं इसमें होम लोन और एजुकेशन लोन जैसे लोन शामिल है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

ऐसा लोन जिसको नहीं चुकाने पर आप किसी कानूनी मुसीबत में फस सकते हैं तो ऐसे लोन को चुकाने के लिए आप अपनी संपत्ति जैसे सोना, प्लॉट आदि गिरवी रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप प्रोविडेंट फंड या किसी निश्चित अवधि वाले निवेश को भी आप समय से पहले लेने के बारे में विचार कर सकते हैं।

साथ ही, ध्यान रहे कभी भी एक कर्ज चुकाने के लिए दूसरे कर्ज के चक्कर में ना पड़े।

जब भी आप कर्ज लेने के बारे में सोचें तो किसी प्रतिष्ठित बैंक या संस्था के द्वारा ही कर्ज ले।

Written by Newsghat Desk

हादसा : बर्फ पर फिसलने से गहरी खाई में गिरी जीप…

HDFC Bank की इस स्कीम में करेंगे निवेश तो होगा पूरा फायदा