in

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

क्या आपके भी बाल टूट रहे हैं,क्या आपके बाल बड़े नही हो रहे हैं या आपके बालों को रूसी ने घेर रखा है,समस्या कोई भी हो मत हों परेशान क्योंकि आजकल यह सब बहुत साधारण हो गया है और उससे भी साधारण है इसका ईलाज।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपनी इन सभी समस्याओं को कैसे दूर कर सकते हैं वो भी अपने किचन में प्रयोग होने वाले चावल की मदद से।

BMB01

जी हाँ बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं आप आपकी बालों की समस्या को आपके रसोई में प्रयोग होने वाला चावल दूर करेगा, कैसे, यह आगे पढिये..?

चावल से बनाइये फर्मेंटेड राइस वाटर…

Bhushan Jewellers 04

फर्मेंटेड राइस वाटर बनाने की विधि यह है कि आप चावल को दुगुनी मात्रा के पानी मे भिगोकर रख दें तकरीबन आधे घण्टे अथवा एक घण्टे बाद आप इस पानी को छान कर अलग कर लें और इस पानी को सामान्य ताप पर एक दो दिन के लिये रख दें,एक दो दिन में इस पानी से खट्टी गन्ध आने लगेगी, यह जो वाटर होगा इसे ही फर्मेंटेड राइस वाटर कहते हैं।

अब आप इसे फ्रीज में रख दीजिये और जब आपको बाल धुलने हों तो इसमें थोड़ा सामान्य पानी मिलाकर उससे बाल धोयें, यह पानी आपके बालों की जड़ों में जाकर उनको मजबूत करेगा और आपके बाल टूटना रुक जायेंगे।

बॉयलड राइस वाटर भी कर सकते हैं प्रयोग…

अपने बालों की देखरेख में राइस वाटर का प्रयोग करने की दूसरी विधि है बॉयल्ड राइस वाटर,इसके लिये आप गैस पर एक पतीले में चावल लेकर इसमें पानी डाल दें।

ध्यान रहे कि आमतौर पर घर में आप चावल पकाते समय जितने पानी का इस्तेमाल करते हैं, उससे ज्यादा पानी डालना है। अब इन चावलों को थोड़ी देर तक उबलने के लिए रख दें। उबलने के बाद इस पानी का रंग दूधिया हो जाएगा। अब इस पानी को छानकर चावलों को अलग कर दें।

बालों में इस बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल करने के लिए एक मग चावल का पानी लेकर उसमें कुछ बूंदें लैवंडर, रोजमेरी या फिर कैमोमाइल एसेंशियल ऑइल की मिला लें,इसके बाद बालों में शैंपू लगाकर ऊपर से इस राइस वॉटर को डाल दें।

बालों को दें हल्की मसाज..

राइस वाटर के प्रयोग से बाल धोने के बाद आप 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से बालों की जड़ों में मसाज करते रहें, फिर अच्छी तरह पानी से बालों को लें और बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बॉयल्ड राइस वॉटर का इस्तेमाल सप्ताह में एक दो बार अवश्य करें।

अगर आप नियमित रूप से इस प्रयोग को दुहराते हैं तो आपके बाल मजबूत घने और काले हो जायेंगे तथा उनका टूटना रुक जायेगा।

मत करें अनावश्यक केमिकल्स का प्रयोग….

आज के समय मे बाजार में लुभावने और झूठे वादे करते हुये तमाम तरह के केमिकल्स मौजूद हैं और लोग इनको धडल्ले से प्रयोग भी कर रहे हैं पर वह यह नहीं जानते कि यही केमिकल्स उनके बालों को कमजोर कर रहे हैं तो आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप अपने बालों को अनावश्यक केमिकल्स के हवाले न करें।

अन्यथा आपका कोई भी प्रयोग आपके बालों को टूटने से बचा नही पायेगा।
अतः इलाज से बेहतर है कि आप रोकथाम करें और इसके लिये जरूरी है कि आप अनावश्यक केमिकल्स का परित्याग करें और ऊपर दिए गए नुस्खे अपनायें और फिर परिणाम देखें।

Written by Newsghat Desk

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

10वीं पास युवाओं के लिये निकली भर्ती, कल से शुरू हो रहा है प्रोसेस….

10वीं पास युवाओं के लिये निकली भर्ती, कल से शुरू हो रहा है प्रोसेस….