in

केवल पैसा बचाने से नही चलेगा काम, यूं कमाएं पैसे से पैसा…

केवल पैसा बचाने से नही चलेगा काम, यूं कमाएं पैसे से पैसा…

केवल पैसा बचाने से नही चलेगा काम, यूं कमाएं पैसे से पैसा…

युवाओं के लिए महंगाई को मात देने के लिए जरूरी है ये निवेश

वर्तमान समय मे पर्सनल फाइनेंस के बुनियादी सिद्धांतों में से एक होता है बचत करने की आदत डालना, क्योकि यह किसी भी व्यक्ति के मुश्किल समय के लिए जरूरी होता है, और काम आता है, एवं मुश्किल समय में और खासकर कोविड-19 जैसी परिस्थितियों में कई लोगों के लिए सेविंग करना सबसे अहम हो जाता है।

मौजूदा समय में यह सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है, क्योकि पैसे का एक और समान रूप से अहम पहलू है जो जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए जरूरी बन जाता है- निवेश, जिस प्रकार आपके लिए सेविंग जरूरी है, तथा उसी प्रकार मजबूत वित्तीय स्थिति के लिए निवेश भी आवश्यक है।

BMB01

महंगाई दर को मात देने के लिए जरूरी है निवेश

आज के समय मे जब आपको संकट की किसी परिस्थिति से निकलने के लिए अचानक वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ता है तब उस वक्त आपकी बचत आपके काम आता हैज़ क्योकि बचत ही सुरक्षा का ध्यान रखता है।

Bhushan Jewellers 04

वहीं, एक और चीज है जो लगातार लोगों की चिंता हमेशा बढ़ाते रहता है और वह है- महंगाई। महंगाई रुपये की क्रय शक्ति को कम कर देता है व इसका पैसे की बढ़ोत्तरी पर विपरीत असर देखने को मिलता है।

ऐसे में यदि आज आपके हर महीने का खर्च 30,000 रुपये है तब 5% की महंगाई दर के साथ 20 साल बाद वह 80,000 रुपये हो जाएगा, यह तय है।

आज के समय मे ऐसे में केवल सेविंग करने व निवेश नहीं करने से आपको लंबी अवधि में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

वही दूसरी ओर, निवेश करने से आपकी धनराशि महंगाई दर के अनुपात में बढ़ेगा और यह सुनिश्चित होगा कि आपके पास खर्चे को पूरा करने के लिए जरूरी धनराशि हो, एवं निवेश करते समय भी आपको इस बात पर ध्यान देकर महंगाई दर को मात देने वाले इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश करना होगा।

ऐसे वक्त में इक्विटी लंबी अवधि में महंगाई दर को मात देने वाला निवेश का माध्यम बनकर उभरता है एवं दूसरे शब्दों में कहें तब इक्विटी में निवेश आपको महंगाई दर से निपटने एवं उससे अधिक रिटर्न पाने में मदद करता है।

यदि आज के समय मे आप स्टॉक या म्युचुअल फंड के जरिए इक्विटी में निवेश कर सकते हैं, यदि आप इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि आप शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव को ट्रैक कर सकते हैं व आप महज संख्या से इतर की चीजों को भी पढ़ सकते हैं।

जिसके बाद आप सीधे शेयरों में निवेश कर सकते हैं। यदि ऐसा नहीं है तब म्युचुअल फंड बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें फंड मैनेजर के अनुभव से आपके निवेश का अच्छे से विविधीकरण हो पाता है व आपकी रकम हमेशा बढ़ते रहेगा।

अपनी रकम को बढ़ने दीजिए

आज के समय मे यदि आप पैसे को अपनी अलमारी या बचत खाते में रखकर छोड़ देते हैं तब उससे वह नहीं बढ़ेगा, लेकिन बचत खाते पर आपको ब्याज मिलता है पर उसकी दर काफी कम रहता है, वही दूसरी ओर अलमारी में ऐसे ही पड़ा हुआ पैसा तब किसी भी तरह नहीं बढ़ता है, पर यदि आप पैसों को निवेश करते हो तब चीजें अलग हो जाता है।

यदि आप बैंक एफडी करते हैं या बाजार से जुड़े म्युचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तब समय के साथ आपके पास एक अच्छी रकम इकट्ठा हो जाता है। ऐसे में आपको समय के साथ अपनी रकम में वृद्धि के लिए धनराशि का निवेश करना होगा।

इससे यह सुनिश्चित होता है कि कार खरीदने, छुट्टी पर जाने, बच्चों की उच्च शिक्षा व रिटायरमेंट जैसे जीवन के विभिन्न लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे हों, एवं निवेश करने से यह भी सुनिश्चित होता है कि फंड्स की कमी के कारण आपके लक्ष्य प्रभावित ना हों। यह आपके सपने को साकार करने के लिए लोन व अन्य वित्तीय माध्यमों पर आपकी निर्भरता कम कर देता है।

Written by Newsghat Desk

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी अगले दो दिन होंगे पांवटा साहिब प्रवास पर, ये होंगे कार्यक्रम

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी अगले दो दिन होंगे पांवटा साहिब प्रवास पर, ये होंगे कार्यक्रम

अस्पताल में पदभार संभालने के पांच दिन बाद भी नेत्र रोग विशेषज्ञ को नहीं मिला कमरा…

अस्पताल में पदभार संभालने के पांच दिन बाद भी नेत्र रोग विशेषज्ञ को नहीं मिला कमरा…