in ,

सिरमौर में इस आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को लगेगा कोविड टीका….

सिरमौर में इस आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को लगेगा कोविड टीका….

Admission notice

गंभीर बिमारियों से ग्रसित व्यक्ति भी लगा सकेगें कोविड का टीका

JPREC-June
JPREC-June
Sniffers 04
Sniffers 04

उपायुक्त सिरमौर ने दी ये अहम जानकारी, आपके लिए भी जानना है आवश्यक….

न्यूज़ घाट/नाहन

जिला सिरमौर में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 टीका लगवाया जाएगा।

यह जानकारी आज उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परूथी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी नये निर्देशानुसार अब सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के अतिरिक्त प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

इसके लिए जिला सिरमौर के प्रधानमंत्री जन आरोग्य मिशन योजना के अंतर्गत पंजीकृत 6 प्राइवेट अस्पतालों का चयन किया गया है जिसमें 2 प्राइवेट अस्पताल नाहन व 4 प्राइवेट अस्पताल पांवटा साहिब के है।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सभी 6 प्राइवेट अस्पतालों में निरीक्षण करने के निर्देश दिए जिसके तहत इन अस्पतालों में सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित हो सकें।

उन्होंने बताया कि केवल कोविड प्रोटोकॉल पूरा करने वाले निजि अस्पताल ही कोविड टीकाकरण कर सकेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार निजि अस्पताल कोविड-19 टीकाकरण के लिए 250 रूपये प्रति व्यक्ति लेंगे जिसमें से 150 रूपये निजि अस्पताल सरकार को देंगे।

उन्होंने बताया कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में अभी भी यह टीका निःशुल्क लगाया जाएगा।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि सरकार के नये दिशा निर्देशों के अनुसार अब जिला में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का कोविड़ टीकाकरण किया जाएगा।

जिसके तहत आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा 6 स्थानों पर टीकाकरण आरंभ कर दिया गया है जिसमें ददाहु में स्थित सिविल अस्पताल, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र (पीएचसी) बनेठी, पीएचसी शम्भूवाला, डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन, पीएचसी फागु व पीएचसी रामपुर-भारपुर शामिल है।

उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों के अतिरिक्त 45 से 59 आयु के केवल गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का ही टीकाकरण किया जाएगा।

जिसके लिए बीमार व्यक्तियों को मेडिकल प्रमाण पत्र अपने साथ लाना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि गंभीर बिमारियों की सूची में दिल की बिमारी, किडनी, लीवर, रक्त संबंधित बीमारी, लगभग 10 वर्ष से मधुमेह से ग्रस्ति व्यक्ति, स्ट्रोक, मासपेशियां, सांस की बीमारी, सैल की बीमारी जैसे 20 बिमारियों की सूची सरकार द्वारा जारी की गई है।

ये भी पढ़ें :  Job Alerts : पोंटिका ऐरोटेक लिमिटिड कम्पनी में इस दिन होगा 6 कैम्पस इंटरव्यू

शास्त्री के बैचवाइज 46 पदों के लिए 2 से 4 मार्च को होगी काऊंसलिंग

सिरमौर के युवाओं को भारतीय थल सेना में भर्ती होने का सुनेहरा मौका

उपायुक्त ने बताया कि कोविड टीकाकरण करने से पूर्व सभी व्यक्तियों को को-विन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और पोर्टल पर दिए गए टीकाकारण स्थानों की सूची में से अपने निकटतम कोविड टीकाकरण स्थान का चयन करना होगा।

उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति अपने मोबाईल नम्बर से अपने साथ अधिकतम तीन व्यक्तियों को ही पंजीकृत कर सकेगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जल्द ही अन्य सीएचसी व सिविल अस्पताल के अतिरिक्त प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों में भी कोविड टीकाकरण शुरू करेगा।

उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे है इसलिए सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल के तहत सामाजिक दूरी, सेनेटाइजर का इस्तेमाल व मास्क पहनना सुनिश्चित करें व बाहर से पंचायतों में आने वाले व्यक्तियों का पहले कोविड टैस्ट अवश्य करवाए ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।

Written by newsghat

निहंगों ने पुलिस से बदसूलकी व मारपीट, हूटर बजाने से रोकने पर मचाया उत्पात..

निहंगों ने पुलिस से बदसूलकी व मारपीट, हूटर बजाने से रोकने पर मचाया उत्पात..

लापता नाबालिग के परिजन एसडीएम कार्यालय के समक्ष बैठे धरने पर

लापता नाबालिग के परिजन एसडीएम कार्यालय के समक्ष बैठे धरने पर