in

टेलीग्राम पर अब मैसेज रिएक्शन, In-App Translation फीचर्स देंगे तगड़ा एक्सपीरियंस

टेलीग्राम पर अब मैसेज रिएक्शन, In-App Translation फीचर्स देंगे तगड़ा एक्सपीरियंस

और भी कई खास फीचर्स, जानिए कैसे…

नए साल की मौके पर टेलीग्राम अपने यूजर्स के लिए कई इंट्रस्टिंग फीचर्स लेकर आया है, और यह फीचर्स यूजर का एक्सपीरियंस काफी हद तक बड़ा देंगे।

टेलीग्राम पर आप इन फीचर्स की मदद से ऐप में ही ट्रांसलेट, मैसेज पर रिएक्शंस आदि काम आसानी से कर सकते हैं। आइए जाने कैसे होंगे ये फीचर्स

BKD School
BKD School

ऐप के भीतर ही ट्रांसलेशन

टेलीग्राम पर आप अब In-App Translation फीचर का आनंद उठा सकेंगे। आप टेलीग्राम के ग्रुप में आए मैसेज या पर्सनल आए मैसेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा, वहां आपको एक लैंग्वेज का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप इस फीचर को ऑन कर सकते है।

इस फीचर को ऑन करने के बाद आपको ट्रांसलेशन का एक बटन दिखाई देगा। जिसकी मदद से आप जो भाषा नहीं जानते उसका ट्रांसलेट कर जान सकते हैं इसको फिलहाल एंड्राइड यूजर के लिए चालू कर दिया गया है और iOS यूजर्स इसे iOS 15 पर उपयोग कर सकते हैं।

मैसेज रिएक्शन

वैसे, मैसेज रिएक्शन बहुत सारे ऐप्स पर उपलब्ध है। अब इसे टेलीग्राम पर भी चालू कर दिया गया है अभी यूजर्स मैसेज पढ़ डबल क्लिक करके मैसेज पर रिएक्शन कर सकते हैं। यूजर सेटिंग में जाकर इमोजी को भी चेंज कर सकते हैं।

QR Codes

यूजर अब टेलीग्राम पर QR कोड भी जनरेट सकते हैं। इस फीचर को वो लोग उपयोग कर पाएंगे जिनके पास पब्लिक यूज़र नेम होगा, जो ग्रुप्स और चैनल दोनों पर काम करेगा।

स्पॉयलर फॉर्मेटिंग

टेलीग्राम पर अब स्पॉयलर फॉर्मेटिंग (Spoiler Formatting) भी उपलब्ध होगी। इसका उपयोग कर यूजर मैसेज के किसी भी महत्वपूर्ण हिस्से को ब्लर कर पाएंगे जो बाद में छिप जाएगा और वह तभी दिखाई देगा जब यूजर उस पर क्लिक कर उसे देखना चाहेगा।

यूजर टाइपिंग करते समय किसी महत्वपूर्ण हिस्से को या पुरे वाक्य को हाइड कर सकता है। ये करने के लिए, ब्लैक पॉपओवर मेनू में B/I/U पर क्लिक करना होगा और स्पॉइलर पर क्लिक कर दे।

Written by Newsghat Desk

Credit Card Tips : क्रेडिट कार्ड पर EMI का ऑप्शन चुनते समय इस बातों का रखें ध्यान

यदि आपके पास भी है 1 रुपये का ये खास सिक्का, तो आपको मिलेंगे 10 करोड़