in

ये 5 तरीके अपनाएंगे तो जल्द निकल जाएंगे कर्ज के जाल से…

ये 5 तरीके अपनाएंगे तो जल्द निकल जाएंगे कर्ज के जाल से…

ये 5 तरीके अपनाएंगे तो जल्द निकल जाएंगे कर्ज के जाल से…

यूं करें फाइनेंशियल प्लानिंग, कर्ज से जाल से आसानी से निकल जाएंगे

 

बिना किसी उद्देश्य के खरीददारी करने की आदत या व्यर्थ खरीददारी करने की आदत आप को कर्ज के जाल में फंसा सकती है। इससे आपको आपकी इनकम के बारे में समझ नहीं आता। आप कर्ज के जाल में फंसते जाते हैं

BMB01

सबसे पहले आपको अपने पुराने कर्ज़ों को खत्म करना होगा। हालांकि यह काम थोड़ा कठिन होता है लेकिन यदि आप एक सोच समझ कर रणनीति बनाएंगे तो आप अवश्य अपने कर्ज़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

आइए जाने कर्ज से बाहर आने के लिए आपको किन तरीकों को अपनाना चाहिए

Bhushan Jewellers 04

1. अपनी आय और कुल ऋण या क्रेडिट का एस्टिमेट तैयार कीजिए

यह सबसे महत्वपूर्ण फेज होता है। सबसे पहले आपको अपनी आय और कुल कर्जे की गणना करनी चाहिए। इससे आपको यह अनुमान लग पाएगा कि आप किस प्रकार के लोन का भुगतान कर सकते हैं।

2. सबसे पहले क्रेडिट कार्ड के कर्जे के बारे में सोचें

क्रेडिट कार्ड के जरिए हम आसानी से किसी भी तरह की लेनदेन कर पाते हैं लेकिन समस्या यह रहती है कि क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट समय पर नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से हमें क्रेडिट कार्ड पर हाई इंटरेस्ट रेट का ब्याज भुगतान करना पड़ता है। इतना ही नहीं ग्राहक को ज्यादा पेनल्टी भी देनी पड़ सकती है। जिसकी वजह से आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

यदि ऐसी स्थिति आपके साथ बनी हुई है तो आपको सबसे पहले अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से पैसे उधार लेकर कर्ज को निपटाना चाहिए। यदि ऐसी स्थिति भी संभव नहीं हो पा रही है तो आपको सबसे पहले पर्सनल लोन लेना चाहिए और उससे इन सभी कर्जो को निपटाना चाहिए। क्योंकि क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर की तुलना में पर्सनल लोन काफी कम दर में मिल सकता है।

3. क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का पेमेंट करे

हमें क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान करना चाहिए। यदि आप केवल न्यूनतम बैलेंस चुकाते रहेंगे तो आप बहुत जल्द ही कर्ज में फंस सकते हैं। ऐसी स्थिति में हमेशा पूरे बिल का पेमेंट करने की सलाह दी जाती है।

4. गैर जरूरी खर्चों में करे कमी

यदि आपको इस बात का पता चले कि आपका खर्चा आपकी आय से ज्यादा है तो तुरंत आपको अपना बजट बनाने की जरूरत है। इसमे आपको आपके अनावश्यक खर्चे की पहचान करनी पड़ेगी। अब आपको इस बात की आदत डालनी है कि जो आपके अनावश्यक खर्च है उनको आगे टालने का प्रयास करें। जिससे कि आपके अनावश्यक खर्चों में कमी आएगी।

5. रीपेमेंट की योजना बनाएं

अगर आपके कर्जे कई जगहों पर है तो आपको सबसे पहले बैलेंस ट्रांसफर करने की कोशिश करनी चाहिए। आपको जो सबसे कम प्रतिशत पर लोन प्रदान करें उसे आपके लोन ट्रांसफर करने चाहिए। यदि ऐसा नहीं करे तो यदि आपके पास कोई प्रॉपर्टी पड़ी हुई है जो आपकी अभी किसी काम की नहीं है और आपको इनकम जनरेट करके नहीं दे रही है तो उसे बेचने के बारे में सोच सकते हैं।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

हिमाचल में दर्दनाक हादसा, तीन की मौत, एक घायल

हिमाचल में दर्दनाक हादसा, तीन की मौत, एक घायल

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…

ये करेंगे तो नही पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत, सभी रोगों का होगा घर पर ही इलाज…