in

कैबिनेट निर्णय : जलशक्ति विभाग में 3970 पैरा वर्कर भरने की मंजूरी, बैठक में लिए ये अहम निर्णय

कैबिनेट निर्णय : जलशक्ति विभाग में 3970 पैरा वर्कर भरने की मंजूरी, बैठक में लिए ये अहम निर्णय

 

हिमाचल कैबिनेट ने जल शक्ति विभाग में पैरा वर्कर के 3970 पद भरने की मंजूरी दी है। इनमें 1146 पैरा पंप ऑपरेटर, 480 पैरा फीटर और 2344 मल्टी पर्पज वर्कर शामिल होंगे। इन्हें ऑनरैरियम आधार पर तैनाती दी जाएगी।

BKD School
BKD School

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में वर्तमान में ठेकेदारों द्वारा संचालित लगभग 600 स्कीमों में आउटसोर्स पर तैनात कर्मियों को भी वरीयता देने का निर्णय लिया गया। वित्त विभाग पहले ही पैरा वर्कर की भर्ती को मंजूरी दे चुका है।

पंचायतीराज विभाग में भी खुला नौकरी का पिटारा

राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश में अग्निवीरों को नौकरी सुनिश्चित बनाने का निर्णय लिया। इसी तरह पंचायतीराज विभाग में टेक्निकल एसीस्टेंट के 124 नए पद सृजित करने और 40 पद भरने, पंचायत सचिवों के 389 पद भी अनुबंध तथा नव गठित पंचायतों में ग्राम रोजगार सेवकों के भी 124 नए पद सृजित करने को मंजूरी प्रदान की है। इन्हें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से सीधी भर्ती से अनुबंध आधार पर भरा जाएगा।

आबकारी विभाग में 73 पुलिस पर्सन के पद सृजित

मंत्रिमंडल ने आबकारी एवं कराधान विभाग में पुलिस पर्सन के 73 पद सृजित करने और इन्हें भरने को भी मंजूरी दी है, जो आबकारी NDPS एक्ट के तहत काम करेंगे। इससे सरकार के राजस्व में इजाफा होगा।

दिव्यांग कर्मियों को प्रमोशन में 4% कोटा

कैबिनेट ने विभिन्न विभागों में दिव्यांग कर्मियों को पदोन्नति में 4 फीसदी देने का निर्णय लिया है। इसके बाद दिव्यांग कर्मियों को अब चतुर्थ श्रेणी से तृतीय, तृतीय से द्वितीय और द्वितीय से प्रथम श्रेणी में पदोन्नति मिल सकेगी।

कैबिनेट ने कांगड़ा जिला के जयसिंहपुर में नई सब तहसील खोलने को भी मंजूरी दे दी है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश विधवा पुन: विवाह रूल्स 2013 के प्रावधानों के मुताबिक 50 हजार की जगह 65000 रुपए देने का निर्णय लिया।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में वन विभाग की कार्रवाई 800 लीटर लहान नष्ट

HRTC बस की चपेट में आया 8 साल का मासूम बच्चा, मौके पर तोड़ा दम….