in

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स : खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा लोन की धन राशि दोगुनी की गई, यहां पर करें आवेदन

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स : खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा लोन की धन राशि दोगुनी की गई, यहां पर करें आवेदन

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स : खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगारों को और अधिक लोन दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य कई क्षेत्रों के लिए भी लोन दिए जाने की जानकारी दी गई है। जिला खादी खादी ग्रामोद्योग अधिकारी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। नीचे लिखे ऑनलाइन एड्रेस पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स : खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगारों को मिलने वाली लोन की धनराशि को दूना कर दिया गया है। अब 25 लाख की जगह पर 50 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। जबकि सेवा क्षेत्र में 10 लाख के स्थान पर 20 लाख रुपए तक का बैंक लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगारों को अब और अधिक अवसर मिलेंगे। खादी ग्राम उद्योग आयोग द्वारा अब आउटलेट खोले जाने के लिए भी लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगारों को उद्योग धंधे, व्यापार, आउटलेट, रिटेल शॉप आदि के लिए लोन दिया जा रहा है। इसके लिए बजट का 10% लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Holi-2
Holi-2

उन्होंने बताया कि अब विनिर्माण के क्षेत्र में 25 लाख की जगह ₹50 लाख का लोन दिया जा रहा है। जबकि सेवा क्षेत्र में 10 लाख की जगह 20 लाख का लोन मिल रहा है।

पूर्व में योजना के अंतर्गत व्यवसायिक गतिविधियों में लोन मुहैया कराने में प्रतिबंध था। लेकिन अब रिटेल शॉप और ट्रेडिंग पर भी बजट का 10% ऋण देने की व्यवस्था की गई है।

खादी ग्राम उद्योग द्वारा निर्मित इकाइयों के आउटलेट खोलने के लिए भी 20 लाख रुपए लोन दिए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत पोल्ट्री, मत्स्य पालन, डेयरी आदि योजना के लिए भी लोन की व्यवस्था की गई है।

खादी ग्रामोद्योग लोन टिप्स: इन बैंकों से मिलेगा लोन

लोन देने वाली बैंकों में पब्लिक सेक्टर बैंक, काॅपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक एवं आरबीआई द्वारा नियंत्रित सभी बैंक शामिल है।

खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले लोन में ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग स्थापित करने वाले सामान्य पुरुष वर्ग को 25% और आरक्षित वर्ग एवं महिलाओं को 35% का अनुदान दिया जाता है।

इसी के साथ ही शहरी क्षेत्रों में उद्यम स्थापित करने वाले सामान्य पुरुष को 15% और आरक्षित वर्ग वह महिला उद्यमियों को 25% मार्जिन मनी अनुदान की सुविधा उपलब्ध है।

इच्छुक अभ्यर्थी खादी ग्राम आयोग की अधिकृत वेबसाइट पर अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन ही अनुमन्य है।

खादी आयोग की वेबसाइट www.kviconline.gov.in/pmegpeportal

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

Relationship Tips: आए दिन पार्टनर के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर होते हैं झगड़े, तो अपनाएं ये सावधानियां

Relationship Tips: आए दिन पार्टनर के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर होते हैं झगड़े, तो अपनाएं ये सावधानियां…..

सिरमौर में यहां भारी मात्रा में अफीम बरामद, आरोपी गिरफ्तार….