in

क्या आपने भी अभी तक शेयर बाजार में निवेश नहीं किया

क्या आपने भी अभी तक शेयर बाजार में निवेश नहीं किया

2022 में कर सकते है शुरुआत, समझिए निवेश रणनीति

आज के समय मे सभी लोग शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोचते है, क्या आपने भी अभी तक शेयर बाजार में निवेश नहीं किया है ? यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तब साल 2022 की शुरुआत आपके लिए अच्छा समय हो सकता है, क्यों और कैसे हो सकता है यह जानना जरूरी है।

आपको पता होगा कि पिछले साल देखा- सुना होगा कि शेयर बाजार ने जोरदार रिटर्न दिया तथा वहीं आपने यह भी सुना होगा कि साल 2020 में शेयर बाजार बहुत ज्यादा गिरा था, और शेयर बाजार ने अपनी गिरावट को जल्द ही रिकवर कर लिया था और इसके साथ ही निफ्टी ने बीते साल 20 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

BKD School
BKD School

आपको बता दे की इन घटनाओं ने एक बार फिर साबित किया कि यदि आप अच्छी कंपनी के शेयरों में निवेश करते हैं तब आपको लॉन्ग टर्म में ये अच्छा रिटर्न देते हैं, और साथ ही बीते साल ने ये भी बताया कि शेयर मार्केट का रास्ता एकतरफा नहीं होता, यह हमेशा गिरता चढ़ता रहता है और इस तरह से आप बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव से घबराना नहीं है, तथा बाजार में बिना सोचे समझे निवेश करने की बजाय योजना बनाकर निवेश करना चाहिए।

यदि आपने भी अभी तक बाजार में निवेश नहीं किया है तब आपको बता दे कि यह साल आपके लिए शुरुआत के लिए अच्छा साल हो सकता है, तो चलिए हम आपको यहां बताते हैं कि यदि आप बाजार में निवेश करने का सोच रहे हैं तब आपको किन रणनीतियों को अपनाना होगा।

1- नियमित निवेश

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बाजार में कब तेजी होगी या फिर कब गिरावट इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है पर तेजी या गिरावट में पैसा लगाने से बचना चाहिए, यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तब आप नियमित निवेश या एसआईपी करते हैं, और चाहें वह शेयर हो या फिर म्यूचुअल फंड, आपको इस तरह आपकी शेयर प्राइज एवरेज होकर सही रेट पर आ जा जाता है।

2- पोर्टपोलियों में विविधता

आपको दूसरी बात यह ध्यान में रखना है की आपको अपने फोर्टफोलियों में विविधता रखना होगा, और किसी एक शेयर में पूरा पैसा न लगाएं, तथा आपको यह कोशिश करना होगा कि अलग अलग सेक्टर की मजबूत कंपनियों को पकड़े, जैसे ऑटो, बैंक, व आईटी सेक्टर के अच्छे शेयरों को पकड़ें तथा एक ही शेयर या म्यूचुअल फंड में पूरा पैसा न लगाएं।

3-मजबूत कंपनी के शेयर में पैसा लगाए

आज के समय मे अच्छी कंपनी के शेयरों को गिरावट में बेचने के बजाय उसे खरीदें, तथा कुछ समय के लिए अच्छे शेयर गिर सकते हैं लेकिन फिर वह पुनः रिकवर कर लेता है, इसलिए आपको कमजोर या खराब शेयरों में पैसा न लगाएं इस बात का आपको विशेष रूप से ध्यान में रखना होगा।

4- लालच में न आएं

आपको कभी भी जल्दीबाजी नही करना है, और बाजार में जल्द से जल्द पैसे को कई गुना करने के चक्कर में कभी न आएं तथा बहुत सारे यूट्यूब चैनल या टिप्स देने वाले आपको तुरंत करोड़पति बनाने का झांसा देते हैं, पर आपको बाजार में अपने निवेश पर बैंक या दूसरे निवेश माध्यमों से ज्यादा निवेश मिल सकता है न कि यह जादुई छड़ी से जो आपको कुछ दिन में ही अमीर बना देगा, इसलिए आप इस तरह के बातों में न आये।

5- एक्सपर्ट से सलाह लें

  1. आज के समय मे यदि आप ज्यादा पैसा लगाना चाहते है या फिर लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं तब आपको किसी मार्केट एक्सपर्ट या फिर किसी जानकार से सलाह लेना होगा और उसके बाद आपको पैसा लगाना होगा, और किसी दोस्त या रिश्तेदार के टिप्स के भरोसे न चलें। तथा बहुत सारे ब्रोकरेज हाउस सर्टिफाइड एक्सपर्ट निवेश की सलाह देते हैं तथा ऐसे किसी विशेषज्ञ से ही सलाह लेकर पैसा लगाएं। पैसे लगाते समय किसी जानकार का राय जरूर लेवें।

Written by newsghat

Bank Holiday This Week : इस सप्ताह 5 दिन बन्द रहेंगे बैंक

आखिर कैसे पता चलेगा कि आप ओमिक्रोन वायरस से संक्रमित है