in

शेयर मार्केट से आप भी बन सकते हैं करोड़पति जानें कैसे ?

शेयर मार्केट से आप भी बन सकते हैं करोड़पति जानें कैसे ?

आपका भी है यही सवाल ? तो जानना जरूरी हैं ये 7 जवाब…

 

पैसा कमाना किसे अच्छा नहीं लगता ? लोग कहते हैं कि शेयर बाजार पैसों का कुआं है जितनी चाहो उतने निकाल लो।

आपने कई बार सुना भी होगा कि किसी व्यक्ति ने ₹5000 से शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू किया था और आज वह करोड़ों रुपए कमाता है। आखिर क्या है वह जो आप नहीं करते और क्या है वह जो करोड़ रुपए बनाने वाले लोग करते हैं ?

आप भी कुछ आसान नियमों को फॉलो करके शेयर बाजार से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन आपको बिल्कुल ईमानदारी से उन नियमों को फॉलो करना होगा।

Holi-2
Holi-2

अधिकांश लोग पैसा कमाने की होड़ में उन नियमों को जानबूझकर या जोश में आकर अनदेखा कर देते हैं जिनका परिणाम उन्हें एक बड़ी हानि के रूप में देखने को मिलता है।

आइए जाने कि कैसे आप भी शेयर मार्केट के द्वारा करोड़पति बन सकते हैं?

1. शुरु कैसे करें :

सबसे पहले तो एक बात अपने जहन में बैठा ले की शेयर मार्केट कोई पैसा बनाने की मशीन नहीं है तो सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि शेयर मार्केट क्या है ? यह कैसे काम करता है ? और लोग इससे कैसे पैसा कमा रहे हैं ? इस डिजिटल दौर में आप इन सब प्रश्नों को बड़ी आसानी से जान सकते हैं।

2. कम राशि से निवेश की शुरुआत :

यह कतई आवश्यक नहीं है कि आप शेयर मार्केट एक मोटी धनराशि से ही शुरू करें। अधिकांश लोग सबसे बड़ी गलती यही करते हैं कि अपनी सारी जमा पूंजी इसमें लगा बैठते हैं और जब इसमें उतार-चढ़ाव होता है तो घबरा जाते हैं। फिर शेयर मार्केट को दोष देते हैं लेकिन दोष स्वयं का होता है। इसलिए आप अपने स्तर पर कम धनराशि से शुरू करें।

3. शीर्ष कंपनियों को चुने :

शुरुआत में एकदम से अपने पैसों को डबल करने के बारे में ना सोचे। आप उन कंपनियों के शेयर में ही पैसा लगाएं जो फंडामेंटली मजबूत हो।

4. निवेशित बने रहे :

जब आप छोटी राशि से निवेश की शुरुआत कर रहे हैं तो धीरे-धीरे महीने या सप्ताह में अपने निवेश को बढ़ाते रहें। जब आप कुछ वर्षों तक बाजार में बने रहेंगे तो आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर पाएंगे। धीरे-धीरे आपको बाजार की पर्याप्त समझ भी हो जाएगी। अक्सर विशेषज्ञ कहते हैं कि बाजार में लंबे समय तक टिकने वाला ही फायदा लेकर जाता है।

5. पेनी स्टॉक्स से बचे :

अकसर छोटे और नए निवेशक पेनी स्टॉक्स में पैसे लगा देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कम पैसों में अधिक शेयर खरीद कर वे ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। लेकिन ऐसी कंपनियां बहुत जल्दी डूब जाती है। स्टॉक का चयन करते समय हमें कंपनी के बारे में रिसर्च करनी चाहिए कि कंपनी के प्रोडक्ट कैसे हैं ? और उनका मैनेजमेंट कैसा है ? और कंपनी भविष्य में क्या करने का सोच रही है ?

6. गिरावट से ना घबराए :

बाजार में जब गिरावट आती है तो घबराए नहीं उस समय आपको अपने निवेश को बढ़ाना चाहिए। क्योंकि अधिकांश बड़े निवेशक गिरावट का ही इंतजार करते हैं। इसलिए अपने शेयर्स को सस्ते में ना बेचे।

7. कमाई का कुछ प्रतिशत करें सुरक्षित निवेश :

बाजार से होने वाली कमाई कि कुछ प्रतिशत को किसी अन्य जगह पर लगाएं। इसके अतिरिक्त, अपने लाभ को बीच-बीच में कैश करते रहे। हमेशा बड़े निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की सलाह लें। और, बड़े निवेशकों की कही गई बातों को गंभीरता से सुने।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Gold Loan : पैसे की Urgent जरूरत है, तो बेहतर विकल्प गोल्ड लोन

SIP में निवेश से पहले जान लें, SIP के बारे में क्या है 7 बड़ी गलतफहमियां