in

क्यों जरूरी है इंश्योरेंस, कौन-कौन से बीमा हमें लेने चाहिए, जानें यहां

क्यों जरूरी है इंश्योरेंस, कौन-कौन से बीमा हमें लेने चाहिए, जानें यहां

क्यों जरूरी है इंश्योरेंस, कौन-कौन से बीमा हमें लेने चाहिए, जानें यहां

 

वर्तमान समय मे कोरोना महामारी ने लोगों को आज के समय मे बीमा (Insurance) की अहमियत समझा दिया है तथा बहुत से लोग बीमा का फालतू का खर्चा मानते थे, पर अब ऐसा नहीं है।

BMB01

इसके साथ ही आलम यह है कि पिछले साल कोरोना के हाहाकार के बाद से बीमा कंपनियों के कारोबार में जबरदस्त उछाल आया है, तथा बीमा खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है, वर्तमान में बीमा कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम भी बढ़ा दिए हैं।

आज के समय मे किसी भी आपात स्थिति में खासकर आर्थिक स्थिति में बीमा (Insurance) हमारे साथ एक मजबूत आधार बनकर खड़ा होता है, और बीमा जहां हमारे परिवार को भविष्य की किसी अप्रिय घटना का सामाना करने का बल देता है वहीं बचत का भी बड़ा आधार बनता है।

Bhushan Jewellers 04

बहुत से लोग बचत के लिए ही बीमा पॉलिसी लेते हैं, और हालांकि यहां हमें यह समझना चाहिए कि निवेश और बीमा, दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं, व निवेश के लिए बीमा कराने पर आपको वह रिटर्न नहीं मिलता है, जिसकी उम्मीद किया जाता है।

वर्तमान में बीमा बाजार भी व्याप्क हो गया है, तथा आज हर चीज का बीमा होता है, स्वास्थ्य व जनरल इंश्योरेंस में ही सैकड़ों प्रोडक्ट्स हैं, पर यहां हम उन बीमा उत्पादों की बात कर रहे हैं, जो एक परिवार के लिए जरूरी होता है।

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance)

वर्तमान में घर के मुखिया के लिए टर्म इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी है, तथा टर्म इंश्योरेंस कमाई करने वाले व्यक्ति के ना होने की दशा में शुरूआती तौर पर निर्भर लोगों को आर्थिक मदद करता है, तथा टर्म इंश्योरेंस जितनी जल्दी उम्र में कराया जाए उतना ही कम प्रीमियम वाला होता है व उसकी कवरेज ज्यादा होता है, व आज की जरूरत के हिसाब से घर के मुखिया का कम से कम एक करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस होना चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance Policy)

आज के समय में जिस तरह मेडिकल खर्चे बढ़ रहा हैं, उसमें स्वास्थ्य बीमा बहुत जरूरी हो गया है, तथा परिवार के प्रत्येक सदस्य का हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए, वर्तमान ने फैमली फ्लोटर पॉलिसी में भी पूरे परिवार को कवर किया जा सकता है, तथा एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस पॉॉलिसी में डॉक्टर का परामर्श शुल्क, मेडिकल टेस्ट, अस्पताल में भर्ती होने का खर्च व ऑपरेशन आदि के खर्चों को कवर किया जाता है।

मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance)

वर्तमान में आप कार या टू-व्हीलर चलाते हैं तब आपको पता ही होगा कि वाहनों का इंश्योरेंस कानून जरूरी होता है, और इसलिए थर्ड पार्टी बीमा के साथ कम्प्रेहैन्सिव मोटर बीमा कवर जरूर लेना चाहिए व इस बीमा को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है।

दुर्घटना बीमा (Accident Insurance)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत आकस्मिक मृत्यु के कारण परिवार के वित्तीय नुकसान को पूरा करने में मदद मिलता है तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये का बीमा कवरेज मिलता है, और इसे बैंक में बचत खाते से साथ जोड़ा गया है तथा बीमा प्रीमियम के 12 रुपये सालाना बैंक खाते में डेबिट किए जा रहा है।

होम इंश्योरेन्स (Home Insurance)

वर्तमान समय मे प्राकृतिक घटनाएं भी बढ़ी हैं, तथा चोरी-चकारी भी बहुत होने लगा है, ऐसे में घर का बीमा भी होना चाहिए व घर के बीमा से आप आग, चोरी व प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

साइबर बीमा (Cyber insurance)

वर्तमान में हम जैसे-जैसे डिजिटल होते जा रहे हैं, साइबर फ्रॉड की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रहा है तथा हमारे जीवन का हिसाब-किताब मोबाइल, लैपटॉप में डेटा के रूप में साइबर दुनिया में तैर रहा है, और कोई भी इसमें सेंध लगा सकता है, इसलिए अपने बैंक खातों की सुरक्षा, क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए साइबर बीमा कवर का विकल्प भी चुनना चाहिए।।

Written by Newsghat Desk

SBI New Year Offer : ग्राहकों के लिए Personal Loan का खास ऑफर

SBI New Year Offer : ग्राहकों के लिए Personal Loan का खास ऑफर

SBI ग्राहकों को झटका ! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज

SBI ग्राहकों को झटका ! अब इस सर्विस के लिए 1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज