in

कर्ज लेने की सोच रहे हैं तो पहले समझ लें कितने तरह के होते है लोन प्रोडक्ट

कर्ज लेने की सोच रहे हैं तो पहले समझ लें कितने तरह के होते है लोन प्रोडक्ट

कर्ज लेने की सोच रहे हैं तो पहले समझ लें कितने तरह के होते है लोन प्रोडक्ट

लोन लेने से पहले ये जान लेंगे तो बेहतर फैसला लेने में मिलेगी मदद…

आज के समय मे कर्ज सिक्योर्ड व अनसिक्योर्ड दो कैटेगरी का होता है, जिसमें सिक्योर्ड लोन बड़े व लंबी अवधि के लिए होता है और वही कम ब्याज दर वाले होते हैं।

आज के समय मे भारत में अधिकांश लोग कर्ज (Loan) लेना मजबूरी के समय सहायता का रूप मानते हैं, पर वे लोग शायद नहीं जानते कि वास्तव में कर्ज फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning) का एक बड़ा अहम हिस्सा होता है तथा सफल लोग अपनी रणनीति की जरूरत के हिसाब से अपने पास नकदी होते हुए भी कर्ज लेना ज्यादा बेहतर समझते हैं।

BMB01

आज हम आपको कर्ज की शुरुआती जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसमें हम आपको बतायेंगे कि भारत में कितने तरह के कर्ज (types of Bank loans) मिल रहे हैं और यह बजाज फिनसर्व, व बैंक बाजार डॉट कॉम के आर्टिकल पर आधारित है

कितने तरह के होते हैं कर्ज

Bhushan Jewellers 04

वर्तमान में हम बात करे कर्ज की तब यह उपयोग के उद्देश्य के आधार पर दो तरह की कैटेगरी में बांटे जाते हैं और पहला कर्ज सिक्योर्ड लोन होता है व दरअसल बात करे ऐसे लोन में बैंक किसी एसेट, प्रॉपर्टी या सिक्योरिटी के बदले कर्ज की रकम जारी करता है, और कर्ज ग्राहक की भुगतान क्षमता के आधार पर ही दिया जाता है एवं कर्ज न चुकाये जाने की स्थिति में बैंक इसी संपत्ति की बिक्री या नीलामी करके अपना कर्ज वसूल कर सकता है।

इसलिये इन्हें सिक्योर्ड लोन कहते हैं क्योंकि बैंक की रकम एक हद तक सिक्योर रहता है, पैसे नही चुकाने पर वह लीगल एक्शन ले सकता है, और वहीं दूसरे लोन में रकम पूरी तरह से ग्राहक की भविष्य में भुगतान क्षमता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

इसलिये इसमें जोखिम ज्यादा होता है व इसलिये इसे अनसिक्योर्ड लोन कहते हैं, तथा जोखिम ज्यादा होने की वजह से अनसिक्योर्ड लोन छोटी रकम के होते हैं जिनपर ऊंचा ब्याज चुकाना पड़ता है, और यह दोनों लोन आज के समय मे आसानी से उपलब्ध होता है।

कितनी तरह के होते हैं सिक्योर्ड लोन

होम लोन :

आज के समय मे हम सभी घर खरीदने के लिये मिलने वाले होम लोन के बारे में जानते हैं पर क्या आप जानते हैं कि होम लोन में इसके अलावा भी कई अलग प्रकार के लोन होता हैं जैसे घर बनाने के लिये व जमीन खऱीदने के लिये आदि के लिए आप कर्ज ले सकते है और जमीन खऱीदने के लिये अलग अलग बैंकों के नियम वर्तमान में अलग अलग हैं, पर सरकारी स्कीम में जारी प्लॉट के लिये बैंक आसानी से लोन उपलब्ध कराते हैं और इसके साथ ही यदि आपके पास प्लॉट या जमीन है तब आप घर के निर्माण के लिये आसानी से लोन ले सकते हैं तथा इसमें कर्ज की रकम एक साथ न जारी कर घर के निर्माण के अलग अलग चरण के आधार पर जारी किया जाता है तथा वहीं घर के विस्तार के लिये व घर के सुधार के लिये भी आज के समय मे कर्ज मिलता है।

लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी:

यदि आप प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर लोन लेते है तब यह सिक्योर्ड लोन में सबसे आम है, और इसमें प्रॉपर्टी के बाजार मूल्य के आधार पर कर्ज की सीमा तय किया जाता है जो कि आवेदक के आय के हिसाब से तय होता है और बैंक आय के आधार पर प्रॉपर्टी मूल्य के 50 से प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक लोन आसानी से मिल जाता है।

लोन अगेंस्ट सिक्योरिटी:

आज के समय मे फिक्सड डिपॉजिटस, व पॉलिसी जिनकी मैच्योरिटी वैल्यू होता है पर आप कर्ज ले सकते हैं जो कि सिक्योर्ड लोन माने जाता है, तथा म्युचुअल फंड्स व स्टॉक्स भी लोन सिक्योर्ड लोन में आता है, क्योकि बैंक इनमें ज्यादा सुरक्षित विकल्पों मतलब ब्लूचिप कंपनियां, डेट फंड्स पर जोर देता है तथा ऐसे में आपको सिक्योरिटी पर लोन पर जानकारी पाने के लिये आपको बैंक से संपर्क करना होगा।

गोल्ड लोन:

आज के समय मे सबसे बेहतरीन ऑप्शन गोल्ड लोन है। गोल्ड लोन भी एक आम सिक्योर्ड लोन होता है तथा यह सिक्योर्ड होने की वजह से इस पर ब्याज दरें कम रहता है।

व्हीकल लोन:

समय के साथ आज लोन का महत्व बदल रहा है तथा व्हीकल लोन भी सिक्योर्ड लोन होता है क्योंकि कार के पेपर बैंक या फिर कर्ज देने वाली संस्था अपने पास रखता है तथा कार पर इंश्योरेंस सुविधा भी प्रदान करता है जिससे किसी दुर्घटना की स्थिति में भी कर्ज के रकम के सुरक्षित रहने की संभावना बना रहता है।

अनसिक्योर्ड लोन क्या है?

आज के समय मे अनसिक्योर्ड लोन महंगे लोन होता हैं क्योंकि इसमें लोन को सिक्योर रखने के लिये बैंक के पास कुछ रखना नहीं पड़ता है तथा अनसिक्योर्ड लोन में पर्सनल लोन, छोटी अवधि के कारोबारी लोन जिसमें वर्किंग कैपिटल लोन, व छोटे कारोबारियों के लोन आदि इसमे शामिल होते हैं, तथा एजुकेशन लोन अनसिक्योर्ड लोन में गिने जाते है, इस तरह से लोन होता है।

Written by Newsghat Desk

नए साल में नए जमाने की स्कीम में करेंगे निवेश, तो खूब फायदे में रहेंगे आप

नए साल में नए जमाने की स्कीम में करेंगे निवेश, तो खूब फायदे में रहेंगे आप

सिपला कंपनी में कार्यरत कर्मचारी साईबर ठगी का शिकार

सिपला कंपनी में कार्यरत कर्मचारी साईबर ठगी का शिकार