in

सावधान बन्द हो सकता है आपका Demat Account

सावधान बन्द हो सकता है आपका Demat Account

सावधान बन्द हो सकता है आपका Demat Account

अगर शेयर बाजार के निवेशक ध्यान दें…

आज के समय मे शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए निवेशक के पास डीमैट अकाउंट (Demat Account) होना बेहद अनिवार्य है तथा आप बिना इस अकाउंट में शेयर में ट्रेडिंग नहीं कर सकते है।

आज के समय में ऑनलाइन आसानी से KYC (Know your customer) पूरी कर डीमैट अकाउंट खुलाया जा सकता है तथा कई बार डीमैट अकाउंट के ट्रांजैक्‍शन में दिक्‍कतें या उसमें रुकावटें आने लगता है, पर ऐसे में यह आशंका रहता है कि कहीं डीमैट अकाउंट बंद तो नहीं हो गया है।

BMB01

आज के समय मे आमतौर पर, निवेशक या उसकी ब्रोकरेज फर्म ब्रोकरेज अकाउंट बंद कर सकता है, और डीमैट अकाउंट बंद करना आसान है, आइये जानते हैं कब और किन हालातों में डीमैट अकाउंट बंद हो सकता है।

डीमैट अकाउंट पर बकाया तो नहीं ?

Bhushan Jewellers 04

वर्तमान समय मे यदि आपके डीमैट अकाउंट (Demat Account) पर किसी तरह का कोई बकाया नहीं है, तब आप ब्रोकर से अपना अकाउंट बंद करने की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं, क्योकि ब्रोकर एक हफ्ते में प्रॉसेस कर देगा और हालांकि, डीमैट अकाउंट बंद कराने के कुछ खास ब्रोकरेज रूल्‍स होते हैं।

ब्रोकरेज फर्म के साथ आप अपने एग्रीमेंट में टर्म्‍स एंड कंडीशन देख सकते हैं, एवं इनमें यह जानकारी होता है कि इन्‍वेस्‍टर कब व कैसे डीमैट अकाउंट बंद करा सकता है, इस बारे में आप सीधे ब्रोकरेज फर्म से भी बात कर सकते हैं।

पूरा करना होगा पेपर वर्क

Demat Account क्‍लोज करने से पहले आपको ‘अकाउंट क्‍लोजर फॉर्म’ डाउनलोड करना होगा,और इसके साथ ही आपको अन्‍य जरूरी पेपरवर्क भी पूरा करना होगा, उसके बाद ही डीमैट अकाउंट क्‍लोजर की रिक्‍वेस्‍ट दे सकते है, साथ ही डीमैट अकाउंट बंद कराने के लिए आपको क्‍लोजर फॉर्म भरना होगा।

इसके लिए कुछ जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स देने होंगे, जो आपकी ब्रोकरेज फर्म के साथ रजिस्‍टर्ड हैं, तथा इनमें अपनी DP ID के साथ डीमैट अकाउंट की आईडी जमा करना होता है।

इसके अलावा KYC डीटेल व अकाउंट क्‍लोज कराने की वजह बताना होगा, और आधार कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे आईडेंटिटी प्रूफ की एक सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी भी देना पड़ता है, आपको यह ब्रोकरेज कंपनी बता देगा।

अकाउंट के शेयर बेच दें

इस बात का ध्यान रखे कि डीमैट अकाउंट (Demat Account) बंद कराने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके अकाउंट में जीरो होल्डिंग हो, तथा इसका मतलब यह है कि अकाउंट बंद कराने से पहले सभी शेयर अनिवार्य रूप से बेच दें।

इसके अलावा, डीमैट अकाउंट बंद कराने से पहले यह देख लें कि उसमें निगेटिव बैलेंस न हो, और आप ऑनलाइन अपने शेयर की डीटेल लॉगइन कर आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए जरूरी होने पर ब्रोकरेज फर्म से भी बात कर सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

लोक नृत्य में पुष्पा और एकल बॉलीवुड कैटेगरी में साक्षी पहले स्थान पर..

लोक नृत्य में पुष्पा और एकल बॉलीवुड कैटेगरी में साक्षी पहले स्थान पर..

Insurance लेते समय नही रखा इन बातों ध्यान, तो शर्तिया बुरी तरह ठगे जाएंगे…

Insurance लेते समय नही रखा इन बातों ध्यान, तो शर्तिया बुरी तरह ठगे जाएंगे…