in

पांवटा साहिब के संतोषगढ़ में स्थापित होगा बिजली का सबडिवीजन : सुखराम चौधरी

पांवटा साहिब के संतोषगढ़ में स्थापित होगा बिजली का सबडिवीजन : सुखराम चौधरी

पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या न हो जिसके समाधान के लिए शीघ्र ही संतोषगढ़ में 33 केवी का सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी बहुउद्देशीय एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने दी।

वे यहां पीपलीवाला में 11 ट्यूबवैल के माध्यम से बाता, माजरा नहर के रख रखाव एवं जीर्णोद्धार के शिलान्यास एवं भूमि पूजन के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

BKD School
BKD School

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि गत 25 वर्षों में बाता माजरा नहर में सिंचाई के पानी का अभाव था। जिसके चलते वर्तमान सरकार ने सौर ऊर्जा संचालित 2 करोड़ 50 लाख की लागत से 11 ट्यूबवेल द्वारा इस क्षेत्र की सिंचाई के लिए बाता माजरा नहर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है।

जिससे इस क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांव लाभान्वित होंगे। जिसमें जोहड़ो, किरतपुर, पूरुवाला, कांसीपुर, टोका अमरगढ़, संतोषगढ़ व बल्लूवाला क्षेत्र के लगभग 20000 लोग शामिल हैं।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए बाता नदी पर किरतपुर से टोका पुल के निर्माण में 10 करोड़ व कुंडियो से पुरुवाला को जोड़ने वाले पुल के निर्माण में 19 करोड़ की डीपीआर तैयार कर नाबार्ड में स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

इसके अतिरिक्त पुरुवाला स्कूल में जल्द ही विज्ञान व कॉमर्स की कक्षाएं से शुरू करवाई जाएगी। ऊर्जा मंत्री ने ये भी बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पिछले 4 वर्षों में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 64 ट्यूबवेल का शिलान्यास किया जा चुका है।

इसके अतिरिक्त इन 4 वर्षों में मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के 780 जरूरतमंद लोगों को वित्तीय राहत उपलब्ध करवाई जा चुकी है। जबकि पिछले कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान मात्र 37 लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से वित्तीय लाभ मिला था।

उन्होंने बताया कि बाता नदी के साथ संतोषगढ-पुरुवाला-भगवानपुर-किरतपुर से फतेहपुर के लिए 7 करोड़ की लागत से नई सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इस सड़क के निर्माण से बाता नदी पर बिजली के छोटे-छोटे प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे, जिससे स्थानीय लोगों की जमीन की कीमतें भी बढ़ेंगी और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साधन उत्पन्न होंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार जन हितैषी है जिसने सामाजिक सुरक्षा पेंशन हेतु आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 वर्ष किया, जिसके तहत बुजुर्गों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना चलाई गई है, जिससे मरीजों का 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। कोरोना काल में सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल बर्बाद हो गए इसके बावजूद भी सरकार ने विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न नहीं होने दी।

इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष अरविन्द गुप्ता, पंचायत समिति अध्यक्ष हितेन्द्र कुमार, भाजपा नेता राहुल चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवम् कर्मचारी उपस्थित रहे।

Written by Newsghat Desk

रेडियोलॉजिस्ट के लिए बाजार से एकत्र किया चंदा रोगी कल्याण समिति के देंगे

क्या रोजाना सेक्स से कम हो जाते हैं शुक्राणु, क्या कहते हैं विशेषज्ञों…