in

विदेश से प्रदेश में अब तक पहुंचे करीब अढा़ई हजार लोग, 420 की नहीं हुई जांच

विदेश से प्रदेश में अब तक पहुंचे करीब अढा़ई हजार लोग, 420 की नहीं हुई जांच

हिमाचल में अभी तक ओमिक्रोम का एक ही मामला आया है सामने

विश्व भर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खौफ है और इस खतरे के बीच अब तक विदेश से 2,472 लोग हिमाचल आए हैं। यहीं नहीं, इनमें से 420 लोगों की अभी तक कोरोना जांच नहीं हो पाई है।

कुछ लोगों के विदेश से लौटने की सूचना देर से मिली और तब तक वह वापस जा चुके थे। कुछ लोग 14 दिन की आइसोलेशन अवधि पूरी कर चुके थे।

BKD School
BKD School

इस कारण उनके टेस्ट नहीं किए गए। ओमिक्रोन के प्रभाव के चलते कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हर दिन पांच से 8 प्रतिशत तक दर्ज हो रही है।

ओमिक्रोन को फैलने से रोकने के लिए निर्देश जारी किए गए थे कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति का आरटी-पीसीआर टेस्ट आइसोलेशन में आठ दिन बिताने के बाद होगा। कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले लोगों के सैंपल ओमिक्रोन की जांच के लिए दिल्ली भेजे जा रहे हैं।

1,441 में से 18 लोग निकले कोरोना के मरीज…

प्रदेश में अब तक विदेश से आए 2,472 लोगों में से 1,441 के आरटी-पीसीआर टेस्ट हुए हैं। इनमें से 18 लोग कोरोना से जूझ रहे।

वहीं, कनाडा से मंडी लौटी 45 वर्षीय महिला में ओमिक्रोन वायरस पाया गया था, लेकिन अब यह महिला स्वस्थ हो चुकी है और उसकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। संक्रमित 18 लोगों के सैंपल में से केवल छह की ही जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आई है। इनमें पांच लोग नेगेटिव पाए गए हैं।

मिशन निदेशक हेमराज बैरवा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हिमाचल प्रदेश ने बताया कि हिमाचल में ओमिक्रोन का एक ही मामला अभी तक सामने आया है और उस मरीज की रिपोर्ट भी अब नेगेटिव आ चुक है।

उन्होंने कहा कि विदेश से आए 420 लोगों के सैंपल नहीं हुए हैं। इनमें से कुछ लोग वापस लौट गए, जबकि कुछ लोग आइसोलेशन अवधि पूरी कर चुके थे। नियमों के तहत इनके सैंपल नहीं होने थे।

Written by Newsghat Desk

सिरमौर में भारी बरसात के चलते जट्टौन बैराज व आसपास के इलाकों के लिए अलर्ट जारी

ई-श्रम कार्ड-कार्ड एक, फायदे अनेक, आप भी उठा सकते हैं लाभ..