in

राजकीय विद्यालय बनकला के आटोमोटिव विषय के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण…..

राजकीय विद्यालय बनकला के आटोमोटिव विषय के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण…..

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंनकला के आटोमोटिव विषय के 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के 50 से अधिक विद्यार्थियों ने औद्योगिक भ्रमण किया है।

इस कार्यक्रम के तहत आज शुक्रवार को फ्रंटियर एलॉय स्टील्स लिमिटेड कंपनी पोंटा साहिब का भ्रमण किया जहां बच्चों ने वेल्डिंग , हॉट ओर कोल्ड फोर्जिंग कास्टिंग पूर्ण विधि बारे में जानकारी हासिल की।

इसके बाद कंपनी इंजीनियर अंकित जी और ईशान अग्रवाल जी ने बच्चों को प्लांट का भ्रमण करवाया तथा बताया कि कंपनी में किस तरह से कार्य होता है।

वहीं, रा.व.मा.पा. बंनकला के प्रधानाचार्य श्रीमती प्रीति तंवर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को गुणात्मक, संस्कारयुक्त तथा व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है, ताकि शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत विद्यार्थियों को समुचित रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें।

Holi-2
Holi-2

उन्होंने बताया कि सामान्य पाठयक्रम के साथ-साथ विद्यार्थियों में गुणात्मक शिक्षा के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी समय-समय पर किया जाता है।

विद्यालय के व्यवसायिक प्रशिक्षक कुलदीप ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थियों को ,”ऑन जाॅब ट्रेनिंग’’ के साथ-साथ सम्बन्धित विषय पर उद्योगों का भ्रमण भी करवाया जाता है जिससे विद्यार्थियों का बौधिक विकास होने के साथ ही उन्हें आधुनिक तकनीक की जानकारी भी मिलती है।

इस अवसर पर विद्यालय की वोकेशनल शिक्षा की समन्वयक मैडम मनीषा रानी विद्यालय प्रशिक्षक अंशुल शर्मा और कुलदीप ठाकुर भी बच्चों के साथ मौजूद रहे।

Written by Newsghat Desk

Sirmour News : सैंट्रल जेल मैं कैदियों की बल्ले बल्ले, अब ऐसे कर सकेंगे कमाई

क्या अब निजी अस्पतालो में नहीं मिल पाएंगे आयुष्मान हिमकेयर के लाभ, पढ़ें क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल