in

नई घोषणा : PNB ने सभी सेवाओं पर बढ़ा दिया सर्विस चार्ज, 15 जनवरी से लागू..

नई घोषणा : PNB ने सभी सेवाओं पर बढ़ा दिया सर्विस चार्ज, 15 जनवरी से लागू..

अकाउंट में अब कम से कम बैलेंस 10 हजार रुपए ..

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने सभी सेवाओं पर चार्ज बढ़ा दिया है। अब शहरी इलाकों के ग्राहकों को अपने खाते में कम से कम बैलेंस 10 हजार रुपए रखना होगा।

वेबसाइट के माध्यम से सूचना जारी

BKD School
BKD School

पंजाब नेशनल बैंक के तमाम चार्जेस 15 जनवरी से लागू होंगे। इसके मुताबिक तिमाही आधार पर औसत बैलेंस शहरी इलाकों में 10 हजार रुपए का होगा। अब तक यह 5 हजार रुपए होता था। अगर 10 हजार से कम बैलेंस रहा तो 600 रुपए का चार्ज होगा जोकि 300 रुपए हुआ करता था।

ग्रामीण इलाकों के अकाउंट पर 400 रुपए चार्ज

बैंक ने बताया कि कम से कम बैलेंस पर ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों के अकाउंट्स के लिए यह चार्ज 400 रुपए होगा जो पहले 200 रुपए हुआ करता था।

यह सभी चार्ज तिमाही आधार पर लिए जाएंगे। हालांकि बैंक ने ग्रामीण और अर्बन इलाकों के कम से कम बैलेंस की सीमा को एक हजार रुपए ही रखा है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

लॉकर चार्ज….

अर्बन और महानगरों में लॉकर के चार्ज को 500 रुपए तक बढ़ा दिया गया है। छोटे साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में पहले एक हजार रुपए था जो अब 1,250 रुपए होगा। जबकि अर्बन इलाके में यह 1,500 से बढ़कर 2 हजार रुपए हो गया है।

मध्यम साइज के भी लॉकर का चार्ज बढ़ा..

मध्यम साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में 2 हजार से बढ़कर 2,500 और अर्बन इलाके में 3 हजार से बढ़कर 3,500 रुपए हो गया है।

बड़े लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में ढाई हजार से 3 हजार और अर्बन में 5 हजार से 5,500 रुपए हो गया। एकदम बड़े साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण और अर्बन दोनों के लिए 10 हजार रुपए है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

साल में अब 12 बार विजिट की सुविधा….

बैंक ने कहा कि एक साल में अब 12 बार लॉकर के लिए आप विजिट कर सकते हैं। इसके बाद हर विजिट पर 100 रुपए का चार्ज देना होगा।

पहले इसमें 15 बार के विजिट की सुविधा होती थी। इसके साथ ही अब करेंट अकाउंट को खोलने के 14 दिन और एक साल के अंदर अगर आप बंद कराते हैं तो 800 रुपए का चार्ज देना होगा, जो कि पहले 600 रुपए होता था।

डेबिट फेल होने पर 250 रुपए…..

1फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब 150 रुपए देने होंगे। इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लगता था।

चेक रिटर्न पर 150 रुपए का चार्ज….

इसी तरह से चेक रिटर्न होने की स्थिति में भी चार्ज बढ़ा दिया गया है। एक लाख रुपए से कम के चेक पर चार्ज 100 से बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया गया है। एक लाख से ज्यादा मूल्य वाले चेक रिटर्न पर 200 रुपए की जगह 250 रुपए चार्ज देना होगा।

अगर आप सेविंग अकाउंट से महीने में 3 बार बैंक की शाखा में पैसा जमा करते हैं तो यह फ्री होगा, लेकिन उससे ज्यादा बार कैश जमा करने पर 50 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा। पहले यह 25 रुपए था और महीने में 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन था।

Written by Newsghat Desk

घर बैठे कमाई : सिर्फ स्मार्टफोन से करें यह काम, घर बैठे होगी मोटी कमाई

चुनावी रैलियों पर लगी रोक, बन्द हुये विद्यालय…