in ,

कितनी भी कोशिश कर लो, Whatsapp में नहीं मिलेंगे Telegram वाले ये फीचर्स

कितनी भी कोशिश कर लो, Whatsapp में नहीं मिलेंगे Telegram वाले ये फीचर्स

सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाले मैसेजिंग ऐप Whatsapp को यदि कोई टक्कर दे रहा है तो वह है टेलीग्राम।
टेलीग्राम के यूजर चाहे Whatsapp से कम हों लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको whatsapp पर ढूंढने पर भी नहीं मिलेंगे।

टेलीग्राम के यूजर को किसी तारीख का मैसेज डिलीट करना हो या मैसेज फॉर्वड रोकना सभी काम वह कर सकता है। आइए जाने ऐसे 4 फीचर्स के बारे…

1. Restrict message forwarding: टेलीग्राम द्वारा आप अपने भेजे गए मैसेज को फॉरवर्ड करने पर भी रोक लगा सकते है। मतलब की वे मैसेज सिर्फ ग्रुप मेंबर तक ही सीमित रहते है। और तो और कोई भी फाइल्स का स्क्रीनशॉट या उन्हें सेव भी नहीं कर सकता।

इस फीचर को चालू करने के लिए ग्रुप या चैनल के Info page उसके बाद Group/Channel टाइप करके फिर Restrict Saving Content में जाना होगा।

Holi-2
Holi-2

2. Delete messages by date: टेलीग्राम अपनी यूजर्स को मैसेज डिलीट करने की सुविधा देता है चाहे वह मैसेज कितना ही पुराना हो। आप चैट हिस्ट्री से किसी भी तारीख या डेट रेंज की चैट हटा सकते है, इसके लिए आपको चेट के भीतर मैसेज में लिखी तारीख के ऊपर टेप करना होगा उसके बाद कैलेंडर से उस तारीख को सेलेक्ट करें जिसका मैसेज आप हटाना चाहते हैं।

3. Manage connected devices: यूजर द्वारा एक ही समय में टेलीग्राम को कई डिवाइसेस में इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही आप डिवाइस मेनू के द्वारा कनेक्टेड डिवाइस को मैंनेज और नियंत्रित कर सकते हैं। यहां यह भी देख सकते हैं कि अकाउंट कितनी जगह लॉगिन है। टेलीग्राम द्वारा डेस्कटॉप को तुरंत लिंक करने के लिए बटन जोड़ा गया है आप नई सेटिंग के द्वारा इन-एक्टिव डिवाइस से अकाउंट लॉगिन भी कर सकते हैं।

4. Text Recognition: एप्पल के ios 13 और इसके बाद वाले सभी डिवाइसेस पर टेलीग्राम की चैट में फ़ोटो के लिए टेक्स्ट रिकग्निशन (लाइव टेक्स्ट) का फीचर उपलब्ध है। मतलब आप किसी फोटो में लिखे हुए शब्दों को बिना टाइपिंग के सिलेक्ट, कॉपी और सर्च कर सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

LIC Personal Loan Offer : LIC दे रहा है 9% पर पर्सनल लोन

Omicron से लड़ने की ताकत देंगे ये 8 सुपरफूड, सर्दी में बढ़ाएंगे इम्यूनिटी