in

कोरोना संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर अब सीएम ने दिए ये निर्देश….

बीडीओ, ईओ और सचिवों को दी ये जिम्मेदारी….

विधायकों और सामाजिक संस्थाओं से की ये अहम अपील…..

न्यूज़ घाट/शिमला

सीएम जयराम ठाकुर ने आज प्रदेश के डीसी को कोविड-19 से संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों तथा प्रोटोकॉल के अनुसार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Holi-1
Holi-1

उन्होंने कहा कि इस संबंध में 12 मई, 2021 को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सीएम ने कहा कि संबंधित जिले के डीसी यह सुनिश्चित करें कि कोविड-19 के मरीजों के शोक संतप्त परिजनों को मृतक के अंतिम संस्कार में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग व सहायता मिले।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी व सचिव नोडल अधिकारी होंगे।

इन अधिकारियों को अस्पतालों से समन्वय बनाकर कार्य करना चाहिए। मृतक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए पीपीई किट, डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट, सैनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि संसाधन प्रदान करने चाहिए। आगे पढ़े बीडीओ संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे….

Holi-2
Holi-2

ये भी पढ़ें : कोरोना महामारी के चलते अब सिरमौर के दवा विक्रेताओं ने लिया ये फैसला…..

कोरोना संक्रमित मां का शव अकेले कंधों पर उठाकर पहुंचाया शमशान…

महिला को महंगी पड़ी ऑनलाइन चैटिंग, हुआ ऐसा की जान कर हो जाएंगे हैरान…

जयराम ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए खंड विकास अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को पर्याप्त पीपीई किट, डेड बॉडी बैग, डिसइन्फेक्टेंट, सैनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि प्रदान किए जाएंगे, ताकि प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार करने वाले व्यक्तियों को यह सभी सामग्री उपलब्ध करवाई जा सके।

फेसबुक पर समाचार व सूचनाएं पाने के लिए Newsghat Facebook Page Like करें…

उन्होंने कहा कि खंड विकास अधिकारियों को अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, पंचायतों, पंचायत सचिवों और पटवारियों के साथ समन्वय से कार्य करना चाहिए ताकि मृतक के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवारों को कोई असुविधा ना हो।

उन्होंने मृतक के अंतिम संस्कार से संबंधित सभी मुद्दों के निवारण के लिए नोडल अधिकारियों को उचित संचार तथा सूचना माध्यमों को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा।

ये भी पढ़ें : अगर ऐसा नहीं किया तो रह जाएंगे कोविड वैक्सीन से वंचित….

धौलाकुंआ में एक साथ 65 मामले आने के बाद 5 दिन के लिए उद्योग बंद….

कोविड पास बना दिल्ली गए युवक वापसी में किया ऐसा घिनौना काम….

उन्होंने कहा कि मृतक के परिजनों को संकट के समय में किसी भी तरह की सहायता के लिए शहरी निकायों के अधिकारियों, कार्यकारी अधिकारियों, सचिवों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पंचायत सचिवों व पटवारियों से संपर्क करना चाहिए। आगे पढ़ें, सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाएं दे सहयोग….

सीएम ने सामाजिक, धार्मिक तथा गैर-सरकारी संस्थाओं से कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में शोक संतप्त परिवार के सदस्यों को पूरा सहयोग प्रदान करने का भी आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि यह मानवता की श्रेष्ठ सेवा होगी तथा मुश्किल समय में शोक संतप्त परिवार के लिए बड़ी सहायता होगी।

ये भी पढ़ें : हिमाचल में अब ये कर्मचारी वर्ग भी कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स घोषित…

जयराम ठाकुर ने विधायकों से आग्रह किया कि स्थानीय प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ उचित समन्वय के साथ-साथ मृतक के परिवार सदस्यों के साथ उचित संपर्क बनाना सुनिश्चित करें ताकि मृतक व्यक्ति का अंतिम संस्कार केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों तथा प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा सके।

उन्होंने विधायकों से मृतक व्यक्ति के परिवार सदस्यों के साथ संपर्क बनाने का आग्रह किया ताकि इस मुश्किल घड़ी में उनका मनोबल बढ़ाया जा सके।

Written by newsghat

हिमाचल में अब ये कर्मचारी वर्ग भी कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स घोषित…

जब शव उठाने नहीं आया कोई, तो अंतिम संस्कार के लिए खुद विधायक पहुंचे…