in

सिरमौर के प्रत्येक विकास खंड में बनेंगे प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट

सिरमौर के प्रत्येक विकास खंड में बनेंगे प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट

259 पंचायतों के लिए भी प्लान तैयार….

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण-2 के तहत जिला सिरमौर की सभी 259 पंचायतों को स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त करने के उद्देश्य से कार्य योजना तैयार की गई है।

इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए शुक्रवार को जिला मुख्यालय नाहन में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई।

BKD School
BKD School

डीआरडीए सिरमौर द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में जिला की पंचायतों के लिए मिशन के तहत तैयार की गई कार्य योजना पर चर्चा करते हुए अंतिम रूप दिया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता डीआरडीए के परियोजना अधिकारी कल्याणी गुप्ता ने की।

दरअसल स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत जहां जिला की सभी पंचायतों को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में कार्य किया जाएगा, तो वही जिला के प्रत्येक विकासखंड में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट भी स्थापित किए जाएंगे। इसको लेकर पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

डीआरडीए के परियोजना अधिकारी कल्याणी गुप्ता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत जिला की सभी पंचायतों के लिए कार्य योजना को लेकर जहां पहले उपमंडल स्तर पर कार्यशाला आयोजित की गई थी, तो वहीं आज इस कार्य योजना को अंतिम रूप देने के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिला की सभी पंचायतों में वेस्ट प्लास्टिक मैनेजमेंट पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक विकास खंड में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट स्थापित किए जाएंगे।

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही जिला के लिए तैयार की गई योजना को सभी पंचायतों में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला भर में तेज गति से इस दिशा में कार्य किया जाएगा, ताकि जिला को स्वच्छ बनाया जा सके।

Written by Newsghat Desk

ओमीक्रोन के खतरे को लेकर प्रशासन अलर्ट, 15 तारीख से पहले पूरे होंगे इंतजाम

सिरमौर भाजपा ने नाहन में किया विरोध प्रदर्शन, दिल्ली गेट पर फूंका पुतला