in

क्या होता है Hashtag # ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट के साथ क्यों लगाते हैं हैशटैग ?

क्या होता है Hashtag # ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर पोस्ट के साथ क्यों लगाते हैं हैशटैग ?

आज के समय में सभी सोशल मीडिया (Social Media) का उपयोग करते हैं, और ऐसे में सोशल मीडिया की पोस्ट में आपने # (Hashtag) टैग लिखा या देखा तो जरूर होगा, यदि आपने इसे देख है तब आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि यह हैशटैग होता क्या है? लोग अपनी पोस्ट में Hashtag का उपयोग क्यों करते हैं? इसे यूज़ करने से क्या फायदे होते हैं, तो चलिए जानते है।

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं तो आपके लिए अहम है इन सवालों के जवाब

BKD School
BKD School

हैशटैग (Hashtag) क्या है?

आज के समय में हैशटैग का उपयोग सोशल मीडिया जैसे ट्विटर, फेसबुक तथा इंस्टाग्राम जैसी साइट्स पर किसी फोटो, वीडियो, पोस्ट, कमेंट या इवेंट्स आदि को सर्च करने के लिए किया जाता है, और इसका अर्थ टैगिंग से है, यदि आज के समय में आप अपनी किसी पोस्ट इवेंट्स मैसेज के आगे हैशटेग लगा देते है तब उस हैशटैग पर क्लिक करने से उस पोस्ट से जुड़ी सारी जानकारी हमें उसी पेज पर आसानी से मिल जाती है।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर दुनियाभर के लोग आपस में जुड़ते है, तब हैशटैग से पता चलता है कि दुनिया में किस मुद्दे पर चर्चा हो रही है, और हैशटैग समान विचारों वाले लोगों को एकजुट करता है।

लोगों के अपने हितों के लिए उठाए मुद्दों को अन्य लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता है, और हैशटैग का सबसे पहले उपयोग 1988 में इंटरनेट रिले चैट नाम के प्लेटफॉर्म पर किया गया था, तब से लेकर अबतक अनेक तरह के हैशटैग का उपयोग किया जा चुका है।

इस्तेमाल करने से पहले जान लें सोशल मीडिया पर कैसे काम करता है हैशटैग

इंस्टाग्राम

आजकल खाने से लेकर सड़क पर घूमते हुए गाय और कुत्ते की फोटो क्लिक करके ज्यादातर लोग तुरंत इंस्टाग्राम पर पोस्ट तो कर देते हैं, पर वहां उसकी रीच सिर्फ हमारे फॉलोवर तक ही रहती है, और आज के समय में इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट की रीच को बढ़ाने के लिए सही हैशटैग का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है।

आजकल कुछ लोग अपने कैप्शन के साथ ही हैशटैग का उपयोग करते हैं, और कैप्शन में हैशटैग यूज करने से बेहतर है कि एक बार वीडियो या इमेज पोस्ट करने के बाद कमेंट में जाकर सारे हैशटैग ऐड कर दे, इससे मैक्सिमम यूज़र आपकी पोस्ट को देख सकते है और अपनी पोस्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप इंस्टाग्राम के कुछ पॉपुलर हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं।

फेसबुक

आज के समय में हैशटैग का फायदा लेने के लिए यूजर की प्रोफाइल का पब्लिक होना बहुत जरूरी है, तथा फेसबुक पर किसी निश्चित हैशटैग या उससे जुड़ी पोस्ट खोजने के लिए यूजर फेसबुक के सर्च बार में जाकर सर्च कर सकते हैं या फिर www.facebook.com/hashtag/ के बाद शब्द जोड़कर उससे जुड़ी सारी पोस्ट देख सकते हैं।

वही हम बात करे तब इंस्टाग्राम तथा ट्विटर की तुलना में फेसबुक पर हैशटैग कम प्रभावशाली है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेसबुक पर एक या दो हैशटैग यूज करने से उस पोस्ट का इंटरैक्शन 593 फीसदी तक बढ़ सकता है।

वहीं, एक पोस्ट में 3 से 5 हैशटैग यूज करने पर यह इंटरैक्शन 416 तक ही रह जाता है, और इस तरह से देखा जाए तब फेसबुक पर ज्यादा हैशटैग का उपयोग करने से वह इंटरैक्शन घटा देता है।

ट्विटर

आज के समय में हैशटैग का उपयोग करने के लिए ट्विटर सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है क्योंकि यहां ज्यादातर कन्वर्सेशन रियल टाइम में होती है और यहां आप 140 कैरेक्टर की लिमिट के भीतर ही हैशटैग का उपयोग करना होता है इसलिए बेहतर है की ट्विटर पर सिर्फ ट्रेंडिंग हैशटैग का ही उपयोग किया जाना चाहिए।

वही हम ट्विटर पर हैशटैग यूज़ करते वक्त यह जरूर ध्यान रखें कि वह पोस्ट से संबंधित हो, और किसी ट्वीट में यदि आप Tajmahal शब्द को उपयोग कर रहें है, तब आपको उस ट्वीट में फिर #Tajmahal हैशटैग उपयोग करने की जरूरत नहीं हैं, तथा बेहतर होगा उस कंटेंट की मेन बॉडी में Tajmahal आगे # सिंबल जोड़ दिया जाए।

ऐसे काम करता है # टैग

बहुत से यूजर्स हर स्टेटस के साथ हैशटैग (Hashtag) का उपयोग करते हैं, पर आपको बता दे कि हैशटैग हर तरह के शब्दों पर काम नहीं करता है, और इसका उपयोग केवल अल्फ़ान्यूमेरिक शब्दों के साथ ही किया जा सकता है।

• यदि हैशटैग के साथ किसी स्पेशल करैक्टर का प्रयोग किया जाता है, तब यह कार्य नहीं करता है।

• यदि आप हैशटैग लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आप जिस शब्द को टैग कर रहें है वो आपके आर्टिकल से रिलेटेड हो।

• आज के समय में आपको इस प्रकार का टैग नहीं लगाना चाहिए जो आपके लेख से रिलेटेड न है।

• यदि किसी फोटो पर आप इसका उपयोग करते हैं तब उस अपलोड की गयी फोटो को हर कोई देख सकता है।

• यदि आज के समय में अपने पर्सनल मेटर पर कुछ लिख कर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं तब उसमे इसका उपयोग नही करना चाहिए।

Written by Newsghat Desk

Banking High Alert 2022: आज ही करें ये काम नहीं तो बैलेंस हो जाएगा जीरो, बैंक जारी कर चुके हैं अलर्ट

इंतजार खत्म पांवटा साहिब से चौधरी किरनेश जंग को मिला कांग्रेस से टिकट…