in

सिरमौर में 9 से 15 अगस्त तक चलेगा ये विशेष अभियान, ADC ने ली बैठक

सिरमौर में 9 से 15 अगस्त तक चलेगा ये विशेष अभियान, ADC ने ली बैठक

सिरमौर में 9 से 15 अगस्त तक चलेगा ये विशेष अभियान, ADC ने ली बैठक

नाहन। जिला सिरमौर में स्वच्छ हिमाचल अभियान 2021 के तहत आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक 2021 तक स्वच्छता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रत्येक दिन विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने आज बचत भवन में स्वच्छता सप्ताह के आयोजन की रूपरेखा से संबंधित बैठक के दौरान दी।

BMB01

सड़क हादसा : सिरमौर में पिकअप अनियंत्रित होकर नदी में गिरी, मौत

शिलाई क्षेत्र में बड़ा हादसा टला, गहरी खाई में गिरने से बची निजी बस 

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रथम दिन 9 अगस्त स्वच्छता प्रहरी दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा तथा उस दिन सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी और ग्राम पंचायतों में ऐसे हॉटस्पॉट की पहचान की जाएगी जहां कूड़ा ज्यादा होता है।
इसी प्रकार, 10 अगस्त को स्वास्थ्य, सामान्य साफ सफाई दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसके तहत व्यक्तिगत स्वच्छता और कोविड-19 रोकथाम पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लेक्चर दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि 11 अगस्त को स्वच्छ एंव पवित्र वातावरण दिवस पर धार्मिक संस्थाओं की साफ-सफाई और समुदाय के सदस्यों द्वारा स्वच्छता को बढ़ावा देने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी।
इसके अतिरिक्त, हितधारक स्थानीय लोगों, पर्यटकों, व्यापार मंडलों और आम जनता को कूड़ेदानों के उपयोग और अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के विभिन्न प्रावधानों के बारे में शिक्षित कर संवेदनशील भी बनाएंगे।
इसी प्रकार, 12 अगस्त को स्वच्छ पानी स्वस्थ समाज दिवस पर जल भंडारण टैंकों और पारंपरिक स्रोत सहित अन्य सभी जल संसाधनों की सफाई और जल परीक्षण किया जाएगा।
13 अगस्त को सार्वजनिक स्थानों की सफाई के तहत ठोस अपशिष्ट के संबंध में अधिकारियों, पंचायती राज संस्थाओं, स्वयं सहायता समूहों, युवक मंडलों, महिला मंडलों और ग्राम पंचायतों के सभी सदस्यों को शामिल करके ग्राम पंचायतों में छूटे हुए सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि 14 अगस्त को संकल्प से श्रमदान दिवस पर वन मंडल के सहयोग से वृक्षारोपण गतिविधियां की जाएगी और 15 अगस्त 2021 को व्यक्गित स्वच्छता वैश्विक स्वच्छता दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा जिसके तहत स्वतंत्रता दिवस समारोह के साथ-साथ स्वच्छता सप्ताह के समापन के अवसर पर जिला और ब्लॉक स्तर पर समारोह आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ हिमाचल अभियान-2021 के तहत जिला सिरमौर के शहरी निकाय के साथ-साथ पंचायत स्तर पर भी गतिविधियां आयोजित कर कार्यालय परिसर, पारंपरिक जल स्रोत, नदी नाले तथा तालाबों की सफाई, सड़कों के आस-पास की सफाई, आवासीय परिसर, अस्पतालों की सफाई, घरों से कुडा-कचरा एकत्रित करने, अपशिष्ट पृथकरण के प्रति जागरूकता, प्लास्टिक कचरे के निष्पादन सबंधित जानकारी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि यह अभियान 15 अगस्त के बाद भी जारी रहेगा जिसके तहत पूरे वर्ष जिला में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान के तहत संबंधित विभाग द्वारा तैयार की गई कार्य योजना 7 अगस्त तक उनके कार्यालय को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।
 उन्होंने कहा कि यह सभी का नैतिक दायित्व बनता है कि वह वातावरण को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में अपना रचनात्मक योगदान दें।इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी नारायण सिंह चौहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Written by

शिलाई क्षेत्र में बड़ा हादसा टला, गहरी खाई में गिरने से बची निजी बस

शिलाई क्षेत्र में बड़ा हादसा टला, गहरी खाई में गिरने से बची निजी बस

उमंग की पहल बेसहारा मनोरोगी का बनी सहारा, जानिये कैसे ?

उमंग की पहल बेसहारा मनोरोगी का बनी सहारा, जानिये कैसे ?