in

पीएम मोदी ने तीनों कृषि क़ानून वापस लेने की घोषणा की

पीएम मोदी ने तीनों कृषि क़ानून वापस लेने की घोषणा की

पीएम मोदी ने तीनों कृषि क़ानून वापस लेने की घोषणा की

देश के नाम संबोधन में देशवासियों से मांगी माफी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए तीनों विवादित कृषि क़ानूनों को वापस लेने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा, ”आज मैं आपको, पूरे देश को, ये बताने आया हूँ कि हमने तीनों कृषि क़ानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है।

BMB01

इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि क़ानूनों को रद्द करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे.”

राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”संसार में सेवा का मार्ग अपनाने से ही जीवन सफल होता है। हमारी सरकार इसी सेवा भावना के साथ देशवासियों का जीवन आसान बनाने में जुटी है।

Bhushan Jewellers 04

अपने सार्वजनिक जीवन में मैंने किसानों की परेशानियों को क़रीब से देखा है. इसलिए जब देश ने 2014 में देश सेवा का मौक़ा मिला तो कृषि विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी.”

पीएम मोदी ने कहा कि देश के छोटे किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए, हमने बीज, बीमा, बाजार और बचत, इन सभी पर चौतरफा काम किया।

सरकार ने अच्छी क्वालिटी के बीज के साथ ही किसानों को नीम कोटेड यूरिया, सॉयल हेल्थ कार्ड, माइक्रो इरिगेशन जैसी सुविधाओं से भी जोड़ा।

उन्होंने कहा,” तीन कानून लाने का मक़सद छोटे किसानों को मज़बूत बनाना था. बरसों से यह मांग देश के किसान, विशेषज्ञों और संगठन कर रहे थे. पहले भी कई सरकारों ने इस पर मंथन किया था।

इस बार भी संसद में मंथन हुआ था और कानून लाया गया. बड़ी संख्या में किसानों ने इसका स्वागत और समर्थन किया। मैं उन सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं।

हमारी सरकार किसानो के लिए ख़ासकर छोटे किसानों की बेहतरी के लिए पूरी सत्यनिष्ठा और समर्पण के साथ और नेक नीयत से यह क़नून लेकर आयी थी।

लेकिन यह किसानों के हित की बात, हम कुछ किसानों को समझा नहीं पाए. भले ही एक वर्ग ही विरोध कर रहा था लेकिन यह हमारे लिए महत्वपूर्ण था.”

पीएम मोदी ने कहा, “हम अनेक तरीकों से उन्हें समझाते रहे. उनकी बातों और उनकी तर्कों को समझने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कानून के जिन प्रावधानों पर उन्हें एतराज़ था।

हम उसमें संशोधन के लिए भी तैयार हो गये. इसी दौरान यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी चला गया. सबकुछ देश के सामने है इसलिए मैं ज्यादा नहीं कहूंगा।

मैं सच्चे मन से माफ़ी मांगता हूं कि हमारी तपस्या में ही कुछ कमी रही होगी कि हम दिये की रोशनी जैसी पवित्र बात को कुछ किसानों को समझा नहीं पाए.”

उन्होंने कहा, “आज मैं आपको, पूरे देश को, ये बताने आया हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है।

इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को Repeal करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे.”

पीएम मोदी ने कहा,”एमएसपी को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जाएगा. इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि होंगे, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक होंगे, कृषि अर्थशास्त्री होंगे.”

Written by newsghat

खुद डीएसपी निकले थे गश्त पर, हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी

खुद डीएसपी निकले थे गश्त पर, हाथ लगी ये बड़ी कामयाबी

स्थिर हुई दालों की क़ीमत, बाजार में आई रौनक

स्थिर हुई दालों की क़ीमत, बाजार में आई रौनक