in

पांवटा साहिब में होली मेले के आयोजन पर सहमति, नगर परिषद ने डीसी सिरमौर को भेजा प्रस्ताव

पांवटा साहिब में होली मेले के आयोजन पर सहमति, नगर परिषद ने डीसी सिरमौर को भेजा प्रस्ताव

पांवटा साहिब में होली मेले के आयोजन पर सहमति, नगर परिषद ने डीसी सिरमौर को भेजा प्रस्ताव

शहर में बनेगी अंडरग्राउंड पार्किंग, 1.25 करोड़ से हर वार्ड में बनेगा पार्क

नगर परिषद पांवटा साहिब की एक अहम बैठक नगर परिषद अध्यक्षा निर्मल कौर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में कई अहम मामलों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए।

चर्चा के बाद जो निर्णय हुए उनके अनुसार नगर परिषद पांवटा साहिब को स्वच्छ भारत मिषन व स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अन्तर्गत 3 स्टार दर्जा प्राप्त करने के लिए अहम कदम उठाए जाएंगे।

BMB01

इसके तहत नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर सार्वजनिक शौचालय की मुरम्मत तथा शौचालय के ऊपर सरकार के आदेशानुसार स्वच्छ भारत मिशन योजनाओं की होर्डिंग लगाने, नगर परिषद के हर वार्ड में वाल पेंटिंग इत्यादि करवाने बारे चर्चा हुई।

शौचालय को आधुनिक लुक देकर जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही बद्रीपुर चौक में नया शौचालय का निर्माण करने का निर्णय हुआ।

Bhushan Jewellers 04

नगर परिषद के गुरू गोविन्द सिंह पार्क को विकसित करने के लिए पार्क की दीवार को ऊंचा करने, पार्क में रेलिंग लगाने, दीवारों में पैन्टिंग करने, पार्क में लाईट लगाने इत्यादि कार्य करने का निर्णय हुआ।

नगर परिषद के वार्ड न 5 व 7 में पडने वाले गन्दे नाले में आरसीसी दिवार लगा कर नाले को उपर से बन्द करके सड़क का टाईल इत्यादि लगा कर निर्माण करने बारे चर्चा हुई। इसकी डीपीआर बनाकर शहरी विकास विभाग को भेज दी गई है। नाला बंद कर यहां दुकाने और पार्किंग विकसित की जाएगी।

सोलिड वैस्ट संयंत्र केदारपुर के लिए सडक का यमुना किनारे से निर्माण, वहां पर चौकीदार के लिए कमरे व शौचालय का निर्माण तथा प्लान्ट को आउटसोर्स या किसी नीजि कम्पनी को चलाने के लिए कूड़े का निष्पादन करने के लिए 10 कर्मचारी नियुक्त करने का निर्णय हुआ ताकि कुड़े का विज्ञानिक तरीके से निष्पादन हो सके।

नगर परिषद कार्यालय की मुरम्मत तथा नगर परिषद कार्यालय के साथ बाहर पडा कन्डम सामान को अन्य स्थान पर स्थानांतरण करने व नगर परिषद के साथ खाली पडी भूमि में कार्यालय-2 को निर्माण करने के लिए प्रांकलन तैयार करने तथा कार्यालय के निर्माण के लिए नीव का पत्थर रखवाने का निर्णय हुआ।

अशोका स्तंभ के नीचे प्लेटफार्म बनाया जाएगा तथा उसमें रंग रोगन करवाया जाएगा। नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर हॉट-स्पाॅट व जहां-जहां पर लोगो द्वारा खुले में कूड़ा फैंका जाता हैं उन-उन स्थानों पर टाईले लगाकर विकसित कर वहां बैंच लगाए जायेंगे ताकि वहां कोई कूड़ा न फैंक सके।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत नगर परिषद रैन बसेरे मे गैट का निर्माण, दीवार, रंग-रोगन करने, शौचालय की मुरम्मत करने तथा रैन बसेरे अन्य मुरम्मत कार्य करवाने के बाद नगर परिषद इसे स्वयं चलाएगी। और बाहर घूमने वालों को रात को आश्रय देगी।

