in

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने में अमेरिका- चीन से भी आगे हैं भारतीय-पाकिस्तानी

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने में अमेरिका- चीन से भी आगे हैं भारतीय-पाकिस्तानी

क्रिप्टो करेंसी लगातार नए युवाओं और निवेशको पर असर डाल रही है। लेकिन अभी तक इस बात की अनिश्चितता बनी हुई है कि दुनिया भर की सरकारे क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट कैसे करेगी ? लेकिन फिर भी लगातार नॉन-फंजीबल टोकन और विकेंद्रीकृत फाइनेंस प्रोजेक्ट्स में निवेश किया जा रहा है।

क्रिप्टो डॉट कॉम के मुताबिक इस वर्ष वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वालों की संख्या 220 मिलियन हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक क्रिप्टो करेंसी में 2021 में लगभग 30 बिलियन का निवेश लोगों द्वारा किया जा चुका है। जो बीते वर्षो की अपेक्षा काफी अधिक है।

आइए उन देशों के बारे में जाने जहां क्रिप्टो को अपनाने की दर सबसे अधिक है, इस रिपोर्ट को चैनालिसिस ग्लोबल क्रिप्टो एडॉप्शन इंडेक्स के आधार पर प्रस्तुत किया जा रहा है।

1. वियतनाम: क्रिप्टो अपनाने के मामले में वियतनाम सूचकांक में पहले स्थान पर आता है। क्रिप्टो करेंसी द्वारा प्रवासी लोग विनिमय शुल्क का भुगतान किए बिना अपने पैसों को अपने घर वालों के पास भेज सकते हैं। परिणामस्वरुप, लगभग 20% से अधिक वियतनामी लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश का दावा करते हैं।

Holi-2
Holi-2

2. भारत : क्रिप्टो अपनाने के मामले में भारत भी किसी से कम नहीं है इस मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। भारत का इंडेक्स स्कोर 0.37 है। भारत में करीब 7.3 मिलियन से ज्यादा क्रिप्टो उपयोगकर्ता माने जाते हैं। ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात करें तो भारत का ट्रेडिंग वॉल्यूम 21.8 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। गांव और छोटे शहरों के लोगो द्वारा भी इसमें पैसे निवेश करना शुरु किया जा चुका है।

3. पाकिस्तान : क्रिप्टो अपनाने के मामले में पाकिस्तान तीसरे नंबर पर आता है। इंडेक्स में इसका स्कोर 0.36 है। ज्यादातर निवेश क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग और ट्रेडिंग के द्वारा आया है। सोशल मीडिया के द्वारा पाकिस्तान में क्रिप्टोकरेंसी का प्रचार हुआ है।

4. यूक्रेन : क्रिप्टो अपनाने के मामले में यूक्रेन चौथे स्थान पर आता है इसका इंडेक्स स्कोर 0.29 है। यूक्रेन की सरकार द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को वैध घोषित कर दिया है। यूक्रेन में 37 मिलियन से भी अधिक का दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है। साथ ही वहाँ की सरकार जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक बाजार बनाने के बारे में भी योजना बना रही है।

5. केन्या : केन्या पांचवें स्थान पर है। इसका क्रिप्टो एडॉप्शन स्कोर 0.28 है। केन्या के लोग सक्रिय रूप से क्रिप्टो का व्यापार कर रहे हैं।

Written by Newsghat Desk

Jio ने लांच किया नया प्री-पेड प्लान डेली 2.5 जीबी डेटा अनलिमिटेड कॉलिंग

Good News : बैंक से लोन लेना हुआ इतना आसान जितना खाना ऑर्डर करना !