Paonta Cong
in

वाह ! अब Facebook और Instagram के ये फीचर कर देंगे मालामाल, जान लें तो रहेंगे फायदे में…

वाह ! अब Facebook और Instagram के ये फीचर कर देंगे मालामाल, जान लें तो रहेंगे फायदे में…

JPERC
JPERC

हाल ही में मेटा ने फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर क्रिएटर्स को पैसा कमाने में मदद करने के लिए नए फीचर्स की घोषणा किया है, तथा अब कंपनी एक डिजिटल कलेक्टिबल टूल जोड़ रही है ताकि क्रिएटर्स अपने स्वयं के एनएफटी बना सकें तथा उन्हें इंस्टाग्राम पर बेच सकते है।

Admission notice

इसके अलावा, मेटा संयुक्त राज्य में सभी एलिजिबल क्रिएटर्स के लिए Instagram पर सब्सक्रिप्शन का विस्तार कर रहा है।

इसके साथ ही कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि “मेटा में, हम उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं ताकि क्रिएटर्स को ऑडियंस तक पहुंचने, उनके कम्युनिटीज को विकसित करने तथा पैसे कमाने में मदद मिल सके।”

खुद के एनएफटी बना सकेंगे क्रिएटर्स

अब क्रिएटर्स इंस्टाग्राम पर अपने खुद के एनएफटी (डिजिटल कलेक्टीबल्स) बना सकते है, तथा उन्हें आसनी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तथा उसके बाहर बेच सकते है और पॉलीगॉन ब्लॉकचैन का उपयोग करने से लेकर डिजिटल कलेक्टीबल्स को शोकेस करने तथा उन्हें बेचने तक, क्रिएटर्स को एंड-टू-एंड टूलकिट प्रदान किया जा रहा है, और इसके साथ ही फैन्स तथा फॉलोअर्स इंस्टाग्राम एप्प के माध्यम से अपने एनएफटी खरीदकर अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का सपोर्ट कर सकते हैं।

आपको बता दे कि मेटा के अनुसार, डिजिटल कलेक्टीबल्स में वीडियो शामिल हो सकते हैं, तथा कंपनी सोलाना ब्लॉकचैन तथा फैंटम वॉलेट के लिए सपोर्ट भी जोड़ने जा रही है, और Instagram इस फीचर की संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिएटर्स के एक छोटे समूह के साथ टेस्ट कर रहा है, और इसके बाद में और अधिक देशों में इसका विस्तार करने की योजना है। आपको बता दे कि Instagram OpenSea-समृद्ध कलेक्शन्स के लिए कलेक्शन नेम तथा डिटेल्स जैसी जानकारी दिखाएगा।

सभी क्रिएटर्स को मिलेगा सब्सक्रिप्शन का एक्सेस

आपको बता दे कि वर्तमान समय में युनाइटेड स्टेट्स के सभी एलिजिबल क्रिएटर्स के पास Instagram पर सब्सक्रिप्शन का एक्सेस होगा।

इसके साथ ही यह क्रिएटर्स को अनुमानित कमाई करने तथा अपने सबसे अधिक क्लोज फॉलोअर्स के साथ अधिक निकटता से जुड़ने में मदद करने वाला है।

इसके साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि इस साल की शुरुआत में सब्सक्रिप्शन शुरू करने के बाद से, हमने कोल स्प्राउसे (@colesprouse), एलन चाउ (@alanchikinchow), तथा स्काई जैक्सन (@skaijackson) जैसे क्रिएटर्स को अपने सबसे व्यस्त समर्थकों के करीब आने के लिए सब्सक्रिप्शन का उपयोग करते देखा है।

स्टार्स तथा गिफ्ट्स :

आपको बता दे कि इसके अतिरिक्त, मेटा पब्लिक क्रिएटर कंटेंट पर स्टार्स को ऑटोमैटिकली इनेबल कर सकता है, जिससे इसके यूजर्स के लिए फेसबुक तथा इंस्टाग्राम रीलों पर स्टार्ट की खोज करना आसान हो जाता है।

इसके साथ ही उपयोगकर्ता फेसबुक पर और भी जगहों पर स्टार्स को सीख सकेंगे तथा उनका प्रयोग कर सकते है, और कंपनी वैश्विक स्तर पर चुनिंदा क्रिएटर्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग करने जा रही है।

हाल ही में मेटा इंस्टाग्राम पर उपहार पेश किया है, ताकि क्रिएटर्स को रीलों पर अपने फैन्स से पैसे कमाने का एक नया तरीका मिल सके। तथा फैन्स इंस्टाग्राम पर स्टार्स खरीदकर रीलों पर उपहार भेज सकते हैं तथा अपने पसंदीदा क्रिएटर को सपोर्ट दिखा सकते हैं।

इसके साथ ही कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिएटर्स के एक छोटे समूह के साथ इस फीचर की टेस्टिंग करने जा रही है और बाद में और अधिक देशों में इसका विस्तार करने की योजना है।

फेसबुक प्रोफाइल के लिए एक प्रोफेशनल मोड

आपको अंत में बता दे कि कंपनी फेसबुक प्रोफाइल के लिए एक प्रोफेशनल मोड पेश कर रही है, और एक नई प्रोफाइल सेटिंग जो क्रिएटर्स को अपने पर्सनल फेसबुक एक्सपीरियंस को बनाए रखते हुए पब्लिक प्रेजेंस बनाने की अनुमति प्रदान करता है।

कंपनी के अनुसार, “प्रोफेशनल मोड क्रिएटर्स को प्रदान करता है, तथा जो कोई भी क्रिएटर बनना चाहता है, उनके प्रोफाइल से वैश्विक समुदाय को विकसित करने के लिए उपकरणों तथा अवसरों का एक सेट प्रदान करता है।”

इसके साथ ही यह क्रिएटर्स को स्टार्स के माध्यम से पैसा कमाने, फेसबुक रील्स पर विज्ञापन दिखाने, इन-स्ट्रीम विज्ञापनों तथा रील्स प्ले के एलिजिबल बनने में भी मदद करता है, और यूजर्स के पास सामग्री तथा ऑडियंस के विश्लेषण, शैक्षिक संसाधनों तथा अधिक टूल तक भी पहुंच बनाने की सुविधा होगी।

Written by Newsghat Desk

Himachal News : गली साड़ी अवस्था में पेड़ से लटका मिला 19 वर्षीय युवक का शव….

Himachal News : गली सड़ी अवस्था में पेड़ से लटका मिला 19 वर्षीय युवक का शव….