in

शिलाई में किये 80 लाख की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

शिलाई में किये 80 लाख की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

सांसद सुरेश कश्यप और ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी रहे बतौर मुख्य अतिथि मौजूद..

सांसद लोकसभा शिमला एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने आज शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी और उपाध्यक्ष खाद्य एवं आपूर्ति निगम बलदेव तोमर की उपस्थिति में लगभग 80 लाख की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए।

इन परियोजनाओं में 20 लाख की लगत से उठाऊ पेयजल योजना जामना का शिलान्यास तथा 32 लाख की लागत से उठाऊ पेयजल योजना जुईनल और स्वास्थ्य उपकेंद्र शावड़ी का उद्घाटन शामिल है।

BKD School
BKD School

इसके अतिरिक्त इस अवसर पर उन्होंने 20 लाख रुपए की अन्य घोषणाएं भी की।
इस अवसर पर सुरेश कश्यप ने कहा की प्रदेश सरकर ने पिछले 4 वर्षों में प्रदेश हर क्षेत्र का सामान विकास किया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार जन हितैषी है जिसने सामाजिक सुरक्षा पेंशन हेतु आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 वर्ष किया, जिसके तहत बुजुर्गों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना चलाई गई है, जिससे मरीजों का 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बताया कि हिमाचल में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख 92 हजार लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।

हिमाचल सरकार ने प्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत दायरा बढ़ाते हुए 14 अतिरिक्त ट्रेड शामिल कर दिए है।
अपने सम्बोधन में ऊर्जा मंत्री श्री सुख राम चौधरी ने प्रदेश सरकार ने हर वर्ग के विकास के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 25 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत तक का अनुदान मिलता है जबकि 3 वर्ष तक 5 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दर में भी छूट मिलती है।

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत महिलाओं की आयु सीमा 45 से बढ़ाकर अब 50 वर्ष कर दिया गया है जबकि प्रोजेक्ट लागत की सीमा अब 60 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ कर दी गई है इसके अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी की अधिकतम सीमा पुरुषों के लिए 15 लाख तथा महिलाओं के लिए 18 लाख की गई।

उपाध्यक्ष खाद्य एवं आपूर्ति निगम बलदेव तोमर ने सांसद सुरेश कश्यप का शिलाई आने पर स्वागत किया और उक्त परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने पर धन्यवाद् किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने विकास के नए आयाम स्थपित किये हैं।

जय राम सरकार जो कहती है, वह करती भी है। उन्होंने कहा कि उपमंडल (नागरिक) कार्यालय कफोटा में खोलने को लेकर मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने सितम्बर 2021 में शिलाई प्रवास के दौरान घोषणा की थी जिसकी अधिसूचना जारी कर मुख्यमंत्री ने अपना वादा पूरा किया है।

इसके लिए उन्होंने अपनी तरफ से और समस्त शिलाई वासियों की तरफ से मुख्यमंत्री का दिल की गहराईयों से आभार व्यक्त किया है।

Written by Newsghat Desk

हिमाचल में अवैध सिलेंडर के कारोबार का भंडाफोड़, 70 बड़े, 48 छोटे सिलेंडर बरामद

हिमाचल में सभी शैक्षणिक संस्थान 26 जनवरी तक रहेंगे बंद