Paonta Cong
in

सिरमौर में जेबीटी की बैचवाईज नियुक्तियां हेतु 5 मार्च 2023 को साक्षात्कार, ये दस्तावेज होंगे आवश्यक

सिरमौर में जेबीटी की बैचवाईज नियुक्तियां हेतु 5 मार्च 2023 को साक्षात्कार, ये दस्तावेज होंगे आवश्यक

JPERC
JPERC

प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय हिमाचल प्रदेश के निर्देशानुसार सिरमौर जिला में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में जेबीटी (कनिष्ठ बुनियादी अध्यापक) के विभिन्न श्रेणियों के 35 पदों हेतु बैच वाईज नियुक्तियों के लिए 5 मार्च 2023 को साक्षात्कार लिए जाएंगे। उप-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सिरमौर गुरजीवन सिंह ने यह जानकारी प्रदान की है।

Admission notice

उन्होंने स्पष्ट किया है कि जिला सिरमौर तथा अन्य जिलों से सम्बधित सभी अभ्यर्थियों के साक्षात्कार एक साथ 5 मार्च को ही लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि माननीय न्यायालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुसार अन्य जिलों के प्रार्थी जिनका नाम सम्बधित रोजगार कार्यालय में दर्ज है वह भी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

इस चयन प्रक्रिया में वही अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं जो जे.बी.टी.भर्ती एवं पदोन्नती नियम, 2017 के तहत निर्धारित योग्यता पूर्ण करते हों अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा 28 जून, 2018 को जारी अधिसूचना के अनुसार 50 प्रतिशत अंको के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक (बीएड) की योग्यता पूर्ण करता हो।

यानि अभ्यर्थी ने दस जमा दो स्नातक के साथ जेबीटी, डीएड, डीएलएड, बीएलएड, बीएड और जेबीटी टैट (कक्षा 1-5) पास कर लिया हो।

उप निदेशक ने बताया कि अनु जाति, अनु. जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग से सम्बधित अभ्यर्थियों के लिए योग्यांकों में नियमानुसार 5 प्रतिशत की छूट दी गई है।

उन्होंने कहा कि जो भी पात्र अभ्यर्थी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहता है वह निर्धारित तिथि 5 मार्च को प्रातः 10 बजे आवश्यक दस्तावेजों और शैक्षणिक योग्यता से सम्बन्धित दस्तावेजों सहित जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) नाहन पहुंचकर साक्षात्कार में भाग ले सकता है।

उप निदेशक ने कहा कि अभ्यर्थी आवेदन प्रपत्र जो डीडीईई सिरमौर ब्लोग स्पॉट पर उपलब्ध है के साथ अपना बायोडाटा फार्म उक्त तिथि को भरकर कर साथ लाएं।

उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग (अनारक्षित) के 14 रिक्त पदों, सामान्य (इकोनेमिकली वीकर सैक्शन) के 3 पदों, सामान्य (वार्ड ऑफ फ्रीडम फाईटर) के एक पद, अनुसूचित जाति के 9 पदों तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 6 पदों के लिए 31 दिसम्बर 2012 तक का बैच निर्धारित किया गया है। अन्य पिछड़ा वर्ग(आईआरडीपी) के एक पद, के लिए 31 दिसम्बर 2014 तक का बैच तथा अनुसूचित जन जाति के एक पद के लिए 31 दिसम्बर 2008 तक का बैच निर्धारित किया गया है।

अन्य जानकारी के लिए उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय नाहन के दूरभाष 01702-224249 पर किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।

Written by Newsghat Desk

Paonta Sahib: ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर डीएसपी ने बुलाई ई रिक्शा चालकों की बैठक, लिए ये अहम निर्णय

जिला व अधीनस्थ न्यायालयों में 11 मार्च को आयोजित होगी राष्ट्रीय लोक अदालत