in

आपके आस पास की हवा कितनी दूषित ये बताएगा Google Maps, जान लें कैसे करें यूज…

आपके आस पास की हवा कितनी दूषित ये बताएगा Google Maps, जान लें कैसे करें यूज...
आपके आस पास की हवा कितनी दूषित ये बताएगा Google Maps, जान लें कैसे करें यूज...

आपके आस पास की हवा कितनी दूषित ये बताएगा Google Maps, जान लें कैसे करें यूज…

 

जैसा की हम जानते हैं कि गूगल अपने उपभोक्ताओं के बेहतर अनुभव के लिए आए दिन नए फीचर एड करता रहता है। इसमें iOS एवम् Android दोनों के लिए उपलब्ध
Google Maps यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए नए फीचर्स लॉन्च किए गए हैं।

BKD School
BKD School

इसी श्रृंखला में अब Google Maps में एक नया फीचर ऐड किया है। इससे आप के एरिया में हवा कितनी साफ है इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

Google Maps के लिए एक नया फीचर ऐड किया गया है। इससे बाहर की हवा कितनी खतरनाक है इसकी जानकारी यूजर्स को मिल पाएगी। जान लें कैसे करें यूज…

Google Maps में ऐड किया गया नया ऑप्शन

ये अपडेट पहले Pixel फोन्स और Nest Hubs के लिए उपलब्ध था। अब इस फीचर का फायदा एंड्रॉयड और iOS ऐप यूजर भी उठा सकते हैं। इसके लिए आपको Google Maps में एयर क्वालिटी इंडेक्स को एनेबल करना है।

Google Maps में एयर क्वालिटी इंडेक्स को एनेबल करने के लिए आपको लेयर सेटिंग पर टैप करना होगा। आपको बता दें कि लेयर सेटिंग में ही Public transit, ट्रैफिक, 3D, स्ट्रीट व्यू का ऑप्शन मिलता है. आपको Air Quality का भी इसमें ऑप्शन दिखेगा।

इसे पर टैप करने से ये आपके लोकल का AQI डेटा एनेबल कर देगा। जैसे ही आप Air Quality ऑप्शन पर क्लिक करेंगे Google Maps आपके करेंट लोकेशन को जूम आउट कर देगा इसके बाद आपको स्क्रीन पर कई पिन्स दिखेंगे।

ये पिन्स आपके एरिया में बड़े जगह होते हैं। इनका कलर एयर क्वालिटी के अनुसार चेंज होता रहता है. इस पर टैप करने से आप उस लोकेशन का स्पेसिफिक डेटा देख सकते हैं। इसके अलावा आपको बॉटम शीट में भी एडिशनल डेटा दिखाया जाएगा। ये लोकेशन पर टैप करने के बाद पॉपअप होता है।

इस शीट में बताया जाएगा कि इस AQI का क्या प्रभाव पडे़गा। इससे आप AQI देख कर पता लगा सकते हैं कि आपको आउटडोर एक्टिविटी के लिए जाना चाहिए या नहीं। ऐप पर इसके लिए गाइड भी किया जाएगा। भारत में कंपनी इस डेटा को Central Pollution Control Board और State Pollution Control Board की मदद से ले रही है।

इस डेटा को National AQI अपडेट करती है. भारत में AQI का रेंज 0 से शुरू होकर 500+ तक जाता है। जिसमें कम नंबर को ज्यादा अच्छा माना जाता है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें ।

Written by newsghat

भाजपा सरकार में कार्यकाल में समाज के हर वर्ग के लोगो का सीधा लाभ : शिशुधर्मा

वाह जल्द लॉन्च होगा शानदार Xiaomi Electric Scooter 4 Pro, ऐसे खास फीचर कि उड़ जाएंगे होश...

वाह जल्द लॉन्च होगा शानदार Xiaomi Electric Scooter 4 Pro, ऐसे खास फीचर कि उड़ जाएंगे होश…