in

गलत खाने पीने की आदतें बढ़ा सकती है आपका Blood Sugar Level..

गलत खाने पीने की आदतें बढ़ा सकती है आपका Blood Sugar Level..

गलत खाने पीने की आदतें बढ़ा सकती है आपका Blood Sugar Level..

जानें, कितना मायने रखता है आपका भोजन का समय….

आप सभी जानते है की अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ आहार और फिटनेस रूटीन काफी है लेकिन एक और जरूरी चीज है जिस पर सामान्य रूप से किसी का ध्यान नहीं जाता। वो है भोजन करने का समय….

आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आपके खाने के अनुशासन की जरूरत भी होती है और खाने में समय अंतराल उतना ही जरूरी है जितना भोजन करना।

BMB01

खाना आपका मेटाबॉलिज्म तय करता है…

सुबह उठते वक्त हमारा मेटाबॉलिज्म बहुत हाई होता है। यदि आप इस समय अपने शरीर को फ्यूल नहीं देते तो आपका शरीर मेटाबॉलिक रेट को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।

Bhushan Jewellers 04

दिन गुजरने के साथ मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है, इसलिए आसान पाचन के लिए रात 8 बजे तक डिनर करने की सलाह दी जाती है। देर रात तक खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ जाता है।

जिस पर नियंत्रण पाना भी मुश्किल हो जाता है। हाल ही में एक नए अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि गलत समय पर खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

भोजन के लिए समय कितना मायने रखता है….

सही समय पर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। साईंस कहता है की सुबह 8 बजे नाश्ता करना इंसुलिन संवेदनशीलता को कम जोखिम में डालता है।

लेकिन रात में खाना खाने से न केवल ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है, बल्कि हृदय रोग और मध़ुमेह का जोखिम भी बढ़ जाता है।

सुबह 8:30 बजे से पहले जरूर कर लें नाश्‍ता, नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर….

यह जानने के लिए कि समय का भोजन करने पर क्या असर पड़ता है, विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को दो ग्रुप में डिवाइड किया। जहां एक ग्रुप के लोगों को दिन का भोजन दिया गया। वहीं दूसरे को रात का भोजन परोसा गया।

रिजल्ट्स से पता चला कि जिन लोगों ने रात का भोजन किया उनके ब्लड शुगर लेवल में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस अध्ययन के रिजल्ट्स उन लोगों के लिए ज्यादा मायने रखते थे, जो नाइट शिफ्ट में काम करते हें।

रात में कैलोरी बर्न करना मुश्किल

विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि देर रात के समय खाने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है। इस समय आप ना चाहते हुए भी अधिक कैलोरी , चीनी और नमक वाले अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कर ही लेते हैं।

हम यह समझ नहीं पाते, कि केवल पर्याप्त भोजन करना ही काफी नहीं है, बल्कि भोजन के समय का भी ध्यान रखना होता है। इससे भी बुरी बात ये है कि किसी को उन कैलेारी को बर्न करने का मौका नहीं मिलता।

रात में खाने की इच्छा को कम करने के लिए क्या करें….

विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें अपने भोजन को कुछ इस तरह से प्रबंधित करना चाहिए कि रात में कुछ भी खाने का मन न करे। वे सुझाव देते हैं कि केवल दिन के समय भोजन की योजना बनाने का कोई तरीका निकाला जाना चाहिए।

हालंकि रात के समय की मील प्लान करने के सरल तरीके हैं हल्का और स्वस्थ नाश्ता करना। ऐसा नाश्ता करना, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में कैलेारी न हो।

रात की भूख को शांत करने का तरीका…

विशेषज्ञ के अनुसार रात में भूख लगने की इच्छा को कम करने के लिए आप सूखे भुने मेवे, मौसमी फल, सब्जियों का रस, उबले अंडे, सलाद, ग्रीक योगर्ट, अंकुरित, फलियां, पनीर जैसे हेल्दी और लो कैलोरी ऑप्शन चुन सकते हैं।

तो अगर आपको भी दिनभर में कभी भी या देर रात में खाने की आदत है, तो इसे जल्द से जल्द सुधार लें। क्योंकि न चाहते हुए भी आपकी यह आदत ब्लड शुगर लेवल के साथ हार्ट और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकती है।

Written by Newsghat Desk

पहले युवती को भेजे अश्लील मैसेज, फिर की ये घिनौनी हरकत

पहले युवती को भेजे अश्लील मैसेज, फिर की ये घिनौनी हरकत

खुशखबरी : Jio ने फिर बहाल किया 499 रुपए में डिज्नी प्लस प्लान

खुशखबरी : Jio ने फिर बहाल किया 499 रुपए में डिज्नी प्लस प्लान