in

ओमिक्रॉन से बचाव चाहते हैं ? ये खाएंगे तो ओमिक्रोन का डर नही रहेगा, WHO ने दिए टिप्स

ओमिक्रॉन से बचाव चाहते हैं ? ये खाएंगे तो ओमिक्रोन का डर नही रहेगा, WHO ने दिए टिप्स

ओमिक्रॉन से बचाव चाहते हैं ? ये खाएंगे तो ओमिक्रोन का डर नही रहेगा, WHO ने दिए टिप्स

इसके साथ जरूरी है इन चीजों से करें परहेज..

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग की तरीके अपना रहे हैं, WHO ने जारी किए कुछ नए टिप्स जो कि इस महामारी के दौरान स्वस्थ रखने में मदद करेंगे और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

कोरोना महावारी से बचने के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी का होना है बहुत जरूरी तभी WHO ने बताए भोजन और पोषण संबंधी टिप्स।

BMB01

WHO ने दी भोजन और पोषण संबंधी टिप्स

स्वस्थ रहने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की रफ्तार ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है कि कहीं इस बार भी महामारी की दूसरी लहर जैसे हालात ना बन जाएं।

Bhushan Jewellers 04

कोविड-19 के फैलते संक्रमण के कारण देश के कई राज्यों में पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं कई जगह रेस्तरां और होटल्स में भी बैठकर खाने की सुविधा खत्म कर दी गई है, लोगों को बिना काम के घर से बाहर निकलने के लिए रोका जा रहा है।

लेकिन इन सब बातों से घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन हो या फिर डेल्टा, एक हथियार हमेशा आपके काम आएगा वो है आपके शरीर की इम्यूनिटी,अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है और आपको ओमिक्रॉन का संक्रमण हो भी जाता है तो भी आप आसानी से रिकवरी कर लेंगे।

यही वजह है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर से ही लोगों को खान-पान और एक्सरसाइज के जरिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की सलाह दी जा रही है।

WHO ने भोजन और पोषण संबंधी कुछ टिप्स बताए

घर का बना खाना बनाएं

आमतौर पर कई लोग घर पर खाना नही बनाते थे लेकिन कॉविड महावारी के समय कई लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं या स्कूल-कॉलेज बंद हैं, तो ऐसे में वे रोजाना घर का बना खाना खा सकते हैं. इसलिए इस महामारी के दौरान कोशिश करें कि घर का बना खाना ही खाएं क्योंकि घर का बना खाना अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

खाने की मात्रा पर दें ध्यान

रोजाना क्षमता से अधिक खाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमेशा अपनी भूख से थोड़ा कम खाएं और फिजिकल एक्टिविटी भी करें.,इसके लिए घर में एक्सरसाइज कर सकते हैं, छत पर टहल सकते हैं आदि. वहीं एक साथ अधिक खाने की अपेक्षा छोटे-छोटे टुकड़ों में खाएं इससे स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलेगी।

नमक की मात्रा सीमित करें

डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड में काफी अधिक मात्रा में नमक होता है, अगर इनका सेवन करते हैं, तो उस पर ध्यान देने की आवश्यकता है. WHO प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह देता है।

अपने नमक की मात्रा सेवन कर के लिए कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें,खाने में से अतिरिक्त नमक हटाने के लिए डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ का सेवन कम करें तथा यह भी ध्यान रखें कि मसालेदार भोजन में भी नमक अधिक मात्रा में होता है, साथ ही साथ भोजन में अतिरिक्त नमक डालने से भी बचें।

चीनी की मात्रा सीमित करें

WHO के मुताबिक, वयस्कों को दिन में कुल बर्न की गई एनर्जी का 5% से भी कम (लगभग 6 चम्मच) चीनी खानी चाहिए. इसलिए हमेशा कम चीनी वाले उत्पादों का सेवन करें. कई फूड जिनमें लगता है कि चीनी नहीं होगी, उनमें भी काफी अधिक मात्रा में चीनी होती है, जिससे दिनभर में आप काफी अधिक चीनी का सेवन कर लेते हैं अगर आपका मीठा खाने का मन करता है तो ताजे फलों का सेवन करें और फ्रोजन फ्रूट, सिरप और डिब्बाबंद फल का सेवन करने से बचें।

पर्याप्त फाइबर का सेवन करें

फाइबर स्वस्थ पाचन में काफी मदद करते हैं और भूख को भी कम करते हैं,इसलिए लंबे समय तक पेट भरा रखने और स्वस्थ रहने के लिए फाइबर वाले उत्पादों का सेवन करें। पर्याप्त फाइबर का सेवन करने के लिए सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज आदि का सेवन करें. वहीं ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल, क्विनोआ और गेहूं की ब्रेड में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है।

अच्छे स्वास्थ के लिए पर्याप्त पानी पीना काफी जरूरी है. लेकिन ध्यान रखें कि बोतल बंद पानी पीने से बचें. चीनी वाले मीठे पेय पदार्थों के बजाय नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. हमेशा पानी की अच्छी मात्रा शरीर में बनाएं रखें. एक्सपर्ट के मुताबिक हर इंसान को दिनभर में लगभग 10 गिलास पानी किसी भी हालत में पीना ही चाहिए.

शराब से बचें या सेवन कम करें

शराब को शरीर के लिए नुकसानदायक बताया जाता है. यह हर इंसान के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही साथ यह इम्यूनिटी को भी कमजोर करता है. जहां इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड की बात हो रही हो तो वहां इसका सेवन करने से शरीर की संक्रामक बीमारी से निपटने की क्षमता भी कमजोर होती है. इसलिए कोशिश करें, कि शराब के सेवन से बचें।

Written by Newsghat Desk

कोरोना से उबरने के बाद लेना चाहते हैं लाइफ इंश्योरेंस, तो करना पड़ेगा इंतजार

कोरोना से उबरने के बाद लेना चाहते हैं लाइफ इंश्योरेंस, तो करना पड़ेगा इंतजार

ओह ! अब Cryptocurrency पर कोरियन हैकर्स का बड़ा हमला, उड़ाई करीब 30 अरब क्रिप्टोकरेंसी

ओह ! अब Cryptocurrency पर कोरियन हैकर्स का बड़ा हमला, उड़ाई करीब 30 अरब क्रिप्टोकरेंसी