स्ट्रीट बैन्डर के लिए चरणबद्ध तरिके से इनके बैठने/व्यापार करने के लिए जगह चिन्हित करने तथा इनके बैठने की व्यवस्था करने के लिए प्रांकलन तयार करके सरकार से धन राषि की मांग करने पर विचार के बाद निर्णय हुआ कि इनका रिकार्ड लेकर इन्हे एक दो जगह चिंहित कर वहां स्थापित किया जाएगा। ताकि शहर मे बेवजह ट्रैफिक की समस्या न हो।

नगर परिषद क्षेत्र के अन्दर जिन-जिन गलियों, सडकों में स्ट्रीट लाईट नही लगी हैं उन-उन गलियों, सडंकों में स्ट्रीट लाईट के पोल व लाईट लगाई जाएगी। अभी स्वयं नगर परिषद इसके लिए ई टेंडरिंग करेगा। पहले यह काम विद्युत विभाग देखता था।

पुलिस थाने के सामने बने नगर परिषद मैदान को विकसित कर अंडर ग्राउंड पार्किंग बना मैदान को विकसित किया जाएगा।

नगर परिषद कार्यालय के सामने रामलीला मैदान को विकसित किया जाएगा। इसके लिए सरकार से 20 लाख रूपये मिले है। इसमे अंडर ग्राउंड पार्किंग और उपर स्टेज और मैदान को कवर किया जाएगा। ताकि फंक्शन आदि के लिए इसे यूज किया जा सके।

नगर परिषद के हर वार्ड में पार्को को विकसित करने तथा वार्ड में पार्क के लिए छोडी गई जगह को विकसित करने 1.25 करोड़ का एस्टीमेट सरकार को भेज दिया है ताकि हर वार्ड मे सुंदर पार्क बनाये जा सके।

जो भूमि नप के नाम नही की गई है उनके लिए नोटिस निकाला जाएगा ताकि वो भूमि नप के नाम स्थानांतरित हो सके। जो भूमि मालिक नोटिस के बाद भी नप के नाम भूमि नही करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

शमशान घाट की दीवार को ऊचा किया जाएगा तथा गाड़ियों का रास्ता बाहर से निकाला जाएगा।

नगर परिषद के सभी वार्डो में पार्षद के आग्रह पर गलियों, सड़कों, नालियों इत्यादि की मुरम्मत व निर्माण कार्य के लिए पांच-पांच लाख रूपये तक के प्राकलन तैयार करके आफ लाईन टैन्डर लगाने का निर्णय लिया गया।

नगर परिषद के सार्वजानिक स्थानों, चौकों व अन्य स्थानों पर सैल्फी प्वाईट का निर्माण करने बारे चर्चा हुई।

इसके साथ ही होली मेले को लेकर भी चर्चा हुई और निर्णय लिया गया कि पिछले दो वर्षो में कोविड के कारण मेले का आयोजन नही किया जा सका था। इस बार यह मेला धूमधाम से हो। इसकी अनुमति के लिए उपायुक्त सिरमौर को प्रस्ताव पास कर भेज दिया गया है। इसके संदर्भ मे एक विषेश बैठक जल्द होगी ताकि होली मेले की रूपरेखा तैयार की जा सके।

बैठक में चेयरपर्सन निर्मल कौर, ईओ अजमेर सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया सहित पार्षद दीपक कुमार, राज रानी, दीपा शर्मा पार्षद, अंजना भन्डारी, रविन्द्र पाल सिंह, डॉक्टर रोहताश नांगिया, मीनू गुप्ता, राजेन्द्र सिंह, ममता सैनी और सीमा देवी सहित मनोनीत पार्षद राजेन्द्र सिंह मान, अशोक कुमार शर्मा, मंयक महावर और मनजीत कुमार चौधरी सहित कार्यालय से बारू राम शर्मा आदि मौजूद रहे।

Written by Newsghat Desk

बैंकों द्वारा केसीसी के माध्यम से किसानों को दिए जाने वाले ऋण के लिए मापदंड निर्धारित : डीसी

बैंकों द्वारा केसीसी के माध्यम से किसानों को दिए जाने वाले ऋण के लिए मापदंड निर्धारित : डीसी

अगर SBI या HDFC में है आपका खाता तो होगा फायदा ही फायदा, जाने कैसे ?

अगर SBI या HDFC में है आपका खाता तो होगा फायदा ही फायदा, जाने कैसे ?