in

घर बैठे कमाई : सिर्फ स्मार्टफोन से करें यह काम, घर बैठे होगी मोटी कमाई

घर बैठे कमाई : सिर्फ स्मार्टफोन से करें यह काम, घर बैठे होगी मोटी कमाई

आइये जाने की यह कैसे काम करता हैं…

यदि आप घर बैठे एक मोटी कमाई करना चाहते है तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बता रहे है जिससे आप घर बेठे एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

इसकी लिए आपको आपका काम या जॉब छोड़ने की भी जरूरत नहीं है। आइये जानते है ऐसे कौन से बिजनेस है जहां आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फोटोस् सेल करके पैसे कमाना

क्या आप जानते हैं कि आज के जमाने में तस्वीरों की कितनी डिमांड है ? यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपने आसपास इलाके में जीव- जंतुओं, पेड़-पौधों या प्रकृति के कुछ नजारो की फोटो क्लिक करके स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स के माध्यम से बेच सकते हैं, और यह फोटोग्राफी वेबसाइट्स लगभग सभी तरह के सब्जेक्ट कवर करती है।

Holi-2
Holi-2

आइये जाने की यह कैसे काम करता हैं…

आप अपने द्वारा खींची हुई तस्वीरों को किसी एक केटेगरी में अपलोड कर सकते है। आप यहां पर किसी मैग्जीन एडिटर, डिजाइनर या फिर ऑर्गेनाइजेशन को websites जोड़ सकते है ताकि यहां से लोग आपकी फोटो को खरीद सके।

स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट की खास बात यह है कि आप कितनी भी बार अपनी फोटोज को बेच सकते हैं। शटरस्टॉक, फोटोशेल्टर और गेटी इमेज जैसे नाम कुछ कंपनियों के उदाहरण है।

वीडियो के जरिए कमाई…

हाल ही के कुछ वर्षों में यूट्यूब वीडियो कंटेंट के रूप में उभरकर सामने आया है मुश्किल से ही कोई व्यक्ति होगा जिसका स्वयं का अकाउंट यूट्यूब पर ना हो। कई सारे लोग इन यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं।

तो आप भी अपने वीडियो को मोनेटाइज कराकर सब्सक्रिप्शन फीस ले सकते हैं या फिर वीडियोस देखने के लिए पासवर्ड प्रोटेक्टशन लगा सकते हैं और पैसे के बदले पासवर्ड दे सकते हैं। इस तरह आप इन वीडियोस के माध्यम से एक अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं।

इंटरनेट पर रिसर्च करके और सर्वे करके….

अब यदि आप से इन कामों को करते हुए कोई पूछे की क्या तुम भी दिनभर फोन में गड़े रहते हो तो इसका आप मुंह तोड़ जवाब दे सकते हैं। क्योंकि आप इंटरनेट के माध्यम से भी एक बड़ा पैसा कमा सकते हैं।

आप अपने फालतू समय में इंटरनेट पर सर्फिंग करके या विभिन्न कंपनियों द्वारा करवाए जा रहे सर्वे भरकर एक काफी मोटा पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन सर्वे के लिए ySense वेबसाइट काफी लोकप्रिय है।

Written by Newsghat Desk

किशोर घर से निकला था बच्चों के साथ लोहड़ी मांगने, फिर आई ऐसी खबर…

नई घोषणा : PNB ने सभी सेवाओं पर बढ़ा दिया सर्विस चार्ज, 15 जनवरी से लागू..