in

बिना परीक्षा के मिलेगी रेलवे में नौकरी, जानिये क्या है योग्यता….

बिना परीक्षा के मिलेगी रेलवे में नौकरी, जानिये क्या है योग्यता….

44 हजार तक होगी सैलरी, जानें किन पदों पर होगी भर्ती…

बेरोजगारी के इस भीषण दौर में भारतीय रेलवे ने सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिये एक सुनहरा अवसर दिया है। जिसके तहत बिना किसी लिखित परीक्षा के आप रेलवे में अच्छे पदों पर नौकरी पा सकते हैं और अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं। परंतु रेलवे बोर्ड ने इसके लिये कुछ योग्यतायें निर्धारित की हैं उन योग्यताओं को धारण करने वाले अभ्यर्थी इस अवसर का लाभ उठा सकेंगे।

वाक-इन-इंटरव्यू के जरिये होगा सिलेक्शन

आप सबके मन मे यह प्रश्न जरूर उठा रहा होगा कि बिना किसी परीक्षा के रेलवे हमे नौकरी क्यों देगा और अगर देगा भी तो क्या प्रक्रिया होगी ? तो आपको बता दें कि आपके रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

BKD School
BKD School

यह आवेदन वही लोग कर सकेंगे जिनके पास निर्धारित योग्यता होगी,उसके बाद बोर्ड अभ्यर्थियों को वाक-इन-इंटरव्यू में बुलायेगा और इंटरव्यू में चयनित अभ्यर्थी इस अवसर का लाभ उठा सकेंगे। आपको बता दें कि वाक-इन-इंटरव्यू की प्रक्रिया 19 जनवरी से शुरू होने जा रही है।

इन पदों पर होगी भर्ती…

चूँकि रेलवे एक विस्तृत सर्विस है अतः यह भी आवश्यक है की आप यह भली भांति समझ लें कि इस प्रक्रिया के अंतर्गत किन किन पदों पर भर्ती होनी है ?

प्राप्त सूचना के मुताबिक स्टाफ नर्स के 49 पद, फार्मासिस्ट के 4 पद, ड्रेसर के 6 पद, एक्स-रे तकनीशियन 3 पद और डेंटल हाइजीनिस्ट का 1 पद तथा लैब अधीक्षक के 2 पद और लैब असिस्टेंट के 7 पदों सहित फिजियोथेरेपिस्ट के 1 पद, ऑडियो-कम-स्पीच थेरेपिस्ट के 1 पद और अपवर्तक के 1 पद पर नियुक्ति होनी है और इन्ही पदों के लिये आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

बोर्ड ने जारी की हैं विस्तृत योग्यतायें…

चूँकि इस संदर्भ में रेलवे बोर्ड ने काफी विस्तार से योग्यताओं को जारी किया है अतः सब कुछ यहाँ पर बता पाना सम्भव नहीं है, आप अगर उक्त योजना में प्रतिभाग करना चाहते हैं तो आपको चाहिये कि आप बिना देरी किये रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें और इन रिक्तियों के संदर्भ में जारी सूचना को गम्भीरता से पढ़कर अपना आवेदन जल्द से जल्द प्रस्तुत करें।

सिर्फ वाक-इन-इंटरव्यू ही होगा चयन का आधार…

यह बात सभी अभ्यर्थियों को स्पष्ट हो जानी चाहिये कि इस पूरी प्रक्रिया में चयन का आधार सिर्फ और सिर्फ वाक इन इंटरव्यू प्रोसेस होगा अतः सभी अभ्यर्थियों को चाहिये कि वह जिस पद के लिये आवेदन प्रस्तुत करने जा रहे हैं उसके तहत वह इंटरव्यू की अच्छे से तैयारी करके ही बोर्ड के सामने प्रस्तुत हों ताकि चयन की सम्भावनायें बनी रहें।

44 हजार तक होगी सैलरी..

प्राप्त हो रही सूचनाओं के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस प्रक्रिया द्वारा जिन अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा उनकी सैलरी 44 हजार तक हो सकती है। जो कि आज के समय मे पर्याप्त है और खासकर उस समय जब चारों तरफ बेरोजगारी है, अब चूंकि पदों की संख्या सिर्फ 75 है। अतः कॉम्पटीशन बढ़ने की पूरी सम्भावनायें हैं अतः इन सभी बातों का ध्यान रखते हुये एक अच्छी तैयारी के साथ जल्द से जल्द आवेदन प्रस्तुत कर देना ही बुद्धिमानी होगी।

Written by Newsghat Desk

मकर सक्रांति के अवसर पात्तलियां पंचायत में जरूरतमंदों को बांटे कंबल

हिमाचल के जिला शिमला में बरपा कोरोना का कहर, 71 पुलिस के जवान पॉजिटिव…