in

सिरमौर के शहरी रैन बसेरों में बेसहारा व्यक्तियों को आश्रय की है उपयुक्त व्यवस्था : डीसी

सिरमौर के शहरी रैन बसेरों में बेसहारा व्यक्तियों को आश्रय की है उपयुक्त व्यवस्था : डीसी

 

Admission notice

उपायुक्त आरकेगौतम ने कहा कि जिला में शहरी विकास विभाग द्वारा संचालित सभी रैन बसेरों में निराश्रितों व बेसहारा व्यक्तियों के लिये रात्रि ठहराव की उपयुक्त व्यवस्था है।

JPREC-June
JPREC-June

उन्होंने कहा कि रैन बसेरों में निराश्रितों को आश्रय प्रदान करने के उद्देश्य से उपमण्डल स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में निगरानी समितियों का गठन किया गया है और जिला में ये समितियां सक्रिय तौर पर कार्य कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि समितियों को निर्देश जारी किये गए हैं कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में रात्रि के समय पुलिस के साथ गश्त करें और यदि कोई बेसहारा व्यक्ति पाया जाता है तो तुरंत उसे रैन बसेरा में आश्रय प्रदान किया जाए।

उपायुक्त ने आम जनमानस से भी अपील की है कि यदि कोई भी व्यक्ति सड़क किनारे अथवा अन्य किसी स्थान पर निराश्रित पाया जाता है, तो उसे तुरंत से रैन बसेरा तक पहुंचाने में मदद करें अथवा इस संबंध में टाॅल फ्री नम्बर 112 व 1077 पर सूचित किया जाए।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

उधर, पावंटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने बताया कि पांवटा साहिब के अंतर्गत स्थानीय नगर परिषद द्वारा संचालित रैन बसेरा में किसी भी बेसहारा व्यक्ति को रात को ठहरने की पूर्ण व्यवस्था है।

रैन बसेरा भवन के प्रथम तल पर एक हाॅल में 20 बिस्तर लगे हैं जिनमें रजाई, तलाई, कंबल इत्यादि की उपयुक्त व्यवस्था है। रैन बसेरा में कोई भी बेसहारा अथवा निराश्रित व्यक्ति सुविधाजनक रात्रि गुजार सकता है।

उन्होंने कहा कि इसी भवन के धरातल में चार और कमरों की मुरम्मत का कार्य प्रगति पर है और यह कार्य अगले 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिये उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश भी जारी किये हैं।

नगर परिषद पांवटा साहिब के कार्यकारी अधिकारी अजमेर ठाकुर ने कहा कि पांवटा स्थित रैन बसेरा के समीप भूमि खाली पड़ी हुई है जिसपर नगर परिषद द्वारा एक कैफेटेरिया का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।

कैफेटेरिया के निर्माण से रैन बसेरा को किसी प्रकार का अवरोध नहीं होगा, बल्कि रैन बसेरा में रूकने वालों के लिये भी एक अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद परिक्षेत्र के अंतर्गत कोई भी निराश्रित व्यक्ति बाहर सड़क किनारे न रहे, इस बात को सुनिश्चित करने के लिये उन्होंने अपने कर्मचारियों को लिखित तौर पर भी निर्देश जारी किये हैं।

Written by Newsghat Desk

राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में द स्कॉलर्स होम स्कूल के छात्रों का बेहतरीन प्रदर्शन

आईटीआई पाँवटा साहिब में शुरु होगा Domestic Data Entry Operator अल्पावधि कोर्स का चौथा बैच