in

बिना इंटनरेट करें Google Pay और PhonePe पेमेंट

बिना इंटनरेट करें Google Pay और PhonePe पेमेंट

कैसे, जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस…

यूपीआई आधारित पेमेंट साल-दर-साल बढ़ते जा रहे हैं। जिनमें फोनपे, गूगलपे, और पेटीएम जैसे यूपीआई आधारित एप्स मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही इनका चलन तेजी से भी बढ़ रहा है क्योंकि इनसे कई तरह के लेनदेन संपन्न किए जाते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि यूपीआई आधारित पेमेंट के लिए इंटरनेट बहुत ही जरूरी होता है लेकिन बहुत सी बार इंटरनेट काम नहीं करता है या किसी कारणवश इंटरनेट नहीं चलता है, या बहुत से इलाकों में इंटरनेट सही ढंग से काम नहीं करता है जिससे आपको पेमेंट करने में कठिनाई होती है।

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिससे बिना इंटरनेट के भी यूपीआई आधारित सर्विस का उपयोग किया जा सकेगा।

BKD School
BKD School

आइए जाने स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस…

1. पहले स्टेप के अंतर्गत आपको अपने फोन के डायल पैड में *99# डायल करके कॉल करना है।

2. दूसरे स्टेप के अंतर्गत जब आप कॉल कर लेंगे तो आपके सामने बैलेंस चेक, प्रोफाइल, और सेलेक्ट मनी जैसे बहुत सारे विकल्प सामने दिखाई देंगे। इनमें से आपको पहला ऑप्शन ‘सेलेक्ट मनी’ का चयन करना है। इसके लिए आपको 1 टाइप करके सेंड पर क्लिक करना है।

3. तीसरे स्टेप के अंतर्गत आपको यूपीआई अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को एंटर करना है अब सेंड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। वहीं यदि आप बैंक अकाउंट के विकल्प का चयन करते हैं तो आपको बेनिफिशियरी एकाउंट नेम और आईएफएससी कोड दर्ज करने होंगे। साथ ही, आपको यूपीआई आईडी डालने का विकल्प भी मिलेगा। फिर आपको जितने पैसे ट्रांसफर करने हैं उतने पैसे दर्ज करें।

4. इस स्टेप के अंतर्गत आप पैसे ट्रांसफर करने के साथ पेमेंट याद रखने के लिए एक मार्क भी ऐड कर सकते हैं।

5. इस स्टेप में आपको यूपीआई पिन डालकर पेमेंट सेंड करना होगा।

इस प्रकार यूजर बिना इंटरनेट के भी यूपीआई आधारित पेमेंट कर सकते हैं।

नोट:- ध्यान रहे बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए यह आवश्यक है कि आपका मोबाइल नंबर यूपीआई के साथ रजिस्टर होना चाहिए, और वही सेम नंबर आपके खाते से लिंक भी होना चाहिए। तभी आप उस नंबर के द्वारा *99# सर्विस का लुफ्त उठा पाएंगे। साथ ही, इस तरह की पेमेंट के लिए आपको 0.50 रुपये शुल्क चुकाना होता है।

Written by Newsghat Desk

Fuel Credit Card : पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हो चुके हैं परेशान, ये है समाधान ?

पांवटा साहिब-शिलाई नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड होने से यातायात बंद…