in

सिरमौर में भारी बरसात के चलते जट्टौन बैराज व आसपास के इलाकों के लिए अलर्ट जारी

सिरमौर में भारी बरसात के चलते जट्टौन बैराज व आसपास के इलाकों के लिए अलर्ट जारी

किसी भी आपातकालीन स्थिति में 1077 पर करें कॉल…

जिला सिरमौर के रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जट्टौन बैराज अथॉरिटी के द्वारा एक बड़ा अलर्ट जारी किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विराज के ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी व बारिश के चलते सुरक्षा के नजरिए से यह अलर्ट जारी किया गया है।

BKD School
BKD School

हालांकि, फिलहाल गिरी नदी और जलाल नदी में बाढ़ जैसी स्थिति नहीं है बावजूद इसके सुरक्षा के नजरिए से यह अलर्ट जारी किया गया है।

बैराज अथॉरिटी के द्वारा जट्टौन क्षेत्र जो बांध के आसपास का रिहायशी इलाका है उनको नदी से दूर रहने की सलाह दी गई है। किसी भी आपदा स्थिति के मद्देनजर बैराज प्रबंधन के द्वारा गेट नंबर 1 को भी खोला गया है। गौरतलब हो कि 60 मेगावाट के गिरी पावर हाउस हेतु पानी इसी बैराज से होकर जाता है। बैराज में जलाल और गिरी नदी का पानी इकट्ठा होता है।

जानकारी यह भी मिली है कि बैराज में पानी का लेवल काफी बढ़ गया था। इसकी वजह से गिरी पावर हाउस की एक टरबाइन की मेंटेनेंस का कारण भी माना जा रहा है।

केवल एक ही टरबाइन फुल लोड पर चली हुई है जिसमें पानी भी एक ही टरबाइन के जितना जा रहा है। लिहाजा, पानी का लेवल ज्यादा बढ़ जाने के कारण गेट नंबर एक का पानी खोला गया है।

बैराज अथॉरिटी के द्वारा आपदा के हर पहलू पर पैनी नजर रखी जाती है। भारी बारिश और बर्फबारी के अलर्ट के चलते बैराज प्रबंधन भी अलर्ट पर आ गया है। वही, आर ई गिरी पावर हाउस यशपाल धीमान ने खबर की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर ही अलर्ट जारी किया जाता है। उन्होंने कहा कि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में 1077 पर कॉल किया जा सकता है।

Written by Newsghat Desk

10वी पास के लिए भारतीय सेना में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका

विदेश से प्रदेश में अब तक पहुंचे करीब अढा़ई हजार लोग, 420 की नहीं हुई जांच