in

दिमाग और रीढ़ की हड्डी रोगिओं के लिए निशुल्क शिविर

दिमाग और रीढ़ की हड्डी रोगिओं के लिए निशुल्क शिविर

अगले शुक्रवार भी मिलेंगे न्यूरो सर्जन

श्री साई अस्पताल नाहन में शुक्रवार को दिमाग एवं रीढ़ की हड्डी सम्बंधित रोगियों के लिए निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में नाहन एवं आस पास के क्षेत्रों के मरीजों ने न्यूरो सर्जन डॉ वरुण गर्ग से अपनी बीमारी की जाँच करवाई एवं परामर्श भी लिया।

BKD School
BKD School

न्यूरो सर्जन डॉ वरुण गर्ग ने बताया की आज के शिविर में न्यूरो सम्बंधित समस्याओं से ग्रस्त मरीजों की जाँच की गयी एवं परामर्श दिया गया।

उन्होंने बताया की शिविर में माइग्रेन, सर्वाइकल, याददास्त एवं रीढ़ की हड्डी के रोगों से परेशान मरीज देखे गए। उन्होंने बताया की अगले शुक्रवार भी श्री साई अस्पताल के न्यूरो विभाग दवारा निशुल्क शिविर होगा। जो लोग आज किसी भी कारण से शिविर में नहीं पहुँच पाए वो लोगो अगले शुक्रवार को अवश्य अपनी जाँच करवाएं।

उन्होंने कहा की किसी भी व्यक्ति को दिमाग एवं रीढ़ की हड्ड़ी से सम्बंधित लक्षणों को नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। समय रहते ही व्यक्ति को न्यूरो सर्जन से जाँच एवं परामर्श करवाना चाहिए जिस से भविष्य में होने वाली गंभीर बिमारिओं से बचा जा सकता है।

इस शिविर में मानसिक रोग विशेषज्ञ मैथिली शेखर द्वारा भी मरीजों का मानसिक स्वास्थ्य जांचा गया और रोगिओं को जरुरी परामर्श दिया गया। मैथिली शेखर ने बताया की मानसिक रोग के लक्षणों को पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है।

आमतौर पर लोग मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होते और इस से जुड़े लक्षणों को नज़र अंदाज़ कर देते है। लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य होना बेहद जरुरी है।

आज के शिविर में लगभग सभी लोगों को किसी न किसी रूप में मानसिक परेशानी ने घेर रखा था जिस कारण उन्हें न्यूरो से जुडी बिमारिओं के लक्षण मिले।

लोगों को अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति समय रहते जागरूक होना चाहिए और बीमारी के गंभीर रुप लेने से पहले ही सही इलाज करवाना चाहिए।

Written by Newsghat Desk

सिरमौर का मासूम बना मॉडल, Amazon के बेबी प्रोडक्ट्स पर दिखेगा नन्हा जयवर्धन……

Vastu Tips : अगर इन जगहों पर जूते पहनकर जाएंगे तो धन समेत कई अन्य कष्टों में घिर कर रह जाएंगे, जानना चाहते हैं कौन सी है वह जगह ?