in

क्या होते हैं काल सर्पयोग के लक्षण, कहीं आप भी तो काल सर्पयोग से पीड़ित नही, सावन में करें उपाय

क्या होते हैं काल सर्पयोग के लक्षण, कहीं आप भी तो काल सर्पयोग से पीड़ित नही, सावन में करें उपाय

क्या आप काल सर्प योग से पीड़ित हैं ? आज हम इस लेख में जानेंगे कि काल सर्प योग के लक्षण क्या हैं ? और इसका उपाय कैसे और कब करें ?

सावन का महीना भगवान शिव की कृपा पाने के साथ-साथ जीवन के दुख-दर्द से निजात पाने का भी सही समय होता है। कुंडली में काल सर्प योग का होना बहुत कष्‍ट देता है।

इसके लक्षण जीवन में साफ नजर आते हैं। जरूरी है कि इन लक्षणों को समय पर पहचानकर काल सर्प दोष का निवारण कर लिया जाए। ज्‍योतिष में काल सर्प योग को बहुत अशुभ योग माना गया है।

आइए जानते हैं काल सर्प योग या काल सर्प दोष के लक्षणों को कैसे पहचानें और उनसे निजात पाने के लिए क्‍या उपाय करें ?

Plot for sale
Plot for sale

12 तरह के होते हैं काल सर्प दोष

Kidzee 02
Kidzee 02

ज्योतिष में 12 प्रकार के काल सर्प दोष बताए गए हैं। इनमें से कुछ बेहद खतरनाक होते हैं और जातक का जीवन बर्बाद कर देते हैं। इसलिए समय पर इन दोषों का निवारण कर लेना चाहिए।

इसके लिए सावन महीने में काल सर्प दोष निवारण के उपाय कर लेना बहुत अच्‍छा माना गया है। ऐसा करने से जल्‍दी नतीजे मिलते हैं और जीवन बेहतर होता है। काल सर्प दोष दूर करने के लिए योग्‍य पंडित से अनुष्‍ठान कराना चाहिए।

Republic Day 01
Republic Day 01

कालसर्प दोष के लक्षण

जब किसी व्‍यक्ति की कुंडली के सभी ग्रह राहु-केतु के बीच आ जाते हैं तो काल सर्प दोष बनता है। इसके लक्षणों को जीवन में साफ पहचाना जा सकता है। जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प योग या दोष होता है उन लोगों की शिक्षा में बहुत परेशानी आती है।

आमतौर पर ऐसे लोग कम ही पढ़ पाते हैं। इसके बाद उन्‍हें कामकाज में भी खासी परेशानियां आती हैं। हर काम में असफलता ही मिलती है। कई मामलों में कड़ी मेहनत भी फल नहीं देती है।

काल सर्प दोष होने पर व्‍यक्ति गलत कामों और गलत लोगों की ओर आकर्षित होकर अपना जीवन तबाह कर लेता है। ऐसे जातकों का वैवाहिक जीवन भी दुख भरा होता है और कई मामलों में तो शादी ही नहीं हो पाती है। संतान उत्‍पत्ति में भी समस्‍या होती है।

इन लोगों के मन में अक्‍सर आत्‍महत्‍या करने के विचार आते हैं। यदि स्थिति बिगड़ जाए तो ऐसे लोग सुसाइड करने की कोशिश भी करते हैं। कुल मिलाकर इनके जीवन के लगभग हर क्षेत्र में स्थिति नकारात्‍मक ही रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Newsghat इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Written by newsghat

80km माइलेज वाली ये इलैक्ट्रिक बाइक्स आसानी से हो जाती है फोल्ड, बजट में भी काफी कम

हिमाचल प्रदेश में 2 बहने रहस्यमय हालत में लापता, घर से निकली थी स्कूल जाने नहीं लौटी