in

सिरमौर : नकली नोट छापने वाले शातिर का भांडाफोड, कैसे खुला राज़, पढ़ें पूरा मामला

सिरमौर : नकली नोट छापने वाले शातिर का भांडाफोड, कैसे खुला राज़, पढ़ें पूरा मामला

जिला सिरमौर नाहन के कालाअंब में एक दुकानदार की सूझबूझ से नकली नोट का इस्तेमाल व्यापार करने वाले आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

शिकायत दर्ज करवाते हुए सुशील कुमार पुत्र हरबन्स लाल निवासी गाँव सुनपुर बिलासपुर जिला यमुनानगर हरियाणा वा उम्र 58 साल दुकानदार बाला जी कन्फैशनरी मैन चौक काला आम्ब नाहन जिला सिरमौर ने बताया कि कालाअम्ब चौक पर बाला जी कन्फैशनरी नाम से दुकान करता है।

BKD School
BKD School

24.01.2023 को समय करीब 8.00 बजे शाम अपनी दुकान में मौजूद था तभी मेरे पास एक व्यक्ति ने सुपर स्टार सिगरेट की एक डब्बी मुबलिक 59/- रुपये कीमत की खरीद की और कीमत चुकाने के लिए मुझे 70/- रुपये के नोट जिसमें एक (पच्चास रुपये का नोट 40 SAH 850563 का था, तथा एक 20/- रुपये का नोट न0 250 428877 दिये।

मैंने जब इन नोटों को चैक किया तो चैक करने पर मुझे पच्चास रुपये का नोट जाली लगा क्योंकि मेरे पास पहले भी इसी प्रकार के तीन नोट पच्चास रुपये के उसी व्यक्ति ने पहले दिए हुए थे।

इस बारे में पहले ही मैंने अपने पड़ोस के दुकानदार सुशान्त, भुपेन्द्र सैणी को भी बता रखा था तथा हमने आपस में सलाह की थी कि वह व्यक्ति अगर दोबारा जायेगा तो उसे काबू करेंगे।

आरोपी व्यक्ति के आने पर मैने तुरन्त सुशान्त और भुपेन्द्र सैणी को इशारा देकर कहा कि वह व्यक्ति आज आ गया है, जिन्होंने उसे तुरन्त आकर मेरी दुकान पर काबू किया है।

आरोपी की पहचान पूछे जाने पर अपना नाम शाहिन निवासी नाहन बताया है। वह इस प्रकार के जाली नोटों को असली के रूप में प्रयोग करके मुझे व लोगों को ठग रहा है।

मामले की तफ्तीश के दौरान आरोपी शाहिन अंसारी पुत्र स्व0 मोहम्मद इकबाल निवासी मकान न0 314/1 कुन्दन का बाग नाहन जिला सिरमौर आयु 42 वर्ष से 100/रुपयों के पांच नोट 50 रुपये के 5 नोट कुल 750/- रुपयो के नोट इस के पर्स से बरामद किए गए है।

इस के अतिरिक्त इस के पास 50,20,10 रुपयों के नोट मुबलिंग 350/- असल मालूम पड़ने वाले भी इस की जेब से बरामद हुए है।

शिकायत दर्ज होने के बाद रात 11.30 बजे रात आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा उसकी गिरफ्तारी की सूचना उस के ससुर को दी गई है।

पूछताछ के दौरान पाया गया कि आरोपी ने नकली नोट अपने घर पर कुन्दन का बाग में अपने कमरे में कलर प्रिन्टर से असली नोटो से कापी करके छापे हैं।

जिस कारण से आरोपी के कमरे से उस का सामान नोट छापने का प्रिन्टर व अन्य समाग्री होने की आशंका है टाटा आरोपी के कमरे पर कुन्दन का बाग नाहन में दरबन्दी करके निगरानी के लिए गार्ड तैनात की गई है।

वहीं, आरोपी को आज 24 घन्टे के अन्दर अदालत में आगामी पुलिस हिरासत रिमाण्ड के लिए पेश किया गया। इसके पश्चात् इस पर जाली नोटो को बनाने में प्रयुक्त प्रिन्टर, कागज व अन्य समाग्री के बारे में अनवेषण अम्ल में लाया जाना है।

आरोपी से यह पूछने की कोशिश की जा रही है कि उसने मार्किट में कितने रुपये के नोट प्रयोग किए है। इस के साथ में अन्य कौन व्यक्ति इस कार्य में संलिप्त है।

मामले की पुष्टि थाना प्रभारी ने करते हुए बताया की धारा 489(B) 489 (C) IPC में पंजीकृत थाना मे दर्ज कर लिया गया है।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब : घर के बरामदे से बाइक उड़ा के गए शातिर, ऐसे आए काबू

पांवटा साहिब में यहां घर के बाहर खड़ी कार उड़ा ले गए चोर, ऐसे हुई आरोपी की पहचान