in

क्या आप भी हैं स्टॉक मार्केट में नए ? तो ऐसे करें सही शेयर्स की सलेक्शन

क्या आप भी हैं स्टॉक मार्केट में नए ? तो ऐसे करें सही शेयर्स की सलेक्शन

इन मापदंडों को अपनाएंगे तो नहीं होगा जोखिम…

कोरोना महामारी ने हमारे जीवन में कई तरह के परिवर्तन कर दिए हैं। बैंक जमा पर ब्याज में कमी करने से छोटी निवेशकों ने शेयर बाजार की ओर कदम बढ़ाए है।इसलिए अब डीमेट अकाउंट की संख्या 10 करोड़ के भी पार जा चुकी है।

अच्छे मुनाफे के लिए निवेशकों ने इसे अपनाया है लेकिन इसमें जोखिम भी उतना ही होता है कई बार देखने में आया है कि छोटे और नए निवेशकों को सही शेयर्स की समझ ना होने के कारण एक बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है।

BKD School
BKD School

यदि आप भी शेयर मार्केट में इसी डर के कारण पैसे निवेश करने से डर रहे हैं। तो आप इन मापदंडो को अपना कर शेयर बाजार की तरफ अपने कदम बढ़ा सकते है। जिनसे आपके जोखिम की संभावना भी कम हो जाएगी और रिटर्न की संभावना बढ़ जाएगी।

कैसे पहचानें मजबूत फंडामेंटल कंपनी…

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के कारोबार और वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी जुटाना आवश्यक है। आप कंपनी की पिछले दो सालों की वित्तीय स्थिति, बाजार में साख, कारोबार क्षेत्र और बाजार में हिस्सेदारी आदि के बारे में पता करें। यह सब आप ऑनलाइन प्लेटफार्मस के माध्यम से पता कर सकते हैं।

उस कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा दी गई किसी सलाह या राय के बारे में अवश्य पढ़े। इस प्रकार आप एक सही कंपनी का शेयर्स ले पाएंगे। इसके साथ ही, ध्यान रखें कि पेैनी स्टॉक में पैसा लगाने से बचे।

यदि कोई शेयर लगातार ऊपर जा रहा है तो उसमें भी अंधा-धुंध पैसा ना लगाएं। ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। इसके बजाए आपको ऊपर जा रहे शेयर्स के बारे में पता लगाना चाहिए कि कंपनी के फंडामेंटल और यह तेजी दोनों आपस में मेल खा रही है या नहीं।

ग्रोथ की अच्छी संभावना देखें

आपको कंपनी की ग्रोथ होने की संभावना के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि भविष्य में आपका निवेश सुरक्षित रहे। अब आपके दिमाग में चल रहा होगा कि किसी कंपनी की ग्रोथ की संभावना कैसे देखें तो उसके लिए किसी कंपनी का फंडामेंटल प्राइस-टू-अर्निंग्स यानी P/E रेशियो 15 से कम ही हो तो अच्छा माना जाता है।

साथ ही, आप को यह पता होना चाहिए कि कंपनी ने पिछले 5 सालों में कितने प्रतिशत अर्निंग्स ग्रोथ की है और कंपनी की अर्निंग्स ग्रोथ कम से कम 20% होनी चाहिए।

इन सभी मापदंडो पर यदि कोई कंपनी खरी उतरती है तो आप उसके शेयर समय निवेश करने के बारे में विचार कर सकते हैं। साथ ही, आप को कुछ कंपनी से जुड़ी खबरों पर भी निगाह बना के रखनी होगी। ताकि कंपनी कोई भी नवाचार करे तो आप उसे समझ सके।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

सिरमौर में सभी सामाजिक और धार्मिक समारोह पर पूरी तरह प्रतिबंध : डीसी

Moto Razr 3 का यह सेट मचायेगा धूम, जल्द ही दिखेगा बाजार में…