in

जाली काटने वाली मशीन में आकर कटा कामगार का हाथ

जाली काटने वाली मशीन में आकर कटा कामगार का हाथ

जाली काटने वाली मशीन में आकर कटा कामगार का हाथ

– दर्दनाक हादसे में 19 वर्षीय युवक का कटा हाथ रह गया मशीन में ही

– कंपनी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज

उद्योग में रात्रि के समय डयूटी के दौरान हैल्पर द्वारा अचानक मशीन चला देने के कारण 19 वर्षीय युवक का हाथ मशीन में आकर कट गया।

गंभीर हालत में कामगार को उपचार के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भर्ती करवाया गया। हालत में सुधार आने के बाद कामगार ने कंपनी प्रबंधन पर गंभीर आरोप जड़े हैं।

BMB01

कामगार की शिकायत के बाद पुलिस ने कंपनी प्रबंधन पर लापरवाही का मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है। मामला औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के तहत बागबाणियां स्थित एक उद्योग से जुड़ा है।

पुलिस थाना मानपुरा में दर्ज ब्यान में मोहम्मद कुर्बान पुत्र मोहम्मद मंजूर निवासी गांव बंदरझुली, जिला मधुबनी बिहार ने बताया कि वह बागबाणियां के उद्योग में बीती 8 नवंबर से पीडीसी मशीन पर बतौर हैल्पर काम कर रहा था।

Bhushan Jewellers 04

22 नवंबर को यह रात 8 बजे डयूटी पर गया और जाली काटने वाली पीडीसी मशीन पर काम करने लगा। मध्यरात्री करीबन 3.30 बजे जब यह मशीन बंद करके मशीन की सफाई कर रहा था तो मशीन ऑप्रेटर गोविंद राम ने मशीन को अचानक चला दिया।

जिसके चलते इसका बायां हाथ मशीन चलने के कारण कटकर मशीन में ही रह गया। इसे गंभीर हालत में पीजीआई चंडीगढ़ ले जाया गया। मोहम्मद कुर्बान ने बताया कि जबसे इसकी डयूटी लगी है इससे लगातार रात्रि डयूटी करवाई जा रही थी।

कंपनी वर्ग और सुपरवाईजर इसे जबरदस्ती मशीन चलाने के लिए बोलते हैं और बिना कोई ट्रेनिंग इसे मशीन पर हैल्परी के लिए लगा दिया गया। न तो प्रबंधन वर्ग ने कोई ट्रेनिंग दी और न ही कोई सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए।

अगर इसे ट्रेनिंग दी जाती और सुरक्षा उपकरण उपलब्ध होते तो आज इसका बांया हाथ कोहनी तक न कटता। यह हादसा गोविंद द्वारा अचानक मशीन चलाने और कंपनी वर्ग व सुपरवाईजर द्वारा इसे मशीन की टे्रनिंग न देने तथा सुरक्षा प्रबंध न देने के कारण हुआ।

डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताय कि पुलिस ने हादसे का शिकार हुए कामगार की शिकायत के आधार पर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है।

Written by Newsghat Desk

74 लाख का लालच देकर साईबर ठगों ने लूटे 10.98 लाख

74 लाख का लालच देकर साईबर ठगों ने लूटे 10.98 लाख

आप भी हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार, जल्द करायें चेकअप…

आप भी हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार, जल्द करायें चेकअप…