in

डायबिटीज से ग्रसित लोग मीठे से घबराएं नहीं…

डायबिटीज से ग्रसित लोग मीठे से घबराएं नहीं…

मीठे में कर सकते हैं इन चीजों को शामिल..

BKD School
BKD School

डायबिटीज से पीड़ित लोग मीठा खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं क्योंकि उनके खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। तो घबराए नहीं और इस तरह कर सकते हैं खाने में मीठा शामिल….

डायबिटीज के कारण शरीर में इंसुलिन की मात्रा का स्त्राव भी कम हो जाता है जिससे भोजन के पाचन में समस्या आती है। कई लोग तो डायबिटीज होने पर इतना डर जाते हैं कि मीठा खाना भी बंद कर देते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है। इन बातों को ध्यान में रखकर डायबिटीज से पीड़ित लोग भी मीठा आसानी से खा सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

इसके लिए बस आप इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप कुछ मीठे की मात्रा अपने आहार में ले रहे हैं, तो इसके लिए अपने दैनिक आहार में रोटी, सब्जी या चावल की मात्रा कम कर दें या न लें। इससे मीठे और दैनिक भोजन की मात्रा संतुलित हो सकती है और आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

हालांकि इसके लिए आप डायटीशियन से जरूर सलाह लें। फिलहाल हम आपको कुछ ऐसे ही मीठे पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप आसानी से मीठा भी खा सकते हैं और डायबिटीज भी कंट्रोल कर सकते हैं।

डाइट क्लीनिक डायटीशियन अर्चना बत्रा के मुताबिक

डायबिटीज में इन मीठी चीजों का करें सेवन

1. फल : डायबिटीज में आप सभी फलों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप फ्रूट सलाद भी खा सकते हैं। इससे आपको सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। इसके लिए बस आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना है। जैसे आप फ्रूट सलाद खा रहे हैं, तो उसमें एक स्लाईस से ज्यादा आम, एक छोटा चीकू, आधा तरबूज, एक अमरूद और केला मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इसके बाद आप अपने सुबह या दोपहर का खाना स्किप कर दें। इससे शरीर में शुगर की मात्रा का संतुलन बना रहेगा।

2. स्मूदी : इसके अलावा आप फलों की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी आपको मीठे का स्वाद आता है। बस इसमें एक्स्ट्रा शुगर न डालें। स्मूदी बनाने के लिए आप एक सेब, कद्दू के बीज और अन्य फलों की सीमित मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आप ऐसा कर सकते हैं, स्मूदी को ही नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। उसके बाद आपको नाश्ता करने की जरूरत नहीं है। साथ ही आप कुछ अन्य फलों की भी स्मूदी बना सकते हैं, जैसे लीची, केला, अनार, कीवी और मौसमी। फलों की नैचुरल मिठास को इंजॉय करें।

3. हलवा : डायबिटीज के मरीज नाश्ते की जगह बादाम या गाजर हलवा खा सकते हैं। इसके लिए बस आप एक बात ध्यान में रखें कि चीनी की जगह शुगर फ्री चीनी मिलाएं। इससे आपका ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ाता है और आपको मीठे का स्वाद भी मिलता है।

4. डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट में अनय चॉकलेटों की तुलना में चीनी की मात्रा कम होती है, जिससे यह डायबिटीज के रोगियों पर बुरा प्रभाव नहीं डालता है। आप इसके दो स्लाईस खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसकी अधिक मात्रा का सेवन न करें।

5. छेना से बने पदार्थ : डायबिटीज के मरीजों के लिए छेने की बनी चीजें भी खाना काफी फायदेमंद होता है। आप छेने से बनी मिठाई या ऐसे भी छेना खा सकते हैं। इससे कोई खास नुकसान नहीं होता। बस आपको अपने दैनिक आहार से कुछ चीजें कम करनी होगी।

6. शहद और गुड़ : शहद और गुड़ कई लोगों को बहुत पसंद होता है। कई डायबिटीज के मरीजों को भी शहद और गुड़ जैसी मीठी चीजें खाना पसंद होता है लेकिन अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण वे इसे खाने से डरते हैं। ऐसे में आप गुड़ या शहद का सेवन थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं। साथ ही आप किसी खाने की चीज में शहद या गुड़ मिलाकर खा सकते हैं। अगर आप किसी हलवा या स्मूदी में शहद मिलाकर खाने की सोच रहे हैं, तो एक टाइम का खाना जरूर छोड़ दें। इससे आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

7. ओट्स : मीठे ओट्स का सेवन भी आप कर सकते हैं। इसके लिए आप बस रागी या ज्वार वाले ओट्स खा सकते हैं। इससे डायबिटीज भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। आप फलों या खाने में ऐसे में दही का सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको मिठास के साथ-साथ सेहत भी मिलती है।

इसके अलावा जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि डायबिटीज के मरीज हमेशा मीठे की मात्रा का ध्यान रखें। इसके लिए आप अपने डाटीशियन से सलाह जरूर लें।

इसके अलावा आप हर तीन घंटे कुछ मात्रा में भोजन का सेवन जरूर करें। खाने में मीठा लेने पर थोड़ा व्यायाम करना भी अच्छा होता है। इससे भोजन के पाचन में मदद मिलती है। साथ ही कुछ भी खाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रह सके।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Loan For Royal Enfield : बुलेट मोटर साइकिल के लिए बस 3 मिनट में मिल रहा लोन

पांवटा साहिब में अवैध शराब की तस्करी करता एक गिरफ्तार…