in

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

वाह ! Car Insurance का प्रीमियम ज्यादा है तो अपनाएं ये 5 काम की ट्रिक्‍स

अपनाएंगे ये 5 ट्रिक्‍स तो बचेगा पैसा…

जब हम कार या कोई भी वाहन रखते हैं तो उसके साथ कई तरह के खर्चे होते हैं जैसे इंश्योरेंस आदि। लेकिन साथ ही, बीमा बहुत जरूरी होता है। यह न केवल दुर्घटना होने पर वाहन में हुए नुकसान की भरपाई करता है साथ ही किसी दुर्घटना में सामने वाले को भी क्लेम बीमा कंपनी प्रदान करती है।

कार या किसी वाहन के लिए बीमा पॉलिसी खरीदते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जाने कि किन बातों को समझ कर हम कार की इंश्योरेंस प्रीमियम को कम कर सकते हैं।

BMB01

पहले तुलना करें फिर फैसला ले

कार की बीमा पॉलिसी आपकी पॉकेट पर कम खर्च तभी डालेगी। जब आप पूरी जानकारी जुटाएंगे। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप इंटरनेट पर इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इंटरनेट पर विभिन्न कंपनियों के तुलनात्मक अध्ययन उपलब्ध है।

Bhushan Jewellers 04

कवरेज के अनुसार ही चुकायें पैसा

आमतौर पर कार बीमा के दो भाग होते हैं। थर्ड पार्टी डैमेज और सेल्फ डैमेज। मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार थर्ड पार्टी कवरेज हर स्थिति में होना चाहिए। सेल्फ इंश्योरेंस कवर आप अपनी इच्छा अनुसार चुन सकते हैं।

जब आप सेल्फ बीमा चुने तो बड़ी ध्यान से चुनना चाहिए। क्योंकि इसमें कई तरह की एड-ऑन जुड़े होते है। यदि आपकी पॉलिसी में बिना किसी काम के एड-ऑन होंगे तो आपको प्रीमियम भी ज्यादा चुकाना पड़ेगा।

कितनी चलाते हैं आप अपनी कार

भारतीय ऑटो सेक्टर में नई तरह की पॉलिसी को शुरू किया गया है। इसके अनुसार आपकी कार कितना चलती है उसके आधार पर आपको प्रीमियम चुकाना पड़ता है। इसी स्थिति में यदि आप कम कार चलाएंगे तो आपको प्रीमियम भी कम ही चुकाना पड़ेगा। लेकिन अभी IRDAI की तरफ से कुछ ही बीमा कंपनियों को इसकी अनुमति दी गई है।

गैर जरूरी मॉडिफिकेशन से बचे

कार मे यदि आप किसी भी तरह की मोडिफिकेशन करवाते है तो इसकी जानकारी कंपनी को देना आवश्यक है। अगर आप बिना किसी सूचना के मॉडिफिकेशन करवा लेते हैं तो आपका क्‍लेम रद्द भी हो सकता है।

छोटे नुकसान का क्‍लेम न लें NCB का लाभ उठाएं

यदि पूरे साल हम कोई भी क्लेम नहीं उठाते है तो नो-क्‍लेम बोनस (NCB) मिलता है। इससे आने वाले वर्ष के लिए प्रीमियम में 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। साथ ही, यदि आपने कई सालों तक NCB से फायदा लिया है। बाद में यदि आप नई कार लेते हैं तो NCB को आप ट्रांसफर भी करवा सकते हैं।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

हमेशा दिखना है जवान तो खाने में शामिल करें यह टिप्स..

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…